script स्ट्रॉंग रूम में जमा हुई 2710 ईवीएम, 3 दिसंबर को खुलेंगी | 2710 EVMs deposited in strong room, 3rd December will open on | Patrika News

स्ट्रॉंग रूम में जमा हुई 2710 ईवीएम, 3 दिसंबर को खुलेंगी

locationअलवरPublished: Nov 26, 2023 02:01:10 am

Submitted by:

mohit bawaliya

रातभर चला ईवीएम जमा करने का दौर, रहा सुरक्षा का कड़ा प्रबंध

स्ट्रॉंग रूम में जमा हुई 2710 ईवीएम, 3 दिसंबर  को खुलेंगी
स्ट्रॉंग रूम में जमा हुई 2710 ईवीएम, 3 दिसंबर को खुलेंगी
विधानसभा चुनाव मतदान के बाद मतदान दलों की ओर से ईवीएम राजकीय कला कॉलेज में जमा कराई गई। ईवीएम जमा कराने की प्रक्रिया देर रात तक जारी रही। सभी मतदान केन्द्रों की 2710 ईवीएम स्ट्रॉंग रूम में पैक कर दी गई, जो 3 दिसम्बर को मतगणना के लिए खोली जाएंगी। ईवीएम सुरक्षा के लिए स्ट्रॉंग रूम में त्रि-स्तरीय सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं।
जिले में विधानसभा चुनाव के लिए 2710 मतदान केन्द्र बनाए गए। जहां शनिवार को सुबह 7 से शाम 6 बजे मतदान कराया गया। मतदान प्रक्रिया पूरी होने के बाद राजकीय कला कॉलेज में ईवीएम जमा की गई। शाम करीब 7 बजे से ईवीएम जमा कराने के लिए कॉलेज में मतदान दलों का पहुंचना शुरू हो गया। कॉलेज में जिले की 11 विधानसभाओं के हिसाब से ईवीएम जमा करने के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए। जहां मतदान दलकर्मी कतार में लगकर ईवीएम जमा कराई गई। देर रात तक ईवीएम जमा की गई। इसके बाद सभी ईवीएम विधानसभावार बने स्ट्रॉंग रूम में पैक कर लॉक की गई।

बसों में सवार होकर लौटे मतदान दल

शहर के अलावा अन्य विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव ड्यूटी में गए मतदान दल बसों में सवार होकर कला कॉलेज पहुंचे। मतदान दलों के आने के बाद कला कॉलेज परिसर में बसों और मतदान दलों की काफी भीड़भाड़ हो गई। ईवीएम जमा कराने के बाद कर्मचारी अपने घरों को लौट गए।
त्रि-स्तरीय होगी ईवीएम सुरक्षा :कला कॉलेज स्ट्रॉंग रूम में जमा की गई ईवीएम को त्रि-स्तरीय सुरक्षा पहरे में रखा गया। यहां 250 से ज्यादा हथियारबंद सुरक्षाकर्मी तैनात रहेंगे। पुलिस अधीक्षक आनंद शर्मा ने बताया कि ईवीएम स्ट्रॉंग रूम की सुरक्षा के लिए दो कम्पनी पैरामिलट्री फोर्स, एक कम्पनी आरएसी और स्थानीय पुलिस जाप्ता लगाया गया है। कॉलेज के अंदर स्ट्रॉंग रूम के हर दरवाजे पर हथियारबंद पैरामिलट्री फोर्स और बाहर आरएसी के जवान तैनात किए गए हैं। 8-8 घंटे की तीन शिफ्ट में तीन पुलिस सब इंस्पेक्टर ड्यूटी में रहेंगे। इसके अलावा एक कंट्रोल रूम बनाया गया है।
वाहनों का प्रवेश वर्जित किया
बाबू शोभाराम कॉलेज में ईवीएम जमा कराने के दौरान शहर में वाहनों का प्रवेश वर्जित रखा गया। शाम 6 बजे से देर रात टेल्को सर्किल से जेल चौराहा, बहरोड़ टी-प्वाइंट से जेल चौराहा, ट्रांसपोर्ट नगर से जेल चौराहा, रेलवे स्टेशन एरोड्रम रोड से कर्मचारी कॉलोनी व जेल चौराहा की तरफ जाने वाले वाहनों के लिए यातायात मार्ग बंद रखा गया।

ट्रेंडिंग वीडियो