scriptइस दिवाली संभलकर खाएं मावे से बनी मिठाइयां, मावे में डाला जा रहे मिलावटी पाउडर और फिटकरी, स्वास्थ्य विभाग की टीम भी रह गई हैरान | Adulteration Mawa Being Selling In Market On Diwali | Patrika News
अलवर

इस दिवाली संभलकर खाएं मावे से बनी मिठाइयां, मावे में डाला जा रहे मिलावटी पाउडर और फिटकरी, स्वास्थ्य विभाग की टीम भी रह गई हैरान

Adulteration Mawa Sale On Diwali : दिवाली पर अगर आप मावे से बनी मिठाइयां ले रहे हैं तो जरा उनकी जांच कर लें, मावे में हानिकारक मिलावटी खाद्य पदार्थ हो सकते हैं।

अलवरOct 23, 2019 / 04:16 pm

Lubhavan

Adulteration Mawa Being Selling In Market On Diwali

इस दिवाली संभलकर खाएं मावे से बनी मिठाइयां, मावे में डाला जा रहे मिलावटी पाउडर और फिटकरी, स्वास्थ्य विभाग की टीम भी रह गई हैरान

अलवर. दिवाली नजदीक आते ही नकली मावा विक्रेता अपने अवैध काम पर लग गए हैं। जिले में कई जगह नकली मावा बनाया जा रहा है। मंगलवार को पुलिस ने इन मावा फैक्ट्रियों पर कार्रवाई की है। अलवर के किशनगढ़बास थाना पुलिस ने दीपावली के त्योहारी सीजन के तहत मिलावटी कलाकन्द बनाने वाले अलग-अलग दो गांवो में स्थित काररखानों में दबिश देकर भारी मात्रा में मावा बरामद किया है।
थानाधिकारी अजीत सिंह बड़सरा ने बताया कि पिछले कई दिनों से क्षेत्र में नकली मावा बनाने की सूचना मिल रही थी। जिस पर मंगलवार को जिला पुलिस अधीक्षक भिवाड़ी अमनदीप सिंह कपूर, एएसपी नीमराणा सिद्धान्त शर्मा के निर्देशन में व डीएसपी कुशाल सिंह के नेतृत्व में क्षेत्र के गांव इस्माइलपुर के पास बाझोठ व बम्बोरा घाटा के पास बेड़ा का बास में मावे के कारखाने पर थाना खैरथल, ततारपुर, किशनगढ़बास के जाप्ते सहित दबिश दी गई।
तिजारा वृत व किशनगढ़बास के कार्यवाहक डीएसपी कुशाल सिंंह ने बताया कि सूचना पर तीन थानों की पुलिस ने मावा बनाने के दीपावली के त्योहार पर मिलावट खोरों पर कार्रवाई अभियान के तहत किशनगढ़बास क्षेत्र के दो गांव इस्माइलपुर के पास बाझोठ में महबूब के मावा बनाने के कारखाने पर दबिश दी गई। जिसमें मावा बनाने के काम आने वाला क”ाा माल भारी मात्रा में बरामद किया है। वहीं बम्बोरा घाटा के पास बेड़ा का बास में सरफराज के मावे के कारखाने पर पुलिस की ओर से दबिश दी गई।
इस दौरान कारखाने से मिलावटी मावा तैयार करने के लिए भारी मात्रा मे सूखी सामग्री, पाउडर, रिफाइंड, पामऑयल व अन्य केमिकल युक्त सामग्री को जप्त कर पांच पिकअपो में भर कर किशनगढ़बास थाने में लाया गया है। जप्त किए गए माल का आंकलन किया जा रहा है। जिसमें करीब 10 क्विंटल बना हुआ तैयार मावा व भारी मात्रा में रिफाइंड, चावल का आटा, दूध का पाऊडर, फैट बनाने की सामग्री, चीनी के कट्टे शामिल है। जिनकी कीमत लाखों में हो सकती है।
उन्होंने बताया कि कार्रवाई की सूचना के बारे में जिला पुलिस अधीक्षक को अवगत करा दिया गया। वहीं सद विभाग को भी सूचित कर दिया गया है। जिसका सेम्पल लेकर लेबोरेट्री में भेजा जाएगा।इसके बाद कारखानों के मालिकों पर कानूनी कार्रवाई होगी। इस कार्रवाई के दौरान किशनगढ़बास थानाधिकारी अजीतसिंह बड़सरा, खैरथल थनाधिक ारी संजय शर्मा, ततारपुर थानाधिकारी सहित पुलिस बल मौजूद रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो