scriptGood News : अलवर जिले में जल्द आएगा 36 हजार मीट्रिक टन गेहूं, पहले से 3 गुना ज्यादा होगी सप्लाई | Alwar Wheat Supply 36 Thousand Metric Wheat Supply In Alwar | Patrika News
अलवर

Good News : अलवर जिले में जल्द आएगा 36 हजार मीट्रिक टन गेहूं, पहले से 3 गुना ज्यादा होगी सप्लाई

अलवर जिले में जल्द आएगा 36 हजार मीट्रिक टन गेहूं, पहले से 3 गुना ज्यादा होगी सप्लाई

अलवरApr 20, 2020 / 04:11 pm

Lubhavan

Alwar Wheat Supply 36 Thousand Metric Wheat Supply In Alwar

अलवर जिले में जल्द आएगा 36 हजार मीट्रिक टन गेहूं, पहले से 3 गुना ज्यादा होगी सप्लाई

अलवर. कोरोना महामारी के दौर में प्रत्येक गरीब तक खाने पहुंचाने के लिए जिले में पहले की तुलना में करीब तीन गुना अधिक गेहूं की खपत होगी। केन्द्र व राज्य सरकार की अगल-अलग योजनाओं के तहत भी गेहूं पहुंचा है। अब तक रेलवे की मालगाडिय़ों के जरिए जिले में करीब 15 हजार 600 मीट्रिक टन गेहूं आ चुका है। मालगाड़ी की छह रैक के बाद सातवीं रैक भी जल्दी पहुंचेगी।
लॉकडाउन के बाद से ही जिले में भारतीय खाद्य निगम के जरिए जिले में गेहूं की सप्लाई तेज कर दी गई थी। महामारी से पहले जिले में करीब 12 हजार मीट्रिक टन गेहूं प्रति माह सप्लाई होता था, जो अब करीब 36 हजार मीट्रिक टन से अधिक पहुंच सकता है। फिलहाल करीब छह रैक में 15 हजार 600 से अधिक टन गेहूं आ चुका है। इसके आगे भी गेहूं की बराबर मांग है। जिले में अधिकतर गेहूं हरियाणा से आया है। एफसीआई के अधिकारियों ने बताया कि गेहूं की माग बढ़ी है। बराबर सप्लाई जारी है। जिले की जनसंख्या के हिसाब से यहां खपत अधिक है।
राशन डीलरों तक पहुंच रहा

बीपीएल व एपीएल परिवारों के अलावा अन्य लोगों को भी महामारी में गेहूं दिया जाने लगा है। गेहूं की मात्रा भी सरकार दोगुना से अधिक की है। इसके अलावा कई अन्य श्रेणी के लोगों को भी सरकारी योजना के तहत गेहूं दिए जाने की व्यवस्था की है। जिसके कारण गेहूं की खपत बढ़ी है। खाद्य निगम के जरिए गेहूं रसद विभाग के जरिए राशन डीलरों तक पहुंचता है। फिर वहां से घर-घर राशन का गेहूं पहुंचाने का इंतजाम होता है। अभी तीन मई तक लॉकडाउन घोषित है। जिसे देखते हुए कई हजान टन गेहूं और
आएगा।
केवल मालगाड़ी आ रही

लॉकडाउन के दौरान रेलेव जंक्शन से केवल मालगाड़ी ही निकलती है। अब देश भर में खाद्य सामग्री की मांग बढ़ी है। जिसके कारण मालगाडिय़ों के जरिए गेहूं, तेल व अन्य खाद्य सामग्री सप्लाई होती है। अलवर जिले से तेल व मसाले सहित कई अन्य तरह के खाद्य पदार्थ की सप्लाई अन्य राज्यों में नियमित रूप से जारी है। जिसकी कई रैक अलवर से जा चुकी है।

Home / Alwar / Good News : अलवर जिले में जल्द आएगा 36 हजार मीट्रिक टन गेहूं, पहले से 3 गुना ज्यादा होगी सप्लाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो