scriptइलाहाबाद यूनिवर्सिटी: चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, इस बार दो चरणों में होगी वोटिंग | student Council election date announced in Allahabad University | Patrika News
प्रयागराज

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी: चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, इस बार दो चरणों में होगी वोटिंग

-कैंपस से संसद तक हुआ छात्र परिषद का विरोध
-प्रतिनिधि चुनेगे पदाधिकारी

प्रयागराजOct 10, 2019 / 05:24 pm

प्रसून पांडे

student Council election date announced in Allahabad University

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी: चुनाव की तारीखों का हुआ ऐलान, इस बार दो चरणों में होगी वोटिंग

प्रयागराज। इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्र परिषद चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है। 12 अक्टूबर से 22 अक्टूबर के बीच छात्र परिषद चुनाव कराए जायेंगे। छात्र परिषद चुनाव की तारीखों के एलान के बाद से ही आदर्श आचार संहिता घोषित कर दी गई है। विश्विद्यालय कैम्पस में किसी भी तरह के धरना प्रदर्शन, भूख हड़ताल समेत किसी भी प्रदर्शन पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। चुनाव अधिकारी प्रो आरके सिंह ने बताया कि 12 अक्टूबर से 22 के बीच छात्र परिषद का चुनाव कराया जाएगा। चुनाव से संबंधित सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं। गौरतलब है की इलाहाबाद विश्विद्यालय में पहली बार छात्र परिषद का चुनाव होगा क्योंकि इविवि प्रशासन ने छात्रसंघ को समाप्त कर दिया है। इस बार प्रक्रिया बदली है । इसलिए पहली बार उपचुनाव अधिकारी की भी तैनाती की गई है। प्रो आर के सिंह की मदद के लिए के बनर्जी सेंटर के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ शैलेंद्र राय को उप चुनाव अधिकारी नियुक्त किया गया है।

कैम्पस में 20 हजार स्टूडेंट
छात्र परिषद का चुनाव दो चरणों में होगा। सभी पाठ्यक्रमों से तकरीबन 20 हजार.छात्र.छात्राएं अध्ययनरत हैं। वह सभी छात्र परिषद के लिए मतदान करेंगें। जिसमें पहले चरण में कुल पांच संकाय से 70 कक्षा प्रतिनिधी चुने जायेंगे। 35 छात्र व 35 छात्राओं की भागीदारी होगी। दूसरे चरण में चुने हुए कक्षा प्रतिनिधी ही छात्र परिषद के पदाधिकारियों का चुनाव करेंगें। जिसकी शुरुआत 12 अक्टूबर से 15 अक्टूबर नामांकन फॉर्म प्राप्त किया जायेगा। 16 अक्टूबर को नामांकन करने के बाद नामांकित प्रत्याशियों का विवरण ज़ारी किया जायेगा। 17 अक्टूबर को नाम वापसी, नामांकन आपत्ति व नामांकन फॉर्म की जांच समेत नामांकित प्रत्याशियों की आख़िरी सूची 20 अक्टूबर की देर शाम तक विश्विद्यालय की वेबसाइट पर जारी होगी।

परिणाम आते ही हो जाएगा शपथ ग्रहण
21 अक्टूबर को सुबह 8 बज़े से 2 बज़े तक कक्षा प्रतिनिधियों के चुनाव के लिए छात्र छात्राएं सीनेट हॉल व महिला कॉलेज़ परिसर में मतदान करेंगें। 21 की देर शाम तक मतगणना के बाद चुने हुए प्रतिनिधियों की घोषणा की जायेगी। अगले दिन 22 अक्टूबर को सुबह 9 बज़े से दोपहर 12 बज़े के बीच छात्र परिषद के पदाधिकारी नामांकन करेंगें। दोपहर 1:30 बज़े तक नामांकित पदाधिकारियों की अंतिम सूची ज़ारी होगी और दो बज़े से चार बज़े के बीच कक्षा प्रतिनिधी छात्र परिषद के पांच पदाधिकारियों के चुनाव के लिए मतदान करेंगें। सायं 4:30 बज़े मतगणना के बाद चुनाव परिणाम की घोषणा की जायेगी । देर शाम ही चुने छात्र परिषद के पांचो प्रतिनिधियों को शपथ ग्रहण भी करा दिया जायेगा। वही अभी तक चुनाव परिणाम आने के दुसरे दिन सपथ ग्रहण होता था ।

कैम्पस से संसद तक छात्र परिषद का विरोध
विश्वविद्यालय का छात्र संघ एशिया का सबसे पुराना छात्रसंघ है । सैकड़ों बरस पुराना छात्रसंघ भवन का इतिहास जिसमे अब छात्र परिषद के नाम से नया अध्याय जुड़ने जा रहा। विश्वविद्यालय प्रशासन ने बीते दिनों छात्रसंघ चुनाव को बंद कर छात्र परिषद के गठन की घोषणा की थी। इसके बाद से लगातार विश्वविद्यालय के छात्र परिषद का विरोध जारी है । 50 दिन के आंदोलन के बाद 8 दिन तक भूख हड़ताल कर छात्र नेताओं ने कर छात्र परिषद का विरोध दर्ज कराया। वहीं कौशांबी के सांसद विनोद सोनकर ने छात्रसंघ को बहाल करने की मांग संसद में उठाई । इन सब के बावजूद विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्र परिषद के चुनाव का ऐलान कर दिया है।

पठन.पाठन का माहौल
विश्वविद्यालय प्रशासन का दावा है कि वह लिंगदोह की सिफारिशों के मुताबिक छात्र संघ का चुनाव कर आएगा । इसमें व्यवधान उत्पन्न करने वाले छात्रों के खिलाफ या बाहरी राजनीतिक तत्वों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही की जाएगी । साथ ही विश्वविद्यालय प्रशासन ने दावा किया है । छात्र परिषद के गठन होने से विश्वविद्यालय के पठन.पाठन का माहौल मजबूत होगा । विश्वविद्यालय कैंपस और छात्रावासों से अराजकता समाप्त होगी । विश्वविद्यालय अपना शैक्षिक गौरव पुनः प्राप्त कर सकेगा ।

महत्वपूर्ण तिथियां
-12 अक्टूबर से 15 अक्टूबर तक इलाहाबाद विश्विद्यालय की वेबसाइट से नामांकन फॉर्म को प्राप्त किया जा सकेगा
-दो स्तर पर छात्र परिषद चुनाव कराए जायेंगे पहले स्तर पर छात्र कक्षा प्रतिनिधियों का चुनाव करेंगें
– दूसरे स्तर पर कक्षा प्रतिनिधी छात्र परिषद के पांच पदाधिकारियों का चुनाव करेंगें
– लगभग 20 हज़ार छात्र मतदान प्रक्रिया में शामिल होंगें।
-16 अक्टूबर को सुबह 9 बज़े से 2 बज़े तक कक्षा प्रतिनिधी के रुप में नामांकन किया जा सकेगा ।
-16 अक्टूबर की सांय 5 बज़े नामांकित प्रत्याशियों का विवरण विश्विद्यालय की वेबसाइट पर ज़ारी किया जायेगा ।
-17 को सुबह दस बज़े से दो बज़े तक नाम वापसी व नामांकन संबंधी आपत्ति दर्ज़ कराया ज़ा सकेगा ।
-नामांकित प्रत्याशियों की अंतिम सूची विश्विद्यालय की वेबसाइट पर सायं बज़े उपलब्ध हो जायेगा ।
-21 अक्टूबर को सुबह 8 बज़े से दोपहर 2 बज़े तक सीनेट हाउस एवं महिला कॉलेज़ परिसर में होगा मतदान ।
-21 अक्टूबर को ही सायं 4 बज़े से मतपत्रों की गणना व चुनाव परिणाम की घोषणा की जायेगी ।
-छात्र परिषद के पदाधिकारी पद के प्रत्याशियों का नामांकन सुबह 9 बज़े से 12 बज़े तक होगा ।
-दोपहर 12 बज़े से 1 बज़े के बीच नामांकन वापस लिया ज़ा सकेगा ।
-दोपहर 1:30 बज़े नामांकित पदाधिकारियों की अंतिम सूची व दो बज़े से सायं चार बज़े तक होगा मतदान ।
-सायं 430 बज़े से मतगणना शुरू होगी तत्पश्चात चुनाव परिणाम की घोषणा की जायेगी ।
-22 अक्टूबर को सायं 5:30 बज़े चुने छात्र परिषद पदाधिकारियों का शपथग्रहण होगा ।
-प्रत्येक संकाय से 14 प्रतिनिधी चुने जाएगेंए जिसमें सात छात्र व सात छात्राएं होंगीं ।
-कुल पांच संकाय के 70 प्रतिनिधी पांच छात्र परिषद पदाधिकारियों को चुनेंगे ।
-जिसमें अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, महामंत्री, उप मंत्री व सांसकृतिक मंत्री शामिल होंगें ।
-लिंग दोह कमेटी की सिफारिशों के तहत कराया जायेगा छात्र परिषद का चुनाव ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो