scriptखुशखबर : अलवर में आठ माह बाद कोराना का एक भी नया मरीज नहीं | alwar letest news | Patrika News
अलवर

खुशखबर : अलवर में आठ माह बाद कोराना का एक भी नया मरीज नहीं

अलवर। वैश्विक महामारी कोराना के महासंकट के बीच पहली बार शुक्रवार को सबसे बड़ी खुशखबरी आई। आठ माह बाद अलवर में एक भी नया कोराना पॉजिटिव मरीज सामने नहीं आया है। जयपुर से जारी रिपोर्ट मिलते ही अलवर जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग में खुशी की लहर भी छा गई।

अलवरJan 30, 2021 / 12:00 am

Prem Pathak

खुशखबर : अलवर में आठ माह बाद कोराना का एक भी नया मरीज नहीं

खुशखबर : अलवर में आठ माह बाद कोराना का एक भी नया मरीज नहीं

अलवर। वैश्विक महामारी कोराना के महासंकट के बीच पहली बार शुक्रवार को सबसे बड़ी खुशखबरी आई। आठ माह बाद अलवर में एक भी नया कोराना पॉजिटिव मरीज सामने नहीं आया है। जयपुर से जारी रिपोर्ट मिलते ही अलवर जिला प्रशासन और चिकित्सा विभाग में खुशी की लहर भी छा गई। रिपोर्ट में अलवर के साथ ही धौलपुर, दौसा, बूंदी, श्रीगंगानगर, जालौर, सिरोही, सवाईमाधोपुर, प्रतापगढ़ और टोंक में भी एक भी नया मरीज नहीं आया है। अलवर में करीब आठ माह बाद यह स्थिति सामने आई है। चिकित्सा विभाग के मुताबिक इससे पहले अंतिम बार मई 2020 में यह स्थिति सामने आई थी। हालांकि उसके बाद कोराना ने फिर रफ्तार पकड़ी थी। पूरे राज्य में जयपुर और जोधपुर के बाद अलवर ही कोराना का सबसे बड़ा हॉट स्पॉट माना जा रहा था। राहत की रिपोर्ट के बावजूद प्रशासन के स्पष्ट निर्देश दिए हैं कि मास्क अभी भी सबसे जरूरी है।
करीब साढ़े महीने तक कोरोना संक्रमण की मार झेल 90 से ज्यादा लोगों की जान गंवाने के बाद शुक्रवार को खुशी का दिन आया, जब चिकित्सा विभाग की रिपोर्ट में अलवर जिले में कोरोना पॉजिटिव का आंकड़ा वापस शून्य पर आ टिका। हालांकि पिछले कुछ दिनों से जिले में कोरोना संक्रमण कम होने के संकेत थे। पिछले कुछ दिनों से जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या घटकर 2 से 5 के बीच रह गई थी, लेकिन लोग अलवर जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या जीरों पर आने का इंतजार कर रहे थे।
गत 30 मार्च को आया था पहला मरीज

उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. छबील कुमार ने बताया कि अलवर जिले में 30 मार्च 2020 को पहला कोरोना मरीज सामने आया था। इसके बाद बीच-बीच में मरीज सामने आते रहे, लेकिन मई माह के बाद मरीजों की संख्या में तेजी से बढ़ोतरी हो गई और प्रतिदिन सैकड़ों मरीज सामने आने लगे। मई से नवम्बर तक अलवर जिले में कोरोना का कहर काफी ज्यादा रहा। इसके बाद कोरोना संक्रमित मरीजों का ग्राफ लगातार कम होता रहा है।
साढ़े आठ महीने बाद सुकून भरा दिन आया
जिले में शुक्रवार का दिन कोरोना को लेकर सुकून भरा दिन आया। इस दिन अलवर जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या वापस शून्य पर आ टिकी। इस दिन जिले में कोरोना का कोई मरीज सामने नहीं आया। इससे पूर्व गत 30 मार्च से 14 अपे्रल के पहले चरण में 8, दूसरे चरण में 15 अपे्रल से 3 मई तक चार मरीज एवं तीसरे चरण में 19 मरीज सामने आए।
अब तक 21 हजार से ज्यादा पॉजिटिव

अलवर जिले में अब तक कुल 21 हजार 755 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से 90 मरीजों की कोरोना से मौत हो चुकी है। इनमें से 21 हजार 619 मरीज सही हो चुके हैं। फिलहाल 58 एक्टिव केस हैं।
गत मई के बाद बढ़े मामले

जिले में पिछले साल करीब 15 मई के आसपास आखिरी बार कोरोना संक्रमित की संख्या शून्य रही थी। इसके बाद अब शुक्रवार को जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा फिर से शून्य पर आया है।
डॉ. ओपी मीणा

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी अलवर

टीम वर्क के प्रयास से आई कमी

जिले में स्वास्थ्य विभाग, प्रशासन व आमजन ने कोरोना से निपटने में सहयोग दिया है। इसी टीम वर्क के चलते शुक्रवार को अलवर जिले में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा फिर से शून्य आया है।
नन्नूमल पहाडिय़ा

जिला कलक्टर अलवर

———–
कोरोना मीटर

नए पॉजिटिव 00
अब तक कुल संक्रमित 21755

रिकवर हो चुके 21619
एक्टिव केस 58

मृत्यु 90

Home / Alwar / खुशखबर : अलवर में आठ माह बाद कोराना का एक भी नया मरीज नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो