scriptपंचायती राज चुनाव: प्रथम चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर आज थमेगा | alwar letest election news | Patrika News
अलवर

पंचायती राज चुनाव: प्रथम चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर आज थमेगा

पंचायती राज चुनाव के अंतर्गत प्रथम चरण के चुनाव प्रचार का शोर सोमवार शाम 5 बजे थम जाएगा। प्रचार खत्म होने में एक दिन शेष रहते देख जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य के प्रत्याशियों, कांग्रेस एवं भाजपा के प्रमुख नेताओं, मंत्री, सांसद विधायकों ने प्रचार में रविवार को ताकत झोंक दी। प्रथम चरण में तिजारा, मुण्डावर, बहरोड़, कोटकासिम एवं नीमराणा पंचायत समितियों के 16 जिला परिषद सदस्य एवं 99 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 20 अक्टूबर को मतदान होना है।

अलवरOct 18, 2021 / 01:06 am

Prem Pathak

पंचायती राज चुनाव: प्रथम चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर आज थमेगा

पंचायती राज चुनाव: प्रथम चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर आज थमेगा

अलवर. पंचायती राज चुनाव के अंतर्गत प्रथम चरण के चुनाव प्रचार का शोर सोमवार शाम 5 बजे थम जाएगा। प्रचार खत्म होने में एक दिन शेष रहते देख जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्य के प्रत्याशियों, कांग्रेस एवं भाजपा के प्रमुख नेताओं, मंत्री, सांसद विधायकों ने प्रचार में रविवार को ताकत झोंक दी। प्रथम चरण में तिजारा, मुण्डावर, बहरोड़, कोटकासिम एवं नीमराणा पंचायत समितियों के 16 जिला परिषद सदस्य एवं 99 पंचायत समिति सदस्यों के लिए 20 अक्टूबर को मतदान होना है।
जिले में इन दिनों ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायती राज चुनाव के प्रचार परवान चढऩे लगा है। प्रथम चरण के चुनाव की पांच पंचायत समितियों में प्रत्याशियों का प्रचार अभियान ऊंचाई छूने लगा है। प्रथम चरण के चुनाव वाली पांच पंचायत समितियों में सोमवार शाम 5 बजे प्रचार अभियान थम जाएगा। प्रचार में एक दिन शेष रहने के कारण जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्यों के प्रत्याशियों ने मतदाताओं को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए पूरी ताकत लगा दी है। हालांकि दूसरे व तीसरे चरण की पंचायत समितियों में भी प्रत्याशियों का प्रचार शुरू हो चुका है।
पहले चरण के प्रत्याशियों का प्रचार तेज

प्रथम चरण के चुनाव वाली पंचायत समितियों के प्रत्याशियों ने प्रचार के लिए कम समय मिलता देख नामांकन के साथ ही प्रचार शुरू कर दिया था। नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के साथ ही प्रत्याशियों ने चुनाव कार्यालय खोलकर चुनाव प्रचार शुरू कर दिया था। कांग्रेस व भाजपा सहित अन्य प्रमुख दलों के नेताओं, विधायक एवं पदाधिकारियों ने पहले चरण के प्रचार को प्रमुखता दी। प्रत्याशियों ने घर-घर जाकर जन सम्पर्क को प्रमुखता दी है। वहीं विधायकों, पार्टी पदाधिकारियों व नेताओं ने सभा, रैली व नुक्कड़ सभाओं को प्रमुखता दी।
प्रचार की कमान सांसद, विधायक व पदाधिकारियों ने संभाली
पंचायती राज चुनाव में इस बार कांग्रेस व भाजपा के प्रमुख नेताओं ने प्रचार की कमान संभाल रखी है। प्रथम चरण के लिए भाजपा की ओर से सांसद महंत बालकनाथ योगी ने ज्यादातर पंचायत समितियों के वार्डों का दौरा कर पार्टी के जिला परिषद व पंचायत समिति प्रत्याशियों के समर्थन में सभा, रैली की। वहीं कांग्रेस की ओर से श्रम राज्य मंत्री टीकाराम जूली, कार्यकारी जिलाध्यक्ष योगेश मिश्रा, स्थानीय विधायकों ने प्रचार की कमान संभाली। कांग्रेस की ओर से विधायक संदीप यादव, बलजीत यादव, युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष दीनबंधु शर्मा व स्थानीय कांग्रेस नेताओं ने कमान संभाली। वहीं भाजपा की ओर से विधायक मंजीत चौधरी, अलवर शहर विधायक संजय शर्मा, जिलाध्यक्ष बलवान यादव, रामहेत यादव, मामन यादव, पं. जलेसिंह सहित अन्य नेताओं ने प्रचार में भूमिका निभाई।
बड़े नेता भी उतरे चुनाव प्रचार में

जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव प्रचार में कांग्रेस व भाजपा के बड़े नेता भी उतरने लगे हैं। भाजपा के प्रदेश महामंत्री एवं जिले में चुनाव प्रभारी मदन दिलावर पिछले कई दिनों से अलवर जिले में चुनाव प्रचार की कमान संभाले हुए हैं। वहीं भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष सादिक अली भी विभिन्न वार्डों में भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार में जुटे हैं। इसके अलावा भाजपा के राज्यसभा सांसद रामकुमार वर्मा ने भी भाजपा प्रत्याशियों के समर्थन में प्रचार किया है।
निर्दलीय प्रत्याशियों ने भी झोंकी ताकत

जिला परिषद व पंचायत समिति सदस्य पद के चुनाव लड़ रहे निर्दलीय व अन्य दलों के प्रत्याशियों ने भी प्रथम चरण का चुनाव प्रचार थमने में एक दिन शेष रहते प्रचार व जन सम्पर्क में पूरी ताकत लगा दी है। रविवार को भी निर्दलीय प्रत्याशियों ने समर्थकों के साथ जन सम्पर्क व नुक्कड़ सभाएं की।
पहले चरण का चुनावी गणित
मतदान- 20 अक्टूबर सुबह 8 से शाम 5 बजे तक

पंचायत समिति- तिजारा, मुण्डावर, बहरोड़, कोटकासिम व नीमराणा
जिला परिषद सदस्य वार्ड- 16

पंचायत समिति सदस्य वार्ड- 99
कुल मतदाता- 689755
महिला मतदाता- 327417
पुरुष मतदाता- 362388

मतदान केन्द्र- 973

Home / Alwar / पंचायती राज चुनाव: प्रथम चरण के लिए चुनाव प्रचार का शोर आज थमेगा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो