scriptBIG NEWS: कुंभ में लगी आग के वायरल वीडियो ने हिला दी योगी सरकार, गृह मंत्रालय ने डीजी फायर सर्विस से किया जवाब – तलब | Home Ministry Instructions for enquiry incident of fire in Kumbh 2019 | Patrika News
प्रयागराज

BIG NEWS: कुंभ में लगी आग के वायरल वीडियो ने हिला दी योगी सरकार, गृह मंत्रालय ने डीजी फायर सर्विस से किया जवाब – तलब

प्रयागराज कुंभ 2019 में प्रथम शाही स्नान से ठीक एक दिन पहले दिगंबर अनी अखाड़े में लगी आग के मामले में गृहमंत्रालय ने उच्चस्तरीय जांच के निर्देश दिए हैं।

प्रयागराजJan 16, 2019 / 03:31 pm

धीरेंद्र यादव

प्रयागराज कुंभ 2019 में प्रथम शाही स्नान से ठीक एक दिन पहले दिगंबर अनी अखाड़े में लगी आग के मामले में गृहमंत्रालय ने उच्चस्तरीय जांच के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही डीजी फायर सर्विस से जवाब तलब किया गया है। गृह मंत्रालय के इस कदम के बाद जांच टीम प्रयागराज पहुंची। टीम के यहां आते ही अग्निशमन विभाग के अधिकारी सकते में आ गए। बताया गया कि ये जांच अखाड़े में लगी आग के दौरान बनाए गए एक वीडियो के बाद शुरू हुई। इस वीडियो में दिखाया गया है कि आग बुझाने के लिए पहुंचा फायर सर्विस का दमकल तमाम कोशिशों के बाद स्टार्ट ही नहीं हो सका और आग एक से दूसरे शिविरों में फैल गई।
लखनऊ से आई टीम
कुंभ मेला सेक्टर 16 के अनि अखाड़े में लगी आग को भले ही कुछ देर में बुझा लिया गया हो, लेकिन इस मामले की आग गृह मंत्रालय में पहुंच चुकी है। इस मामले की जांच के लिए लखनऊ से पहुंचे संयुक्त निदेशक फायर सर्विस जेके सिंह ने अखाड़े के पीठाधीश्वर, महंत के अलावा अन्य प्रभावित संतों-भक्तों से जानकारी जुटाई और घटना स्थल का निरीक्षण किया। आग लगने के कारणों के बारे में जानकारी जुटाई, इस दौरान अग्निशमन विभाग के अधिकारियों की ओर से बचाव के लिए किए गए प्रयासों के बारे में भी पूछताछ की गई।

इस वीडियो के बाद हुए जांच के आदेश
सूत्रों की मानें तो हादसे के कुछ देर बाद ही एक वीडियो वायरल हुआ। ये वीडियो गृह मंत्रालय को मिल गया। वीडियो में दिखा कि अखाड़े के शिविर में आग लगने के बाद दमकल की जो गाडिय़ां भेजी गईं, वह काफी देर कोशिश करने के बाद भी स्टार्ट नहीं हो सकीं। इस वजह से आग फैलती गई और एक के बाद एक लगातार तीन सिलेंडर फट गए। सिलेंडर फटने के दौरान आग दूसरे हिस्से के शिविरों में भी जा गिरी और वहां भी टेंट जलने लगे।
ये बोले एफएसओ
एफएसओ कुंभ मेला जेके सिंह ने बताया कि आग बुझाने के लिए हर स्तर पर कोशिश की गई और संसाधनों का पूरी क्षमता से इस्तेमाल किया गया। उन्होंने बताया कि गृह मंत्रालय से इस घटना के बारे में पूछा गया है। संयुक्त निदेशक फायर सर्विस ने हर स्तर पर हादसे की जानकारी ली है।

Home / Prayagraj / BIG NEWS: कुंभ में लगी आग के वायरल वीडियो ने हिला दी योगी सरकार, गृह मंत्रालय ने डीजी फायर सर्विस से किया जवाब – तलब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो