scriptमाघ मेले को मिनी कुम्भ कहने से नाराज संत, सीएम से मिले अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष | Saints angry calling Magh Mela as mini Kumbh, President Akhara meet CM | Patrika News
प्रयागराज

माघ मेले को मिनी कुम्भ कहने से नाराज संत, सीएम से मिले अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष

महंत नरेंद्र गिरी की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात हुई

प्रयागराजSep 24, 2019 / 01:28 am

प्रसून पांडे

Saints angry calling Magh Mela as mini Kumbh, President Akhara meet CM

माघ मेले को मिनी कुम्भ कहने से नाराज संत, सीएम से मिले अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष

प्रयागराज । अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी महाराज ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से उनके लखनऊ आवास पर मुलाकात की।महंत नरेंद्र गिरी के मठ से मिली जानकारी के मुताबिक 2020 में प्रयागराज में आयोजित होने वाले माघ मेले को लेकर की जा रही तैयारियों के संदर्भ में महंत नरेंद्र गिरी की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात हुई।

बता दें की प्रयागराज में 15 जनवरी 2020 से शुरू होने वाले माघ मेले को लेकर आधिकारिक तौर पर बैठकर और कार योजना तैयार की जाने लगी है। अगले बरस आयोजित होने वाले इस माघ मेले को योगी प्रशासन तैयारियों के मद्देनजर मिनी कुंभ करार दे रहा है जिसको लेकर संत समाज में विरोध हो रहा है बता दें कि इसके पहले प्रयागराज में आयोजित हुए दिव्य और भव्य कुंभ को पूर्ण कुंभ कहने पर भी संत समाज ने आपत्ति जताई थी और कहा था कि कुंभ और अर्ध कुंभ होता है। प्रयागराज में 2019 में अर्धकुंभ पूरा हुआ इसे पूर्ण कुंभ नहीं कहा जाना चाहिए। उसी प्रकार अब आगामी माघ मेले को मिनी कुंभ कहा जा रहा है। जिसको लेकर मुख्यमंत्री से महंत नरेंद्र गिरि ने मुलाकात की और संत समाज की ओर से हो रही आपत्ति की जानकारी दी।

इसे भी पढ़े –चिन्मयानंद केस: पीड़ित छात्रा को हाईकोर्ट से बड़ा झटका, गिरफ्तारी पर रोक मामले में दिया यह आदेश

जानकारी के मुताबिक महंत नरेंद्र गिरी ने माघ मेले को मिनी कुंभ कहे जाने पर सीएम के सामने आपत्ति जताई है। जिस पर सीएम योगी ने आश्वस्त किया कि यह मिनी कुंभ नहीं बल्कि माघ मेला ही होगा। सीएम ने माघ मेले में किसी भी प्रकार से बजट की कमी ना होने का आश्वासन दिया। साथ ही बाढ़ का पानी उतरने के बाद बड़े हनुमान मंदिर में लेटे हनुमान जी महराज का दर्शन करने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ प्रयागराज आएंगे। साथ ही हरिद्वार में आयोजित होने वाले महाकुंभ के लिए यूपी सरकार उत्तराखंड सरकार को जमीन देगी जिससे संत समाज को किसी भी तरह की अव्यवस्था न हो। में सिंचाई विभाग की हजारों एकड़ जमीन यूपी सरकार के अधीन है।2021 में हरिद्वार में महाकुंभ का आयोजन होना हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो