scriptअगर कुछ सालों में अलवर नहीं पहुंच पाया चम्बल का पानी तो सूखने लगेंगे अलवर वासियों के कंठ, करनी होगी यह तैयारी | Alwar District Strictly Need Water Of Chambal River | Patrika News
अलवर

अगर कुछ सालों में अलवर नहीं पहुंच पाया चम्बल का पानी तो सूखने लगेंगे अलवर वासियों के कंठ, करनी होगी यह तैयारी

https://www.patrika.com/alwar-news/

अलवरDec 22, 2018 / 11:48 am

Hiren Joshi

Alwar District Strictly Need Water Of Chambal River

अगर कुछ सालों में अलवर नहीं पहुंच पाया चम्बल का पानी तो सूखने लगेंगे अलवर वासियों के कंठ, करनी होगी यह तैयारी

अलवर.जिले की करीब 44लाख आबादी तक पानी पहुंचाने और चम्बल से अलवर तक पाइप लाइन बिछाकर पेयजल सप्लाई बढ़ाने का काम बेहद जरूरी है। इसमें शुद्ध पेयजल सप्लाई का काम चुनौती है और यही बेहद जरूरी भी। जिले के राजगढ़, लक्ष्मणगढ़, अलवर, मालाखेड़ा, किशनगढ़बास, कठूमर, रामगढ़, मुण्डावर, बानसूर, बहरोड़, खैरथल, तिजार, भिवाड़ी सहित पूरे जिले में पेयजल संकट बड़ी समस्या है। इस परेशानी का कारण है अलवर जिले में सतही जल परियोजना का नहीं होना। इसी समस्या से पार पाने के लिए पहले सिलीसेढ़, फिर चम्बल से पानी लाने की योजना बनी, लेकिन सतह पर नहीं आ पाई। पिछले दिनों इस्टर्न कैनाल योजना में भी अलवर को शामिल किया गया।
परेशानी का पैमाना

शहर में प्रतिदिन 500 लाख लीटर पानी दे रहे है। आने वाले 15 सालों में यह दोगुनी हो जाएगी।

शहर की साढ़े चार लाख की आबादी तक नहीं पहुंचा पा रही सरकार पानी।
जिला मुख्यालय पर साढ़े चार लाख की आबादी टैंकरों के भरोसे ही रहती है।

सरकार यह करे

चम्बल से अलवर तक पानी लाने के लिए पेयजल योजना पर जल्द काम शुरू हो।
चम्बल से जिले में पानी लाने की योजना को जल्द मंजूरी मिले और बजट का प्रावधान हो।

जिले में चम्बल से पानी लाने के लिए करीब पांच हजार करोड़ राशि जल्द मंजूर करना जरूरी।
यहां से सीखें

कोटा में नियमित पेयजल सप्लाई दी जा रही है। वहां चम्बल नदी होने के पानी की समस्या नहीं है। इस कारण घरों में पानी स्टोरेज के संसाधन की जरूरत नहीं। यदि चम्बल का पानी यहां भी आए तो समस्या से निजात मिल सकती है।
जनप्रतिनिधि

पेयजल सबसे जरूरी मूलभूत सुविधा है। इसका ब्लू प्रिंट बनाने की जरूरत है, जिसमें यह पता लगे कि कहां और किस तरह पेयजल पहुंचाना बेहद जरूरी है। आबादी बसती जाती है, लेकिन पेयजल के संसाधन ही नहीं होते।
डॉ. करणसिंह यादव, सांसद अलवर
जिले में 40 लाख से ज्यादा आबादी है। पूरे जिलें में गर्मी के दौरान पानी का संकट रहता है। इसलिए चम्बल के पानी की योजना को मूर्तरूप देना बेहद जरूरी है। इस पर मिलकर काम करेंगे।
टीकाराम जूली, विधायक

Home / Alwar / अगर कुछ सालों में अलवर नहीं पहुंच पाया चम्बल का पानी तो सूखने लगेंगे अलवर वासियों के कंठ, करनी होगी यह तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो