scriptबीएड विद्यार्थियों से अवैध वसूली, विरोध में प्रदर्शन | alwar Illegal recovery from BEd students, protest in protest | Patrika News
अलवर

बीएड विद्यार्थियों से अवैध वसूली, विरोध में प्रदर्शन

बीएड विद्यार्थियों से अवैध वसूली, विरोध में प्रदर्शन

अलवरJun 30, 2019 / 05:51 pm

Kailash

alwar news

बीएड विद्यार्थियों से अवैध वसूली, विरोध में प्रदर्शन


राजगढ़ . कस्बे के राजकीय महाविद्यालय में बीएड परीक्षार्थियों से विकास शुल्क के नाम पर वसूली किए जाने के मामले को लेकर छात्र-छात्राओं ने नारेबाजी कर प्रदर्शन किया। छात्र-छात्राओं के हंगामे को देखकर प्राचार्य व आन्तरिक उडऩ दस्ता टीम ने समझाइश कर मामला शांत कराया।
परीक्षा सम्पन्न होने के बाद दोपहर को छात्र उपखण्ड अधिकारी के आवास पर पहुंचे। जहां बीएड के परीक्षार्थी भगवान प्रजापत, जगदीश प्रसाद, राधेश्याम,रचना प्रजापत, नरेश कुमार वर्मा, अजय अटल, रोचक चारण, वर्षा कोली सहित अनेक हस्ताक्षरो युक्त एक ज्ञापन उपखण्ड अधिकारी के नाम सौपा। ज्ञापन में बताया कि कस्बे के राजकीय महाविद्यालय में बीएड के परीक्षार्थियो का परीक्षा केन्द्र आया है। विश्वविद्यालय की ओर से जारी विज्ञप्ति के आदेशानुसार परीक्षार्थियो से कोई शुल्क नही लिया जावे।
इसके बावजूद भी राजगढ महाविद्यालय में डरा धमकाकर प्रत्येक परीक्षार्थी से दौ सौ रूपये विकास शुल्क के नाम पर लिये जाने का आरोप लगाया। ज्ञापन में बताया कि अलवर में स्थित अन्य परीक्षा केन्द्रो पर विकास शुल्क के नाम पर कोई शुल्क नही लिया जा रहा है। परीक्षार्थियो ने विकास शुल्क लिये जाने की समस्या का निराकरण करने की मांग की है।
कैसे हो पढ़ाई : 1700 विद्यार्थियों पर दो व्याख्याता
गोविन्दगढ़. स्थानीय राजकीय महाविद्यालय में 1700 विद्यार्थियों पर मात्र तीन व्याख्यात ही कार्यरत है। इनमें से भी क व्याख्याता को कार्यव्यवस्था के नाम प्रतिनियुक्ति पर चिमनपुरा कला जयपुर लगाया हुआ है। महाविद्यालय में इन दिनों प्रवेश प्रक्रिया चल रही है और एक जुलाई से पढ़ाई भी शुरू हो रही है। प्रवेश प्रक्रिया में दस लोगों की आवश्यकता होती है। लेकिन महाविद्यालय की ओर से तीन व्याख्याताओं से ही काम चलाया जा रहा था । महाविद्यालय की ओर से निजी लोगों से कार्य करवाया जा रहा है ताकि प्रवेश प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न ना हो लेकिन सरकार की ओर से एक व्याख्याता की प्रतिनियुक्ति कार्य व्यवस्था के नाम पर पर अंयत्र कॉलेज में भेजा जा रहा है । ऐसे में पहले से ही असंतुष्ट क्षेत्र के निवासियों और विद्यार्थियों में भारी आक्रोश है। आक्रोश्ाित विद्यार्थियों ने पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष दीपक शर्मा के नेतृत्व में महाविद्यालय के प्राचार्य चरण सिंह को ज्ञापन सौंप प्रतिनियुक्ति कैंसिल नहीं होने पर महाविद्यालय का गेट बंद कर प्रदर्शन करने की चेतावनी दी है। विद्यार्थियों की मांग है कि इस आदेश को तत्काल निरस्त किया जाए तथा महाविद्यालय में कम से कम 6 शिक्षको को स्थाई रूप से नियुक्त किए जाने की मांग की है।
&गोविंदगढ़ महाविद्यालय में पहले से ही 10 व्याख्याताओं की आवश्यकता है। यहां तीन व्याख्याता कार्यरत है।आज एक व्याख्याता दीपक को प्रतिनियुक्ति पर राजकीय महाविद्यालय चिमनपुरा कला लगा दिया गया है। ऐसे में प्रवेश प्रक्रिया कैसे पूर्ण हो पाएगी।
चरण सिंह, प्राचार्य राजकीय महाविद्यालय गोविंदगढ़
&स्टाफ नहीं होने के कारण बीएड परीक्षाएं स्थगित हो गई थी। हाल में प्रवेश प्रक्रिया चल रही है। लेकिन सरकार की ओर से यहां से व्याख्याता को प्रतिनियुक्ति पर जयपुर लगाया गया है। अगर प्रतिनियुक्ति कैंसिल नहीं हुई तो बड़ा आंदोलन किया जाएगा।
सुखवंत सिंह, निवासी गोविन्दगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो