UP Board Practical Exam की तारीखों का एलान, 3 से 22 फरवरी के बीच होंगी दो चरणों में होंगी परीक्षाएं

  • हाई स्कूल की प्रयोगात्मक परीक्षाएं पिछले बार की तर्ज़ परीक्षा पर
  • हर परीक्षा केंद्र पर होगी सीसीटीवी कैमरे कड़ी निगरानी Board Practical Exam

पत्रिका न्यूज़ नेटवर्क

प्रयागराज. यूपी बोर्ड की प्रेक्टिकल परीक्षा की तारीखों (Board Practical Exam) का ऐलान कर दिया गया है। 12वीं के प्रयोगात्मक परीक्षाएं 3 फरवरी से लेकर 22 फरवरी तक कराई जाएंगी। प्रैक्टिकल परीक्षाएं मंडलवार दो चरणों में होंगी। पहला चरण 3 से 12 फरवरी तक जबकि दूसरा 13 से 22 फरवरी तक आयोजित किया जाएगा। प्रेक्टिकल परीक्षा सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में होगी। परीक्षकों की तैनाती बोर्ड करेगा। वहीं हाईस्कूल गणित दसवीं दसवीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं आंतरिक मूल्यांकन (प्रोजेक्ट कार्य) के आधार पर कराई जाएंगी।

 

यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ल ने प्रायोगिक परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम जारी करते हुए सभी जिला विद्यालय निरीक्षकों को इसके लिये तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने आदेश दिया है कि प्रैक्टिकल परीक्षा के दौरान कोविड-19 प्रोटोकॉल और सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन किया जाए।

 

सीसीटीवी कैमरे से निगरानी

केंद्रों पर प्रैक्टिकल की परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होंगी।जिन केंद्रों पर परीक्षा होनी है वहां सीसीटीवी कैमरा लगा होना अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा परीक्षा की पूरी वीडियो रिकॉर्डिंग परीक्षा केंद्र के प्रधानाचार्य को सुरक्षित रखनी होगी। क्षेत्रीय कार्यालय इसे मांग सकता है।

 

हाई स्कूल पर लागू होगा यह सिस्टम

दसवीं यानी हाई स्कूल की प्रायोगिक परीक्षाएं पिछले साल की तरह इस साल भी स्कूल स्तर पर प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर होंगी। इसमें मिले अंकों को बोर्ड की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर ऑनलाइन अपलोड किया जाएगा। प्राइवेट परीक्षार्थीअग्रसारण केंद्र के प्रधानाचार्य से संपर्क करके परीक्षा में शामिल होंगे। इसके लिए वेबसाइट 25 जनवरी से खुलेगी।

 

पहला चरण

पहले चरण में आगरा, सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन तथा बस्ती मण्डल की प्रैक्टिकल परीक्षाएं होंगी

 

दूसरा चरण

दूसरे चरण में अलीगढ़, मेरठ, मुरादाबाद, कानपुर, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी और गोरखपुर मण्डल की प्रैक्टिकल परीक्षाएं सम्पन्न होंगी।

रफतउद्दीन फरीद
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned