scriptUP Weather Update: 18 जिलों में तूफानी बारिश का अलर्ट, अगले 72 घंटे तक 60-70 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं | UP Weather update, thunderstorm and rain in 18 districts | Patrika News
प्रयागराज

UP Weather Update: 18 जिलों में तूफानी बारिश का अलर्ट, अगले 72 घंटे तक 60-70 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

UP Weather Update: उत्तर प्रदेश के मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। मौसम विभाग ने अगले 72 घंटों का अलर्ट जारी किया है। इसके अनुसार अगले 72 घंटों तक 60-70 किमी की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

प्रयागराजMay 29, 2023 / 09:05 pm

Vishnu Bajpai

UP Weather update, thunderstorm and rain in 18 districts
UP Weather Update: यूपी के मौसम विभाग के अनुसार अगले 3 दिनों तक तेज आंधी और बारिश का दौर जारी रहेगा। इस दौरान विभाग ने लोगों को घरों के अंदर रहने और खिड़कियां-दरवाजे बंद रखने की अपील की है। इसके अनुसार अगले 72 घंटों तक 60-70 किमी की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने यूपी के 18 जिलों में 2 जून तक धूल भरी आंधी चलने का अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही लोगों को घरों के अंदर रहने और खिड़कियां-दरवाजे बंद रखने की अपील की है। लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश के अनुसार उत्तर प्रदेश के 18 जिलों में अगले 3 दिनों तक भीषण आंधी-तूफान आने की संभावना है। इस दौरान 80 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है।
वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक मो. दानिश ने कहा कि जरूरी न हो तो इस दौरान यात्रा करने से बचें। आंधी-तूफान के दौरान सुरक्षित स्‍थान पर रुकें। किसी पेड़ के नीचे न रहें। कंक्रीट के फर्श पर न लेटें और कंक्रीट की दीवार की आड़ न लें। घरों में इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को हाथ न लगाएं। जलीय स्‍थान से दूर रहें।
यह भी पढ़ें

17 की उम्र में अफरोज से बनाए संबंध..अब फिर चाहिए थे नए उम्र के लड़के, किराएदार के साथ समय बिताना चाहती थी सादिया

अगर यात्रा के दौरान आंधी-तूफान आए तो गाड़ी को सुर‌क्षित स्‍थान पर रोक लें। उन्होंने बताया कि आंधी-तूफान के दौरान पेड़ गिरने की आशंका है। कच्चे मकानों को खतरा हो सकता है। पक्के घरों के अंदर सुरक्षित आश्रय लें। अस्थायी और असुरक्षित संरचनाओं को ठीक से सुरक्षित या खाली किया जाना चाहिए। बैकअप बिजली योजना बनाई जा सकती है।
राजधानी में आंधी-बारिश ने ढा दिया कहर
मौसम विशेषज्ञों के अनुसार नोएडा गाजियाबाद समेत प्रदेश के कुछ इलाकों में अभी भी बादलों की आवाजाही जारी है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में पिछले चार दिनों से झमाझम बारिश और आंधी चल रही है। ऐसे में कई जगह पेड़ भी गिरे और बिजली सप्लाई बाधित रही। इसी बीच मौसम विभाग ने यूपी के कई हिस्सों में फिर से आंधी और बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। इनमें आगरा, अलीगढ़, अंबेडकरनगर, अमेठी, अमरोहा, औरैया, अयोध्या, आजमगढ़, बदायूं, बागपत, बहराइच, बलिया, बलरामपुर, बांदा, बाराबंकी, सहारनपुर, संभल और सुल्तानपुर में धुंआधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इस दौरान 60 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।
यह भी पढ़ें

एक बेटा IAS और दूसरा है बिजनेसमैन फिर भी सम्मान…कहते ही वृद्घाश्रम में रो पड़े 78 साल के करोड़पति बुजुर्ग

इन जिलों में 40-50 की रफ्तार की चलेंगी हवाएं
मो. दानिश ने बताया कि मेरठ, गाजियाबाद, हापुड़, गौतम बुद्ध नगर, बुलंदशहर, बिजनौर, मुरादाबाद, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर जिले और आसपास के क्षेत्र में 40-50 की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसके साथ ही हल्की बौछारें पड़ने की संभावना है। इसके अलावा शामली, मुजफ्फरनगर, बांदा, चित्रकूट, कानपुर (नगर), कानपुर (देहात), रामपुर, शाहजहांपुर, हरदोई, फरुखाबाद, कन्नौज, उन्नाव, लखनऊ, जिले और आसपास के क्षेत्र के अलावा बरेली, पीलीभीत, सीतापुर, लखीमपुर-खीरी जिले और आसपास के क्षेत्र में बिजली के साथ गरज/धूल भरी आंधी चलने की संभावना है।

Home / Prayagraj / UP Weather Update: 18 जिलों में तूफानी बारिश का अलर्ट, अगले 72 घंटे तक 60-70 किमी की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो