scriptसुप्रीम कोर्ट के आदेश से ऊपर अलवर के भूमाफिया, सरकारी जमीन पर प्लॉट काटकर बेच दिए | Alwar Land Mafia Cut Plot On Government Land | Patrika News
अलवर

सुप्रीम कोर्ट के आदेश से ऊपर अलवर के भूमाफिया, सरकारी जमीन पर प्लॉट काटकर बेच दिए

यूआईटी को पता ही नहीं कि कब उनकी भूमि पर प्लाटिंग कर बेच दिया गया।

अलवरMay 24, 2019 / 03:56 pm

Hiren Joshi

Alwar Land Mafia Cut Plot On Government Land

सुप्रीम कोर्ट के आदेश से ऊपर अलवर के भूमाफिया, सरकारी जमीन पर प्लॉट काटकर बेच दिए

अलवर. वर्ष 2011 से पहले के मास्टर प्लान की पालना को लेकर सुप्रीम कोर्ट बराबर सरकार को फटकार लगाता आ रहा है और अलवर में तो नए मास्टर प्लान (2031) के ग्रीन बैल्ट क्षेत्र में अवैध प्लॉटिंग शुरू हो गई है। जिम्मेदार यूआईटी के अधिकारियों की जानबूझकर अनदेखी का खमियाजा उन खरीददारों को भुगतना पड़ेगा जिनको मास्टर प्लान की जानकारी नहीं है। जो भूमाफिया के झांसे में आकर भूखण्ड खरीद लेंगे। जबकि असलियत यह है कि मास्टर प्लान में ग्रीन बैल्ट क्षेत्र में किसी भी तरह का निर्माण नहीं हो सकता, लेकिन यहां बकायदा कच्ची रोड डल चुकी है। भूखण्ड बेचे जा रहे हैं। इसी तरह तिजारा रोड पर मंदिर माफी की जमीन पर बड़े निर्माण हो रहे हैं।
मास्टर प्लान देखिए, साफ दिखेगा

यूआईटी की आवासीय योजना शालीमार के 120 फीट रोड से 60 फीट रोड नंगला रायसिस की तरफ निकल रहा है। शालीमार योजना के रोड से करीब 200 मीटर दूरी तक ग्रीन बैल्ट है। मास्टर प्लान के नक्शे में भी ग्रीन रंग दिख रहा है। जहां पर कोई निर्माण नहीं किया जा सकता।
अब सडक़ पर प्लॉटिंग

मौके पर अब कच्ची सडक़ डाली जा चुकी है। अवैध कॉलोनी में भूखण्ड बेचे जा रहे हैं। मास्टर प्लान की जानकारी के अभाव में खरीददार आसानी से झांसे में आ जाएंगे। जिनको थोड़ी बहुत जानकारी भी है तो उनको भूमाफिया यही कहकर टालेंगे कि निर्माण होने के बाद ग्रीन बैल्ट का क्षेत्र भी आर जोन में शामिल हो जाएगा।
ध्यान रखिए

मास्टर प्लान के उल्लंघन की जगहों पर भूखण्ड खरीदने के बाद कभी भी निर्माण रोका जा सकता है। जमीन की 90ए भी नहीं होगी। किसी भी तरह की आवासीय योजना नहीं ला सकते। मकान बना भी लिया तो कोई भी ऋण नहीं ले पाएंगे। यूआईटी जब चाहे तब जमीन को खाली करा सकती है। मास्टर प्लान की पालना कराना यूआईटी की जिम्मेदारी है।

Home / Alwar / सुप्रीम कोर्ट के आदेश से ऊपर अलवर के भूमाफिया, सरकारी जमीन पर प्लॉट काटकर बेच दिए

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो