scriptVideo: अलवर में इस अधिकारी ने विधायक बनवारी लाल सिंघल के कार्यकाल तक मांगी थी छुट्टी, बदले में निदेशालय ने उठाया यह कड़ा कदम | agricultural directorate apo alwar mandi secretary | Patrika News
अलवर

Video: अलवर में इस अधिकारी ने विधायक बनवारी लाल सिंघल के कार्यकाल तक मांगी थी छुट्टी, बदले में निदेशालय ने उठाया यह कड़ा कदम

अलवर कृषि उपज मंडी के सचिव को कृषि विपणन निदेशालय ने एपीओ कर दिया।

अलवरFeb 28, 2018 / 01:42 pm

Prem Pathak

agricultural directorate apo alwar mandi secretary
अलवर. कृषि विपणन निदेशालय ने अलवर कृषि उपज मंडी के सचिव विष्णु दत्त शर्मा को एपीओ कर दिया है। मंडी सचिव ने कृषि विपणन विभाग के निदेशक को पत्र लिखकर अलवर शहर विधायक के कार्यकाल पूरा होने तक उनका अवकाश स्वीकृत करने का प्रार्थना पत्र पहले ही दिया था। वहीं, कृषि विपणन निदेशालय ने सचिव को एपीओ कर उनका मुख्यालय क्षेत्रीय संयुक्त निदेशक कृषि विपणन विभाग कोटा किया है। शर्मा का कार्यभार बड़ौदामेव कृषि उपज मंडी के सचिव सुरेन्द्र सैनी को सौंपा गया है।
उल्लेखनीय है कि कृषि उपज मंडी के सचिव के तबादले की मांग को लेकर 24 फरवरी को सब्जी मंडी के व्यापारियों ने हड़ताल की थी। इस दौरान अलवर शहर की सभी सब्जी मंडियों में हड़ताल रही थी। सब्जी मंडी के व्यापारी कृषि उपज मंडी के सचिव पर गायों के नाम पर अवैध वसूली का आरोप लगा रहे थे। मंडी में चल रहे विरोध के चलते उन्होंने निदेशालय को पत्र लिखकर जांच होने व शहर विधायक के कार्यकाल पूरा होने तक छुट्टी देने की मांग की थी।
गाय के गोबर के महत्व कर रहे थे काम

इस अभियान के तहत रामगढ़ के मिट्टी वाले युवा कारीगरों को जोड़ा गया है। अलवर जिले के 450 गांवों में गाय के गोबर से बनी हनुमान जी की प्रतिमा लगाई जा रही हैं। इसी प्रकार युवाओं को गौमूत्र से होने वाले स्वरोजगार से जोड़ा जा रहा है। शर्मा अलवर जिले में रहकर गायों की महत्ता पर अभियान चलाने के लिए अवकाश लेना चाहते थे जिससे यह अभियान अधूरा नहीं रह सके। गणेश चतुर्थी व दीपावली पर बीते वर्ष अलवर जिले मेंं 11 हजार गायों के गोबर से बनी मूर्तियों को निशुल्क वितरण किया गया था।
कृषि उपज मंडी के सचिव ने निदेशक को यह लिखा पत्र में

कृषि उपज मंडी समिति के सचिव विष्णु दत्त शर्मा ने एपीओ कार्रवाई से पहले कृषि विपणन विभाग के निदेशक को पत्र भेजकर उनके खिलाफ लगाए गए मामले की जांच करवाने के लिए शहर विधायक बनवारी लाल सिंघल के कार्यकाल तक अवकाश के लिए प्रार्थना पत्र भेजा था। उन्होंने पत्र में निम्न बिन्दुओ ंपर मुख्य रूप से जोर दिया।
फल सब्जी मंडी अलवर में 14 व्यापारिक फर्मों की ओर से बिना स्वीकृति के कोल्ड स्टोरेज वर्ष 2013 में लगाए गए थे। इस कार्रवाई का विरोध व्यापारियों ने किया और मंडी परिसर में धरना दिया जिसमें शहर विधायक भी आए।
मेरी शिकायत होने पर मैं किसी प्रकार की जांच में बाधा नहीं चाहता। मेरी शिकायत के निवारण होने तक तथा शहर विधायक के कार्यकाल तक पूर्ण संतुष्टि तक मुझे अवकाश प्रदान किया जाए। शहर विधायक का सम्मान बनाए रखने के लिए मेरा उपार्जित अवकाश स्वीकृत किया जाए।
फल सब्जी मंडी में 14 कोल्ड स्टोरेज मंडी समिति की बिना अनुमति के लगाए गए हैं। मेरे कार्यकाल में फल सब्जी मंडी में 28 लाख रुपए की बकाया वसूली की गई तथा एक करोड़ रुपए अधिक मंडी कर प्राप्त हुआ।
कोल्ड स्टोरेज से शुरू विवाद, एपीओ से थमा

अलवर सब्जी मंडी में 14 व्यापारिक फर्मों की ओर से चलाए जा रहे कोल्ड स्टोरेज को लेकर विवाद की शुरुआत हुई थी जो अब कृषि उपज मंडी समिति के सचिव के तबादले से थम गई लगती है।कृषि विपणन विभाग के निदेशालय को भेजी गई रिपोर्ट में बताया गया था कई ऐसे व्यापारियों ने काफी समय से मीटर ही बंद दिखा रहे थे। इन सभी से 2 लाख 83 हजार रुपए वसूले गए। इन कोल्ड स्टोरेज की अनुमति तक नहीं ली गई है। इस वित्त वर्ष में सचिव ने इन व्यापारियों से मंडी शुल्क की 28 लाख की बकाया वसूली भी ली।इस कार्रवाई को लेकर सब्जी मंडी के कई व्यापारियों और सचिव के बीच गतिरोध बढ़ गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो