scriptUP BOARD EXAM यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी अंतिम चरण में ,जिले के संकलन केंद्रों पर पहुंची… | Preparation of UP board exams 2018 in the last phase | Patrika News
प्रयागराज

UP BOARD EXAM यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी अंतिम चरण में ,जिले के संकलन केंद्रों पर पहुंची…

परीक्षा केन्द्रों पर होगी सख्त निगरानी ,बोर्ड नही करने देगा मनमानी

प्रयागराजJan 18, 2018 / 12:19 am

प्रसून पांडे

up board exam 2018

यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी अंतिम चरण में

इलाहाबाद उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यूपी बोर्ड की परीक्षाओं की तैयारी अपने अंतिम दौर में है। बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर इस बार बोर्ड के अधिकारियों ने पूर्वोत्तर की परीक्षाओं से ज्यादा शक्ति के संकेत दिए पैसे में तैयारियां भी जोर शोर से चल रही है बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं संकलन केंद्रों पर पहुंचने लगी है। शहर के राजकीय इंटर कॉलेज में प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाओं का संकलन केंद्र बनाया गया है। जिसमें दसवीं और बारहवीं के प्रश्न पत्रों की पहली खेप जीआईसी आज पहुंची है। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं आगामी 16 फरवरी से शुरू होने जा रही है। इसको लेकर यूपी बोर्ड स्थानीय स्तर पर तैयारियां तेज कर दिया है।और अंतिम चरण में राजकीय इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य बी के सिंह के अनुसार बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों का स्थानीय स्तर पर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों का वितरण का किया जाना है। साथ ही उन्होंने बताया कि सभी केंद्रों के लिए प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिकाओं का वितरण यही से होगा।

इंटर और हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षाएं एक साथ 16 फरवरी से शुरू होंगी जहां हाईस्कूल की परीक्षा 22 फरवरी तक तो इंटर की परीक्षा 10 मार्च तक चलेंगी यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की परीक्षा 14 दिन और इंटर की 25 दिनों में पूरी होगी दो पालियों में होने वाली परीक्षा की पहली पाली सुबह 7 30 से 10 45 तक जबकि दूसरी पाली दिन 2 से 515 तक होगी छात्र अपनी परीक्षाओं की समय सारणी बोर्ड की वेबसाइट पर देख सकते हैं बोर्ड परीक्षा 2017.18 के लिए 6702483 अभ्यर्थियों ने पंजीकरण कराया है इनमें से 3712508 हाईस्कूल की परीक्षा के लिए तो 2989975 अभ्यर्थियों ने इंटर के लिए पंजीकरण कराया है जबकि 2016 17 की परीक्षा में हाईस्कूल में 3401511 परीक्षार्थी और इंटर की परीक्षा के लिए 2654492 परीक्षार्थी पंजीकृत कराया है।

यूपी बोर्ड की परीक्षाओं को लेकर बोर्ड प्रशासन कोई कसर नही छोड़ना चाहता है।शासन भी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर बहुत संजीदा है।बीते दिनों में शहर में आये डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा ने अधिकारियों से परीक्षाओं में कोई भी चुक न होने की हिदायत दी।साथ ही परीक्षा केन्द्रों पर सीसीटीवी कैमरा लगाने के लिये निर्देशित क्या है।बोर्ड परीक्षाओं में बीते समय में नक़ल की घटनाए सुर्खियों में रही है।जिसे योगी सरकार दोहराने से बचना चाहती है।और बोर्ड भी कोई रिश्क नही लेना चाहता है।

Home / Prayagraj / UP BOARD EXAM यूपी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी अंतिम चरण में ,जिले के संकलन केंद्रों पर पहुंची…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो