scriptकड़ाके की ठंड से संगम नगरी में जनजीवन अस्त व्यस्त, महिला सहित तीन की मौत | Three death from Heavy cold in Up Prayagraj | Patrika News
प्रयागराज

कड़ाके की ठंड से संगम नगरी में जनजीवन अस्त व्यस्त, महिला सहित तीन की मौत

सरकारी दावें कागजों पर हो रहे पूरे ,शीतलहर से बचने को लोग खुद कर रहे इंतजाम

प्रयागराजDec 28, 2019 / 05:41 pm

प्रसून पांडे

Three deaths due to cold wave, DM claims no death due to cold

कड़ाके की ठंड से संगम नगरी में जनजीवन अस्त व्यस्त, महिला सहित तीन की मौत

प्रयागराज | संगम नगरी भीषण ठंड की चपेट में है। आम जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हो चुका है। लगातार शीतलहर चलने से गलन बढ़ गई है । कोहरे की धुंध के चलते सड़कों पर चलना मुश्किल हो गया है।शीत लहर और बर्फीली हवाओं के चलते तापमान 5 डिग्री सेल्सियस से नीचे आ गया है । जिससे लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। जानकारी के मुताबिक़ ठंठ के चलते अब तक जिले में तीन लोगों की मौत हो चुकी है जबकि जिलाधिकारी ठंठ से हुई मौतों को नकार रहे है ।

कागजों पर पूरे हो रहे रहे दावे
वहीं ठंड और शीतलहर से आम लोगों को बचाने के नगर निगम के दावे सिर्फ कागजी दावे ही नजर आ रहे हैं नगर आयुक्त के अनुसार 11 स्थाई व 24 अस्थाई रैन बसेरों का संचालन किया जा रहा है । जबकि 134 स्थानों पर अलाव जलाने के प्रबंध किए गए हैं। लेकिन पत्रिका ने जब हकीकत देखी तो कहीं अलाव में लकड़िया ही नहीं थी तो कहीं अलग ही नजर नहीं आए । लोग अपने संसाधनों से आग जलाकर ठंड से लड़ते नजर आ रहे हैं । वहीं जिले भर से जारी सूचना के मुताबिक जिले में ठंड से तीन मौतें बताई जा रही है । जबकि जिलाधिकारी भानु चंद्र गोस्वामी ने जिले में किसी भी व्यक्ति की ठंड से मौत होने से साफ इंकार किया है।

इसे भी पढ़े- फर्जी दरोगा शातिर जीशान जाकिर गिरफ्तार ,हुआ चौकाने वाला खुलासा

ठंठ से तीन मौते
जानकारी के मुताबिक ठंड से एक महिला समेत तीन लोगों की मौत हुई है। जिसमें फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के कुसेहटा गांव की रहने वाली विमला देवी की मौत गुरुवार की रात ठंड लगने से इलाज के लिए के जाते समय रास्ते में हो गई। परिजनों द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक महिला सरकारी नलकूप से सिंचाई कर रही थी रात में उसे ठंड लगी और इलाज के लिए जाते समय उसकी मौत हो गई। वही सहसों इलाके के सराय इनायत थाना क्षेत्र के बरई खुर्द गांव के रहने वाले अशोक कुमार भारती की ठंड लगने से मौत बताई जा रही है। साथ ही हडियां के रहने वाले कन्हैया लाल की मौत को परिजनों ने ठंड का कारण बताया है। लेकिन जिला अधिकारी के मुताबिक कोई भी मौत अब तक ठंड से नहीं हुई है।

चिकित्सकों की सलाह
लगातार बढ़ रही ठंड के चलते चिकित्सकों ने लोगों को घरों से बाहर ना निकलने की सलाह दे रहे हैं । डॉक्टरों का भी कहना है कि ठंड में बचाव के लिए गर्म कपड़े पहन कर ही निकले । अगर आवश्यक नहीं देते बिल्कुल ना निकले ठंड से बचने के लिए अलाव का सहारा लें । दूर तक के सफर में रुक- रुक कर सफर करें। शीत लहर के चलते जिले में हाई कोर्ट जिला न्यायालय के साथ स्कूल कॉलेजों को शीतकालीन अवकाश होने की वजह से बंद कर दिया गया है इसके चलते सड़कों पर सन्नाटा नजर आ रहा है ।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो