scriptकहां के पलंग पर सोना पसंद करती है पॉप सिंगर मैडोना, जानिए कपिलदेव से लेकर देश-विदेश के नेता और अभिनेता हैं जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट के मुरीद | Pop singer Madonna sleeps on bed made in Jodhpur | Patrika News
प्रयागराज

कहां के पलंग पर सोना पसंद करती है पॉप सिंगर मैडोना, जानिए कपिलदेव से लेकर देश-विदेश के नेता और अभिनेता हैं जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट के मुरीद

जोधपुरी हैण्डक्राफ्ट वस्तुओं ने देश ही नहीं विदेश के कोने-कोने में अपनी विशेष पहचान बनाई है। सूर्यनगरी के हैण्डीक्राफ्ट आइटम मशहूर पॉप सिंगर मैडोना से लेकर क्रिकेटर कपिलदेव तक के बंगले की शान बढ़ा रहे हैं।

प्रयागराजAug 18, 2016 / 01:16 am

Harshwardhan bhati

Pop singer Madonna sleeps on bed made in Jodhpur

Pop singer Madonna sleeps on bed made in Jodhpur

जोधपुरी हैण्डक्राफ्ट वस्तुओं ने देश ही नहीं विदेश के कोने-कोने में अपनी विशेष पहचान बनाई है। सूर्यनगरी के हैण्डीक्राफ्ट आइटम मशहूर पॉप सिंगर मैडोना से लेकर क्रिकेटर कपिलदेव तक के बंगले की शान बढ़ा रहे हैं। सनसिटी आने वाला देश-विदेश का हर वीआईपी चाहे वह नेता हो या अभिनेता जोधपुरी हस्तशिल्प के प्रति अपनी चाहत को नहीं छिपा पाता है। 
लकड़ी के अलावा लोहा, मेटल, स्टोन व टेक्सटाइल आइटम्स का भी एक्सपोर्ट कर जोधपुर ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है।

हैण्डीक्राफ्ट निर्यात में 20 प्रतिशत हिस्सा

हैण्डीक्राफ्ट वस्तुओं का निर्यात विश्व में सूर्यनगरी की अमिट छाप छोड़ रहा है। दो दशक में यह निर्यात 2 हजार करोड़ प्रतिवर्ष के पार चला गया है। देश से हैण्डीक्राफ्ट वस्तुओं के कुल निर्यात में करीब 20 प्रतिशत हिस्सा जोधपुर का है। शहर से अमेरिका, इंग्लैड, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैण्ड, गल्फ व अन्य देशों में हस्तशिल्प का निर्यात किया जा रहा है ।
पूर्व अमरीकी राजदूत के बंगले की शान

भारत में अमरीकी राजदूत रहे डेविड मलफोर्ड जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट के कायल हैं। अमेरिका स्थित उनका बंगला जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट से सजा है। मलफोर्ड हैण्डीक्राफ्ट आइटम्स की खरीदारी के लिए कई बार जोधपुर आ चुके हैं। इनमें सजावटी सामान, फर्नीचर आदि शामिल हैं। यहां तक कि उनके बंगले में लगने वाले दरवाजे भी यहीं से खरीदे गए हैं।
मशहूर अंग्रेजी पॉप गायिका मैडोना के घर की साज-सज्जा में जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट का उपयोग हुआ है। उनके बेडरूम में पलंग भी जोधपुर से खरीदा हुआ है। मैडोना को जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट इतना पसंद आया कि उन्होंने अपने फार्म पर भी फर्नीचर के लिए भी जोधपुर को ही चुना। यही नहीं, देश में कई वीआईपी सहित क्रिकेटर कपिलदेव भी अपने बंगले की शान बढ़ाने के लिए जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट को चुनते हैं।
बॉलीवुड स्टार भी जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट के कायल

बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान भी जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट की कायल हैं। गौरी खान इंटीरियर डिजाइन का काम करती हैं। उनके स्टोर में सभी प्रोडक्ट्स जोधपुर से खरीदे हैण्डीक्राफ्ट्स के हैं, यहीं नही उनके बंगले मन्नत में भी जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट सजा हुआ है। हैण्डीक्राफ्ट आयटम्स की खरीदारी के लिए वह अक्सर जोधपुर आती रहती हैं। 
फिल्म अभिनेता सुनील शेट्टी की पत्नी के अलावा मनिंदरजीतसिंह बिट्टा भी जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट के मुरीद हैं।

सूर्यनगरी की अर्थव्यवस्था की रीढ़

हस्तशिल्प उद्योग सूर्यनगरी की अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। इस उद्योग ने न केवल विदेशी मुद्रा अर्जन में भूमिका निभाई है, बल्कि बड़ी संख्या में विदेशी ग्राहकों को आकर्षित किया है। परिणामस्वरूप प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में देश से ही नहीं विदेश से भी बड़ी संख्या में खरीदार आते हैं।
डॉ. भरत दिनेश, सचिव

जोधपुर हैण्डीक्राफ्ट्स एक्सपोर्टर्स एसोसिएशन


Home / Prayagraj / कहां के पलंग पर सोना पसंद करती है पॉप सिंगर मैडोना, जानिए कपिलदेव से लेकर देश-विदेश के नेता और अभिनेता हैं जोधपुरी हैण्डीक्राफ्ट के मुरीद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो