alwar social pride news सरकारी सेवा के साथ समाज सेवा में भागीदारी निभा रहे कर्मचारी

alwar social pride news सरकारी सेवा के साथ समाज सेवा में भागीदारी निभा रहे कर्मचारी
alwar social pride news सरकारी सेवा के साथ समाज सेवा में भागीदारी निभा रहे कर्मचारी

Prem Pathak | Updated: 13 Oct 2019, 06:00:00 AM (IST) Alwar, Alwar, Rajasthan, India

alwar social pride news अक्सर देखने को मिलता है कि सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों द्वारा कार्य न करने से आमजन

परेशान रहते है, परन्तु इससे उलट कुछ सरकारी कर्मचारियों द्वारा अपने कार्य के अलावा समाज सेवा के कार्यो में भी अपनी भागीदारी देना लोगों में सुखद अनुभव जैसा है।

alwar social pride news अक्सर देखने को मिलता है कि सरकारी कार्यालयों में कर्मचारियों द्वारा कार्य न करने से आमजन

परेशान रहते है, परन्तु इससे उलट कुछ सरकारी कर्मचारियों द्वारा अपने कार्य के अलावा समाज सेवा के कार्यो में भी अपनी भागीदारी देना लोगों में सुखद अनुभव जैसा है। ऐसा ही एक स्वंयसेवी संस्था भगोड ब्रदर्स इन दिनों इसी समाज सेवा के कार्यो के कारण क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है।

संस्थान के अनिल चौधरी जो कि पटवारी के पद पर कार्यरत है ने बताया कि आज से करीब दो वर्ष पूर्व उनके और उनके कर्मचारी मित्रों ने सोचा कि वो इस सरकारी नौकरी में लगकर आमजन की सेवा कर ही रहे है, परन्तु समाज में अब भी कई ऐसी कमिंया है, जिन्हें वो इस नौकरी के समय में पूरा नहीं कर पाते। ऐसे में उन्होने एक रजिस्टर्ड संस्था बनाई, जिसका नाम रखा भगोड ब्रदर्स संस्थान अलवर। प्रारम्भ में ये संस्थान करीब 10 लोगों से प्रारम्भ हुआ । वर्तमान में इसमें 21 सदस्य है। संस्था के अध्यक्ष गजानन्द चौधरी है।

अधिकतर सरकारी कर्मचारी है इस संस्था में

इस संस्था के सदस्य अधिकतर सरकारी सेवा से जुड़े लोग है। इसमें 4 सदस्य पटवारी, 1 राजस्थान पुलिस, 1 बैंक पीओ, 1 कृषि पर्यवेक्षक, 1 सीआईएसएफ, 1 रेल्वे, 1 डॉक्टर, सहित 2 शिक्षा विभाग से जुडे लोग है। ये सभी कर्मचारी अपने डयूटी समय के बाद या रविवार को समाज सेवा से जुडे कार्यो में अपनी भागीदारी का निर्वहन करते है। इसके साथ ही संस्था की ओर से आयोजित समाज सेवा के कार्य के लिए अलग से राशि अपने मासिक वेतन से दान के रूप में भी देते है।


समाज सेवा से जुडे कार्य करती है संस्था

संस्था की ओर से समय-समय पर बाम्बोली, जातपुर और अलवर शहर के सरकारी विद्यालयों में पढऩे वाले बच्चों को ड्रेस व गर्म वस्त्रों का वितरण, बच्चों को शिक्षण सामग्री का वितरण, अलवर शहर में फुटपाथों पर सो रहे असहाय और वृद्व लोगों को सर्दी में कम्बल वितरण, अलवर शहर के प्रमुख स्थानों सहित अलवर के आस-पास के गांवों में सफाई कार्य आदि कार्यो को किया जा रहा है। नवम्बर माह में इस संस्था द्वारा गांव बाम्बोली में विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन होगा। संस्था का लक्ष्य ग्रामीण इलाकों में एक लाइब्रेरी खोलना भी है, जिसमें गांव के बच्चों सहित अनपढ़ लोगों को भी ये शिक्षित कर सके।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned