scriptमाघ मेला में विश्व हिंदू परिषद ने आखिरी बार राम मंदिर का स्वरूप किया स्थापित | Ram mandir form last time in prayagraj Magh mela | Patrika News
प्रयागराज

माघ मेला में विश्व हिंदू परिषद ने आखिरी बार राम मंदिर का स्वरूप किया स्थापित

-20 जनवरी को राष्ट्रीय मार्ग दर्शक मंडल की अहम् बैठक -इस बार देश के हर मंदिर में रामोत्सव का पर्व मनाएगी विहिप

प्रयागराजJan 12, 2020 / 04:00 pm

प्रसून पांडे

Ram mandir form last time in prayagraj Magh mela

माघ मेला में विश्व हिंदू परिषद ने आखिरी बार राम मंदिर का स्वरूप किया स्थापित

प्रयागराज। अयोध्या में राम मंदिर के निर्माण का रास्ता साफ होने के बाद विश्व हिंदू परिषद ने भव्य राम मंदिर के स्वरूप को अंतिम बार माघ मेले में दर्शनार्थ स्थापित किया है। राम मन्दिर आंदोलन के तत्कालीन विहिप के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष अशोक सिंघल के नेतृत्व में राम मंदिर का स्वरूप पहली बार 1989 स्थापित यहीं किया गया था। अब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद इसे अंतिम बार यहां रखा जा रहा है।

पहली बार हुआ स्थापित
माघ मेले में परेड ग्राउंड में स्थित विश्व हिंदू परिषद के शिविर में राम मंदिर के स्वरूप का अनावरण विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय ने किया। भगवान राम के मंदिर की स्थापना के मद्देनजर एक ही स्थान से विश्व भर से आने वाले राम भक्तो को आंदोलन से जोड़ने के निहित विहिप ने इस इसे प्रारम्भ किया था। इस स्वरूप को सीतापुर के कारीगरों द्वारा तैयार किया था। जिसे देश भर में विहिप ने जनजागरण अभियान के तहत यात्रा पर लेकर निकला और राम मन्दिर आंदोलन से गांव -गांव को जोड़ने का काम किया।

20 जनवरी को अहम् बैठक
माघ मेले में विहिप के शिविर में क्षेत्रीय संगठन मंत्री अम्बरीष जी कहते है की विहिप का एक संकल्प पूरा हुआ। राम लला के विराजमान होने के साथ ही यह स्वरूप एक स्थान पर रख दिया जाएगा। जिसके बाद राम भक्तों को अयोध्या में भव्य राम मंदिर का दर्शन मिलेगा।अम्बरीष जी के मुताबिक़ माघ मेले में आगामी 20 जनवरी को विश्व हिंदू परिषद केंद्रीय मार्ग दर्शक मंडल की बैठक होने जा रही है। विश्व हिंदू परिषद माघ मेला शिविर में होने वाली इस अहम बैठक में राम मंदिर निर्माण को लेकर केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल महत्वपूर्ण निर्णय लेगा। वही 21 जनवरी को संत सम्मेलन में राम मंदिर मुद्दे पर देश भर से आए साधु- संतो से मंथन करेगी ।

देश के हर मंदिर में रामोत्सव
इस बैठक मे मठ मंदिरों क़ी रक्षा, वेद, तीर्थपुरोहितों अपनी संस्कृति और यहां क़ी पवित्र नदियों की रक्षा , हिन्दू समाज़ को छोड़कर जा चुकें हैं ।उनकी घर वापसी और कोई हिन्दू धर्म छोड़कर न जाए इन सारे विषयो को लेकर चर्चा क़ी जायेगी। वही हर वर्ष की तरह इस बार भी रामोत्सव का कार्यक्रम आयोजित होगा ।जिसमे 25 मार्च से 9 अप्रैल तक महा अभियान चलेगा । 491 वर्ष क़ी लड़ाई के बाद राम मन्दिर बनना तय हो चुका है। इसलिए देश भर के मठ मंदिरों मे रामोत्सव वृहद रुप से मनाया जाना है ।

संघ भी करेगा शिरकत
20 जनवरी को संत सम्मेलन में राम मंदिर निर्माण में संतों की भूमिका तय की जा सकती है। साथ ही राम मंदिर आंदोलन की अगुवाई करने वाली विश्व हिंदू परिषद भी राम मंदिर निर्माण में अपनी भूमिका इस बैठक के जरिए तय कर सकता है । इस बैठक में विश्व हिंदू परिषद के शीर्ष नेताओं के साथ संघ परिवार के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल के सदस्य भी सम्मिलित होंगे।

सीएम योगी आमंत्रित
बैठक में योगी आदित्यनाथ को भी आमंत्रित किया गया है । सीएम योगी केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल के सदस्य भी हैं । सीएम योगी मुख्यमंत्री होने के नाते नहीं बल्कि गोरख पीठाधीश्वर के नाते केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल के सदस्य होने की हैसियत से इस बैठक में शिरकत कर सकते हैं । केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल की बैठक में विहिप के अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष विष्णु सदाशिव कोकजे सहित कार्यकारी अध्यक्ष आलोक जी एमहामंत्री मिलिंद पराडे और संगठन मंत्री विनायकराव और केंद्रीय उपाध्यक्ष चंपत राय शिरकत करेंगे।

Home / Prayagraj / माघ मेला में विश्व हिंदू परिषद ने आखिरी बार राम मंदिर का स्वरूप किया स्थापित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो