अलवर जिले में अगर होम क्वॉरंटीन का उल्लंघन किया तो होगी कार्रवाई, जिला कलक्टर ने दिए अधिकारियों को निर्देश

अलवर जिला कलक्टर इंद्रजीत सिंह ने अधिकारियों को समीक्षात्मक बैठक में आवश्यक निर्देश दिए

By: Lubhavan

Updated: 28 May 2020, 03:54 PM IST

अलवर. जिला कलक्टर इन्द्रजीत सिंह ने समस्त उपखण्ड अधिकारियों को निर्देशित किया कि बाहर से आए सभी प्रवासियों के होम क्वारेंटाइन की पालना व्यवस्था सुनिश्चित करवाएं। इसमें लापरवाही होने पर पुलिस प्रशासन के जरिए उनके विरूद्ध कठोर कार्रवाई करें।

जिला कलक्टर ने कोर ग्रुप की समीक्षात्मक बैठक में कहा कि समस्त उपखण्ड अधिकारी व ब्लॉक के अधिकारी गुरुवार को अपने-अपने क्षेत्रों में होम क्वारेंटाइन में रह रहे लोगों की वस्तु स्थिति की जांच करें। यदि जांच में होम क्वारेंटाइन की पालना नहीं की जा रही हो तो ऐसे व्यक्ति के विरूद्ध कानूनी कार्रवाई करें या उन्हें संस्थागत क्वारेंटाइन में शिफ्ट करें। उन्होंने कहा कि सभी उपखण्ड अधिकारी व संबंधित अधिकारी इस बाबत एक ब्रिफ तैयार कर जिला स्तर पर अवगत करवाएं।

उन्होंने कहा कि शुक्रवार को जिला स्तरीय अधिकारी आवंटित उपखण्डों में जाकर क्वारेंटाइन की स्थिति का अवलोकन करेंगे तथा होम क्वारेंटाइन की पालना में यदि कोई कमी मिले तो ब्लॉक स्तरीय अधिकारी को निर्देशित भी करेंगे। संबंधित थानाधिकारियों को होम क्वारेंटाइन कर रहे लोगों की सूची उपलब्ध करा दी गई है। संबंधित बीट कॉन्स्टेबल व पुलिस अधिकारी भी होम क्वारेंटाइन की पालना सुनिश्चित करवाएंगे।
प्रवासियासें की स्क्रीनिंग नाकों पर हो
उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को निर्देशित किया कि अन्तर राज्यीय सीमा से आने वाले प्रवासियों की स्क्रीनिंग चैक पोस्टों व नाकों पर ही की जाए। कोरोना लैब में कार्य करने वाले लैब टेक्निशियनों की मांग के लिए उच्च अधिकारियों को पत्र लिखें। नवीन धर्मशाला में भूतल पर कोरोना टेस्ट लैब स्थापित की जाए। वन स्टॉप सेन्टर को ऊपर की मंजिल पर शिफ्ट कर दिया जाए।

आयुर्वेद विभाग का कार्यालय बुध विहार शिफ्ट कियास जाए। जिला रसद अधिकारी को निर्देशित किया कि राष्ट्रीय खाद्यान्न सुरक्षा योजना के तहत जिन परिवारों को लाभ नहीं मिला है ऐसे परिवारों का राशन डीलरों के माध्यम से तीन दिवस में सर्वे करवाएं। सीएचसी व पीएचसी पर कार्यरत चिकित्सक व मेडिकल स्टाफ मुख्यावास पर नहीं रहते हैं उनका एचआरए काटा जाए।

coronavirus
Lubhavan Desk
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned