scriptहाईकोर्ट बार चुनाव की शुचिता पर आपत्ति | HC Objection on Bar Council Election | Patrika News
प्रयागराज

हाईकोर्ट बार चुनाव की शुचिता पर आपत्ति

एल्डर कमेटी की बैठक में होगा फैसला।

प्रयागराजFeb 05, 2019 / 11:05 pm

रफतउद्दीन फरीद

High Court Bar Council

हाईकोर्ट बार काउंसिल

प्रयागराज. इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन की कार्यकारिणी चुनाव में मतगणना रूझान को लेकर अध्यक्ष पद के एक प्रत्याशी ने चुनाव की शुचिता पर सवाल खड़े किये हैं। अध्यक्ष पद के प्रत्याशी आर.के.ओझा ने एल्डर कमेटी के चेयरमैन को पत्र लिखकर मतदान में धांधली की आशंका व्यक्त की है और मतदाताओं के लिए गए फोटोग्राफ की संख्या व उनके मतदाता सूची पर हुए हस्ताक्षर की छाया प्रति की मांग की है।
मतदान के समय सही मतदान के लिए दो मापदण्ड अपनाये गये थे। पहला कि सभी मतदाताओं का फोटों खींचना व दूसरा मतपत्र देने से पहले मतदाता सूची पर उनके हस्ताक्षर लेना। ओझा का कहना है कि 7522 वोटों से हुए हस्ताक्षर हुए हैं या नहीं। ओझा ने 5 फरवरी तक जानकारी मांगी थी किन्तु मुख्य चुनाव अधिकारी वी.सी.मिश्र की तबियत अचानक खराब होने के कारण उपलब्ध नहीं करायी जा सकी। ओझा ने हस्ताक्षरयुक्त मतदाता सूची को सील करा दिया है और कहा है कि यदि हस्ताक्षर व पड़े वोट लगभग समान होंगे तो उन्हें आपत्ति नहीं होगी। इनकी आशंका है कि 500से अधिक वोट बिना हस्ताक्षर व फोटोग्राफ लिये डाले गये हैं। श्री ओझा ने अपनी शिकायत एल्डर कमेटी के सभी सदस्यों को भेजी है।
इसके चलते 6 फरवरी को मतगणना नहीं हो सकेगी। एल्डर कमेटी के वरिष्ठ सदस्य वरिष्ठ अधिवक्ता एन.सी.राजवंशी ने बताया कि ओझा की शिकायत पर 6 फरवरी को एल्डर कमेटी की बैठक में विचार किया जायेगा। दूसरी तरफ सुनीता शर्मा की चुनाव में अनियमितता को लेकर दाखिल याचिका की सुनवाई भी 6 फरवरी को होनी है। संयुक्त सचिव प्रशासन योगेन्द्र जायसवाल ने भी याचिका दाखिल कर चुनाव की वैधता को चुनौती दी है। बैलेट पेपर पर उनका नाम नहीं छप पाया था, हालांकि समझाने पर उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया था किन्तु मौखिक आश्वासन के बाद अब उन्होंने चुनौती दी है।
By Court Correspondence

Home / Prayagraj / हाईकोर्ट बार चुनाव की शुचिता पर आपत्ति

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो