scriptबसंत पंचमी की तैयारी में जुटा प्रयागराज प्रशासन, जानें पूजा का शुभ मुहुर्त | Prayagraj administration busy preparing for Basant Panchami, know the | Patrika News
प्रयागराज

बसंत पंचमी की तैयारी में जुटा प्रयागराज प्रशासन, जानें पूजा का शुभ मुहुर्त

हिन्दू पंचांग के अनुसार इस बार माघ माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि 25 और 26 जनवरी को पड़ रही है। ऐसे में 26 जनवरी को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाएगा।

प्रयागराजJan 26, 2023 / 07:33 am

Anand Shukla

magh_mela.jpg
माघ मेले का चौथा स्नान कल यानी 26 जनवरी को है। इस बार 26 जनवरी को बसंत पंचमी है। माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी को वसंत पंचमी का त्योहार मनाया जाता है। इन खास तिथि को श्रद्धालु गंगा में आस्था की डुबकी लगाते हैं।
बसंत पंचमी की मुहूर्त 25 जनवरी 2023 को दोपहर 12.34 मिनट से शुरू हो गई है और 26 जनवरी 2023 को सुबह 10.28 मिनट पर खत्म होगी। ऐसे में 26 जनवरी को बसंत पंचमी की उदयतिथि होगी। इसलिए इस बार 26 जनवरी को ये त्योहार मनाया जाएगा।
बसंती पंचमी और गणतंत्र दिवस एक ही दिन पड़ रहा है। जिसे प्रशासन देखते हुए प्रयागराज प्रशासन पूरी अलर्ट मोड में है। सुरक्षा की दृष्टि को देखते हुए चारों तरफ पुलिस बल को तैनात किया गया है।

27 जनवरी तक बंद रहेंगे बाहर से आने वाले वाहन

मौनी अमावस्या के बाद बसंत पंचमी को माघ मेले में ज्यादा श्रद्धालुओं की पहुंचेंगे। जिसे देखते माघ मेला प्रशासन पूरी तैयारी में जुटा हुआ है। मेला प्रशासन ने 26 जनवरी को एक करोड़ से ज्यादा श्रद्धालुओं के संगम आने की संभावना जताई है। वहीं, अभी से ही मेला क्षेत्र में भीड़ जुटना प्रारंभ हो चुकी है। भीड़ को देखते हुए मंगलवार की रात से ही बाहर से आने वाले वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। यह प्रतिबंध 27 जनवरी की रात 12 बजे तक प्रभावी रहेगा।
बंसत पंचमी के इतने बजे करें मां सरस्वती का पूजा

बसंत पंचमी के दिन से सर्दी की ऋतु हो जाती है और बंसत ऋतु शुरू हो जाती है। इस दिन विद्या और ज्ञान की देवी मां सरस्वती का जन्म हुआ था। इसलिए इस दिन मां सरस्वती की पूजा- अर्चना की जाती है। बसंत पंचमी के दिन पूजा का मुहुर्त सुबह 7 बजकर 7 मिनट से 10 बजकर 28 मिनट तक रहेगा। इस दिन सुबह उठकर स्नान कर पीले वस्त्र धारण करने चाहिए, क्योंकि पीला रंग मां सरस्वती को पसंद है और विधि विधान के साथ मां सरस्वती की पूजा करें।

Home / Prayagraj / बसंत पंचमी की तैयारी में जुटा प्रयागराज प्रशासन, जानें पूजा का शुभ मुहुर्त

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो