scriptUP Board:विद्यालयों में नहीं लग पाए सीसीटीवी कैमरे, प्रयोगात्मक परीक्षा की वीडियो कैमरे व मोबाइल से रिकार्डिंग | UP Board asks for CCTV cameras at examination centers | Patrika News
प्रयागराज

UP Board:विद्यालयों में नहीं लग पाए सीसीटीवी कैमरे, प्रयोगात्मक परीक्षा की वीडियो कैमरे व मोबाइल से रिकार्डिंग

यूपी बोर्ड ने मांगी प्रदेश के सभी परीक्षा केंद्रों पर लगे सीसीटीवी की जानकारी

प्रयागराजJan 08, 2018 / 04:41 pm

arun ranjan

UP Board Practical Examination

यूपी बोर्ड प्रायोगात्मक परीक्षा

इलाहाबाद. प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद उत्तर प्रदेश (यूपी बोर्ड) की कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा अगले महीने से प्रारंभ होगी। बावजूद इसके प्रदेश नकलवीहिन परीक्षा कराने की तैयारी अधूरी है। ज्यादातर परीक्षा केंद्रो पर अब तक सीसीटीवी कैमरे नहीं लग पाए हैं। कई विद्यालयों में प्रायोगात्मक परीक्षाएं वीडियो कैमरे व मोबाइल की रिकार्डिंग के बीच हो रही हैं। ऐसे में यूपी बोर्ड ने प्रदेश के सभी डीआईओएस से परीक्षा कंेद्रों से सीसीटीवी कैमरे संबंधित रिपोर्ट मांगी है।

अगले महीने 6 फरवरी से यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा प्रारंभ होने वाली हैं। शासन ने बोर्ड परीक्षा में नकल रोकने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों के परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगाने का निर्देश जारी किया है। बावजूद इसके अभी तक ज्यादातर परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे नहीं लग पाए हैं। यूपी बोर्ड की प्रयोगात्मक परीक्षाएं प्रारंभ हो चुकी हैं। जिन विद्यालयों मे अभी तक सीसीटीवी कैमरे नहीं लगे हैं।

उन जगहों पर प्राचार्य प्रयोगात्मक परीक्षाओं की वीडियो कैमरे या मोबाइल के कैमरे से रिकार्डिंग करवा रहे हैं। नैनी स्थित माधव ज्ञान केंद्र इंटर काॅलेज सहित कई स्कूूलों में प्रयोगात्मक परीक्षा की रिकार्डिंग सीसीटीवी कैमरे के अभाव में वीडियो कैमरे और मोबाइल फोन से रिकार्डिंग की गई। वहीं अन्य स्कूलों में भी वीडियो कैमरे के माध्यम से ही प्रयोगात्मक परीक्षाओं के लिए वीडियो रिकार्डिंग कराया जा रहा है।

यूपी बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरे की मांगी रिपोर्ट


अगले महीने बोर्ड की परीक्षाएं प्रारम्भ हो रही हैं। यूपी बोर्ड ने इसे गंभीरता से लेते हुए प्रदेश के सभी डीआईओएस से उनके जिलों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों की कक्षाओं में लगे सीसीटीवी कैमरे संबंधित रिपोर्ट मांगी है। रिपोर्ट में जिले में बनाए गए कुल राजकीय विद्यालय, सहायता प्राप्त विद्यालय और वित्तविहीन विद्यालय के परीक्षा केंद्र संबंधित जानकारी मांगी गई है। उसमें कितने परीक्षा केंद्रो के परीक्षा कक्ष में सीसीटीवी कैमरे लगे हैं और कितनों में लगना बाकि है।

इसकी जानकारी तत्काल उपलब्ध कराने को कहा गया है। डीआईओएस से मिली यह जानकारी बोर्ड शासन के पास भेजेगा। नकलवीहिन परीक्षा कराने के लिए डिप्टी सीएम दिनेश शर्मा लगातार वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा बैठक कर रहे हैं। समीक्षा बैठक में लगातार नकलवीहिन परीक्षा कराने पर जोर दिया जा रहा है।

सहायता प्राप्त स्कूलों में सर्वाधिक कमी

शासन ने नकलविहीन परीक्षा कराने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों के कमरों में सीसीटीवी लगाने का निर्देश दिया है। बावजूद इसके अभी तक ज्यादातर परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे नहीं लग पाए हैं। सीसीटीवी कैमरे की सर्वाधिक कमी सहायता प्राप्त स्कूलों में देखने को मिली है। जिसे गंभीरता से लेते हुए डीआईओएस ने जिले के सभी विद्यालयों को 12 जनवरी तक कैमरे लगवाने का निर्देश जारी किया है।

Home / Prayagraj / UP Board:विद्यालयों में नहीं लग पाए सीसीटीवी कैमरे, प्रयोगात्मक परीक्षा की वीडियो कैमरे व मोबाइल से रिकार्डिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो