scriptयोगी सरकार में अब भैंस पालने वालों के लिए बढ़ी मुसीबत , चुकानी होगी भारी कीमत | Two buffalo rearers in city will have a commercial bill | Patrika News
प्रयागराज

योगी सरकार में अब भैंस पालने वालों के लिए बढ़ी मुसीबत , चुकानी होगी भारी कीमत

इस फैसले के खिलाफ लोग हो सकते है लामबंद

प्रयागराजOct 22, 2019 / 07:01 pm

प्रसून पांडे

 buffalo news

योगी सरकार में अब भैंस पालने वालों के लिए बढ़ी मुसीबत , चुकानी होगी भारी कीमत

प्रयागराज। सूबे की योगी सरकार में गाय के बाद भैंसों को पालने के लिए भी नए नियम आ गए हैं। हालाकी यह नियम सरकार के विद्युत विभाग की ओर से हैं। विद्युत विभाग अब शहर में दुधारू पशु पालने वालों के यहां बिजली का कनेक्शन कमर्शियल करने की तैयारी कर लिया है। बिजली विभाग ऐसे उपभोक्ताओं को चिन्हित कर रहा है जो एक या दो से अधिक दुधारू मवेशी शहर में पाल रखे हैं। विभाग का मानना है की पशु पालन व्यवसाय है और ऐसे लोगों का कनेक्शन कमर्शियल किया जाना चाहिए।

इसे भी पढ़े-आखिर टल गया यह बड़ा चुनाव, विपक्ष मना रहा खुशियां
शहर के रामबाग क्षेत्र के अधिशासी अभियंता राकेश कुमार वर्मा के मुताबिक दो या इससे अधिक भैंस पालने वाले लोगों के घरेलू कनेक्शन को बदलकर कमर्शियल किया जाएगा। उनके मुताबिक़ विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक डेयरी संचालकों का भी कनेक्शन कमर्शियल किए जाने की तैयारी है। कमर्शियल कनेक्शन करने पर टैक्स या प्रति यूनिट का चार्ज भी बढ़ जाएगा ।बिजली विभाग का मानना है कि दो भैंस पालने वाले लोग बिजली का अत्यधिक उपयोग करते हैं। मवेशियों को नहलाने उनका चारा काटने और उनके रखरखाव के लिए बिजली के उपकरणों का इस्तेमाल करते हैं। साथ ही वह दुधारू जानवरों को पालकर व्यवसाय करते हैं। ऐसे में उनका बिजली कनेक्शन कमर्शियल किया जाएगा। उनसे कमर्शियल रेट में बिजली का बिल वसूल किया जाएगा।

यही नहीं घर में दुकान और लाख चलाने वाले लोगों का भी बिजली कनेक्शन कमर्शियल किए जाने की तैयारी हो चुकी है। इसके लिए अभियान भी विभाग द्वारा शुरू कर दिया गया है। साथ ही जो लोग कमरे किराए पर दिए हैं उनका भी बिजली कनेक्शन कमर्शियल होगा ।बिजली विभाग की टीम सर्वे कर रही है। सर्वे का काम पूरा होते ही बिजली विभाग के आलाअधिकारी कमर्शियल कनेक्शन करने के लिए फील्ड में उतर जायेंगे। बता दें विजली विभाग बिल वसूली और बिजली चोरी रोकने के लिए पूरी कोशिश में जुटा है इसके बावजूद तमाम क्षेत्रों में चोरी रोकने में नाकाम है।

Home / Prayagraj / योगी सरकार में अब भैंस पालने वालों के लिए बढ़ी मुसीबत , चुकानी होगी भारी कीमत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो