scriptकभी यही से अखिलेश यादव ने कराया था योगी आदित्यनाथ को गिरफ्तार ,अब अखिलेश के आने से पहले मचा बवाल… | Samajwadi Party and ABVP workers fight in au Campus | Patrika News
प्रयागराज

कभी यही से अखिलेश यादव ने कराया था योगी आदित्यनाथ को गिरफ्तार ,अब अखिलेश के आने से पहले मचा बवाल…

समाजवादी कार्यकर्ता और भगवा ब्रिगेड आमने सामने,प्रशासन हुआ एलर्ट

प्रयागराजFeb 02, 2018 / 02:37 am

प्रसून पांडे

Samajwadi Party and ABVP workers fight

समाजवादी कार्यकर्ता और भगवा ब्रिगेड आमने सामने

इलाहाबाद :इलाहाबाद विश्वविद्यालय में समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश अखिलेश यादव के कार्यक्रम को लेकर सियासत तेज हो गई है। और यह भी तय है, कि विश्वविद्यालय प्रशासन और जिला प्रशासन ने समय रहते हुए सख्त निर्णय नही लिये तो यह सियासी लड़ाई एक बड़ा रूप ले लेगी। गौरतलब है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय के नवनिर्वाचित छात्रसंघ का उद्घाटन करने के लिए समाजवादी छात्र सभा के छात्र संघ अध्यक्ष अवनीश यादव सहित सभी पदाधिकारी उपाध्यक्ष उपमंत्री और सांस्कृतिक मंत्री विश्वविद्यालय में अखिलेश यादव को आमंत्रित किया है। और अब इसका विरोध भी शुरू हो गया।

बता दें कि यह लड़ाई समाजवादी पार्टी बनाम राजनीतिक दल नहीं बल्कि भगवा ब्रिगेड बनाम समाजवाद की लड़ाई के साथ समय बनाम सत्ता की लड़ाई है। बता दें 2013- 14 में इलाहाबाद विश्वविद्यालय में पहली निर्वाचित महिला छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह ने विश्वविद्यालय की कमान बतौर अध्यक्ष संभाली लेकिन छात्र संघ में अन्य पदों पर विद्यार्थी परिषद का कब्जा रहा। जिसमे छात्रसंघ के उदघाटन के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने तत्कालीन गोरखपुर के सांसद भारतीय जनता पार्टी के फायर ब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ को विश्वविद्यालय में आमंत्रित किया उस समय प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार थी।

बता दें कि उस समय बतौर अध्यक्ष ऋचा सिंह ने योगी आदित्यनाथ का विश्वविद्यालय के कार्यक्रम में आने का पुरजोर विरोध किया भयंकर आंदोलन हुआ।मामला दिल्ली तक गया,और आखिर में सीधे सत्ता का हस्तक्षेप होने के चलते अखिलेश यादव के निर्देश पर योगी आदित्यनाथ को रास्ते में गिरफ्तार कर वापस भेज दिया गया।इसके बाद तिलमिलाया भगवा ब्रिगेड पूरे साल ऋचा सिंह को अकेले छोड़ कर कैंपस की राजनीति में हस्तक्षेप रखता रहा। लेकिन कुलपति बनाम छात्रसंघ की लड़ाई में एक बार फिर सब साथ आए और एक बार फिर यह साथ छूटता हुआ दिख रहा है।

अब समय बिल्कुल अलग है परिस्थितियां अलग है और छात्र संघ के नेतृत्व के साथ ही सूबे की सत्ता की कमान भी अब भाजपा के फायर ब्रांड नेता योगी आदित्यनाथ के हाथ में है । अब इलाहाबाद विश्वविद्यालय के छात्रसंघ के उद्घाटन के लिए अखिलेश यादव को आमंत्रित किया गया है। जिसके विरोध में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने बड़े आंदोलन की हुंकार भरी है।अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने विश्वविद्यालय कैंपस में अखिलेश यादव के आने का विरोध शुरू कर दिया है ।और विश्वविद्यालय कैंपस में अखिलेश यादव का पुतला फूंका इस दौरान समाजवादी छात्र सभा और विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता आपस में भिड गए ।जिस में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के बैनर तले विश्वविद्यालय में महामंत्री हुए निर्भय द्विवेदी के साथ मारपीट का मामला सामने आया।

जिसको लेकर निर्भय द्विवेदी सहित उनके संगठन ने कर्नलगंज थाने में मुकदमा दर्ज कराने की तहरीर दी है। ऐसे में समाजवादी छात्र सभा का यह कार्यक्रम कराना एक टेढ़ी खीर है ।जबकि समाजवादी छात्र सभा के साथ समाजवादी पार्टी के लिए दौरा फूलपुर के उपचुनाव के नजरिए से खासा महत्वपूर्ण है। अब देखना यह होगा कि अखिलेश के राह पर योगी चलेंगे।और अखिलेश यादव को भी वापस किया जायेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो