scriptबड़ी खुशखबरी: अलवर में कुछ देर में लगना शुरू होगा कोरोना का टीका, जानिए क्या रहेगी पूरी प्रक्रिया | Alwar Corona Vaccination Program Live Updates | Patrika News
अलवर

बड़ी खुशखबरी: अलवर में कुछ देर में लगना शुरू होगा कोरोना का टीका, जानिए क्या रहेगी पूरी प्रक्रिया

अलवर जिले में कोरोना वैक्सीन का टीका शनिवार से लग्न शुरू होगा। इसकी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।
 

अलवरJan 16, 2021 / 11:18 am

Lubhavan

Alwar Corona Vaccination Program Live Updates

बड़ी खुशखबरी: अलवर में कुछ देर में लगना शुरू होगा कोरोना का टीका, जानिए क्या रहेगी पूरी प्रक्रिया

अलवर. कोरोना वायरस के खात्मे के लिए टीके का श्रीगणेश शनिवार को होगा। अलवर जिले में सात सेंटरों पर कोरोना टीकाकरण की शुरुआत की जाएगी। इसके लिए सभी सेंटरों को वैक्सीन भेजी जा चुकी है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. ओपी मीना ने बताया कि अलवर जिले में शनिवार को सात सेंटरों पर कोरोना वैक्सीनेशन की शुरुआत की जाएगी। अलवर शहर में तीन जगह राजीव गांधी सामान्य अस्पताल, सोलंकी अस्पताल और मित्तल अस्पताल में टीकाकरण शुरू किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जिले में सीरम इंस्टीटयूट ऑफ इण्डिया की वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके अलावा भिवाड़ी, बहरोड़, नीमराणा और बानसूर सीएचसी कोरोना का टीका लगाया जाएगा। पहले दिन प्रत्येक सेंटर पर 100-100 लोगों को कोरोना का टीका लगाने का लक्ष्य रखा गया है।
सभी सेंटरों पर कोरोना वैक्सीन भेजी-

अलवर जिले में 24 हजार 900 कोरोना वैक्सीन भेजी गई हैं। जिन्हें पुलिस सुरक्षा में मूंगस्का स्थित जिला शीत भंडार में रखा गया है। यहां से शुक्रवार को सभी सेंटरों के लिए कोरोना वैक्सीन भेजी गई। आरसीएचओ डॉ. अरविंद ने बताया कि राजीव गांधी सामान्य अस्पताल को को 1130 कोरोना वैक्सीन डोज भेजी गई हैं। जिन्हें गीतानंद शिशु चिकित्सालय के कोल्ड चैन सेंटर में रखा गया है। यहां शनिवार सुबह सामान्य अस्पताल, सोलंकी अस्पताल और मित्तल अस्पताल तीनों जगह 110-110 डोज सप्लाई किए जाएंगे। इसके अलावा नीमराणा को 604, बानसूर को 760, तिजारा को 940 और बहरोड़ 740 को कोरोना वैक्सीन डोज भेजी गई है।
इन्हें लगेगा कोरोना का पहला टीका

अलवर शहर में तीन सेंटरों पर शनिवार को कोरोना के टीकाकरण की शुरुआत होगी। राजीव गांधी सामान्य अस्पताल में पीएमओ डॉ. सुनील चौहान, मित्तल अस्पताल में डॉ. एससी मित्तल और सोलंकी अस्पताल में डॉ. वाईके जोशी को पहला कोरोना का टीका लगाया जाएगा।
पहले राउण्ड में 30 हजार लोगों को लगेगा टीका

पहले राउण्ड में अलवर जिले में करीब 30 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। जिसमें कोरोना फ्रंटलाइन वॉरियर्स को शामिल किया गया है।
पांच लाख वैक्सीन के भंडारण की व्यवस्थाचिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से अलवर जिले में टीकाकरण के लिए 118 सेंटर बनाए गए हैं। जिसमें जिला मुख्यालय पर जिला वैक्सीन भंडार केन्द्र तथा सीएचसी व पीएचसी पर वैक्सीनेशन के भंडारण के लिए कोल्ड वैक्सीन चेन बनाई गई है। इन सेंटरों पर करीब 5 लाख कोरोना वैक्सीन के भंडारण की व्यवस्था की गई है।2 से 8 डिग्री तापमान में रखी जाएगी वैक्सीनजिला वैक्सीन भंडारण केन्द्र और सीएचसी-पीएचसी के कोल्ड वैक्सीन चेन सेंटर पर पर्याप्त उपकरणों की व्यवस्था कर दी गई है। सभी सेंटरों पर आईएलआर व डीप फ्रीजर लगा दिए गए हैं। आईएलआर में 2 से 8 डिग्री तापमान में वैक्सीन को रखा जाएगा तथा डीप फ्रीजर में आइस जमाई जाएगी, ताकि बिजली जाने पर आइस के बीच वैक्सीन का रखा जा सके तथा वैक्सीन कैरियर बॉक्स के अंदर रखकर कोरोना वैक्सीन को भेजा जाएगा।
स्टाफ को प्रशिक्षण दिया

अलवर जिले में नर्सिंग स्टूडेंट से लेकर चिकित्सकों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता व आशा सहयोगिनियों को सेफ वैक्सीनेशन प्रैक्टिस, बायो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, टीकाकरण के बाद के प्रभाव के प्रबंधन के लिए, वैक्सीन रूट के बारे में आदि जानकारी दी जा चुकी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो