scriptपहले ही साक्षरता दर कम, ऊपर से प्रारंभिक शिक्षा में 10030 में से 3271 पद खाली | 3271 posts in elementary education alwar | Patrika News
अलवर

पहले ही साक्षरता दर कम, ऊपर से प्रारंभिक शिक्षा में 10030 में से 3271 पद खाली

अलवर जिले में शिक्षकों की कमी के यह हालात हैं कि जिले में २४८ प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में तो एक-एक ही शिक्षक हैं।

अलवरAug 17, 2017 / 07:04 am

Dharmendra Adlakha

3271 posts in elementary education alwar

3271 posts in elementary education alwar

धर्मेन्द्र अदलक्खा. अलवर.

अलवर जिले में शिक्षा के क्षेत्र में कई नवाचार हो रहे हैं। इसके साथ ही अलवर जिला शिक्षकों की कमी से जूझ रहा है जिसके चलते प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में विद्यार्थियों की पढ़ाई नहीं हो पा रही है।
अलवर जिले में प्रारम्भिक शिक्षा में १० हजार ३० पद स्वीकृत हैं जिनमें से ६ हजार ७५९ पद ही भरे हुए हैं। इस प्रकार अलवर जिले में ३ हजार २७१ पद रिक्त हैं। रिक्त पदों की संख्या में बानसूर में १५२, बहरोड़ में ७१, कठूमर में २३९, किशनगढ़बास में ३५१, कोटकासिम में १०५, लक्ष्मणगढ़ में ३३५, मुंडावर में १५९, नीमराणा में ३१, रैणी में ११७, राजगढ़ में १८२, रामगढ़ में ४४७, थानागाजी में ३२७, तिजारा में ४७१ तथा उमरैण में २८४ पद रिक्त हैं। तिजारा, रामगढ़ और कठूमर में पहले से ही साक्षरता दर कम है जिनमें शिक्षकों की कमी बनी हुई है।
२४८ स्कूलों में तो एक शिक्षक और पांच कक्षाएं


जिले में शिक्षकों की कमी के यह हालात हैं कि जिले में २४८ प्राथमिक व उच्च प्राथमिक विद्यालयों में तो एक-एक ही शिक्षक हैं। एेसे में कई स्कूलों में पांच कक्षाओं पर एक शिक्षक तो कहीं ८ कक्षाओं पर एक शिक्षक हैं। अलवर जिले के हालात यह हैं कि एेसे स्कूल बानसूर में ४, कठूमर में २८, किशनगढ़बास में १७, कोटकासिम में ८, लक्ष्मणगढ़ में ३३, मुंडावर में ११, रैणी में ५, रामगढ़ में १४, रामगढ़ में ३३, थानागाजी में १९, रामगढ़ में ३४, उमरैण ब्लॉक में ३४ स्कूल हैं।
जिले की स्थिति


जिले में इस नए शिक्षा सत्र में नामांकन १ लाख ८४ हजार १८८
विद्यालयों की संख्या प्राथमिक ९६६
उच्च प्राथमिक विद्यालय १०११
उत्कृष्ट विद्यालयों में बिजली कनेक्शन नहीं- १५ स्कूलों में।
खेल मैदान नहीं- २३३ स्कूलों में।
पेयजल व्यवस्था नहीं ७८ स्कूलों में।
चार दीवारी नहीं ७९ स्कूलों में
कई सालों से इतने विद्यालयों में नही हुई रंगाई पुताई- ७९
शिक्षा मंत्री आज कई कार्यक्रमों में लेंगे भाग


राज्य के प्राथमिक, माध्यमिक शिक्षा एवं भाषा व पुस्तकालय, ग्रामीण विकास एवं पचायती राज तथा इसके अधीनस्थ प्राथमिक शिक्षा के राज्य मंत्री प्रो. वासुदेव देवनानी 17 अगस्त को एक दिवसीय दौरे पर अलवर आएंगे।
राज्य मंत्री देवनानी 17 अगस्त को प्रात: १० बजे अलवर पहुंचकर विद्यालय काली पहाड़ी के क्रमोन्नति एवं प्रात: 10.45 बजे विद्यालय नगला रटावत के नवीन भवन के उद्घाटन कार्यक्रम में भाग लेंगे।
इसके बाद वे सुबह 11.35 बजे विद्यालय शिवाजी पार्क में, विद्यालय बसन्त विहार, विद्यालय न. 5 एवं विद्यालय मालाखेडा गेट जीर्णोद्वार, नवीन निर्माण एवं संसाधन संयोजन कार्यक्रम में भाग लेंगे। वे दोपहर सवा बारह बजे एसएमडी बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का शहरी आदर्श विद्यालय के उद्घाटन में भाग लेंगे। दोपहर 2 बजे डीआरडीए सभा कक्ष में जिला विद्यालय सलाहकार समिति एवं दोपहर ४ बजे प्रोजेक्ट एकता की बैठक लेंगे।

Home / Alwar / पहले ही साक्षरता दर कम, ऊपर से प्रारंभिक शिक्षा में 10030 में से 3271 पद खाली

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो