scriptअंधड़ ने बरपाया कहर, आठ लोगों की जान सांसत में | Blast kills people, lives in eight people | Patrika News
अलवर

अंधड़ ने बरपाया कहर, आठ लोगों की जान सांसत में

अंधड़ ने बरपाया कहर, आठ लोगों की जान सांसत में

अलवरJun 13, 2019 / 05:55 pm

Kailash

alwar news

अंधड़ ने बरपाया कहर, आठ लोगों की जान सांसत में


गोविन्दगढ़. गोविंदगढ़ क्षेत्र के अलग-अलग इलाकों में दीवार गिरने से 8 लोग घायल हो गए।जिनमें से चार लोगों को गंभीर हालत में अलवर रैफर कर दिया गया। दीवार गिरने से भोला पुत्र सत्तू निवासी पीपलू, जरीना पत्नी इस्लाम निवासी अलघाना, बर्फिना पत्नी कासम निवासी पीपलू,विद्या पत्नी हरिराम निवासी न्याना को गंभीर हालत में अलवर रैफर कर दिया गया। इसी प्रकार अमरजीत कौर पत्नी हरबंस सिंह निवासी बंधेड़ी, अकीला पत्नी साहब खान हरसोली,आयन पुत्र कसम पीपलू दीवार गिरने से घायल हो गए जिनका सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र गोविंदगढ़ में उपचार जारी है। वही उत्तर प्रदेश निवासी ईंट के भट्टे पर कार्य करने वाला युवक जयकरण पुत्र दामोदर बिजली गिरने से घायल हो गया।
अलवर. कई दिनों तक झुलसाने वाली गर्मी व लू के बाद बुधवार शाम को मौसम ने अचानक पलटा खाया और शाम पांच बजे ही अंधेरा होने के बाद करीब आधा घंटा धूलभरी आंधी चली। बाद में बारिश से होने से गर्मी से जूझ रहे लोगों के चेहरे खिल उठे। इस दिन दोपहर में अधिकतम तापमान ४४ डिग्री दर्ज किया गया, वहीं आंधी व बारिश से तापमान में ७ डिग्री की आई और शाम ६ बजे तापमान ३७ डिग्री रह गया।
सुबह तेज धूप खिली बाद में आसमान में धूल का गुबार छाने से धूप की तेजी कम हो गई, लेकिन मौसम में तपन बरकरार रही। दोपहर में भी धूप में अन्य दिनों की तुलना में तेजी कम रही, जिससे दोपहर में तापमान ४४ डिग्री तक पहुंच पाया। इस कारण लू का असर कम रहा। बारिश के चलते शहर में कई स्थानों पर सड़कों पर पानी जमा हो गया।
शाम को पलटा मौसम
शाम करीब साढ़े चार बजे बाद आसमान में बादल छा गए और करीब पांच बजे अचानक अंधेरा हो गया। इस कारण वाहन चालकों को दिन में वाहनों की लाइट जलाकर चलना पड़ा। बाद में धूलभरी आंधी ने लोगों के कदम रोक दिए, फिर बारिश का दौर शुरू हुआ, जिससे लोगों को धूल भरी आंधी से निजात मिल पाई। करीब आधा घंटा अच्छी बारिश होने से तापमान में दोपहर की तुलना में करीब ७ डिग्री की गिरावट आई। तापमान में गिरावट से गर्मी से लोगों को राहत मिली। बारिश के लोगों ने मौसम का आनंद लिया।
लक्ष्मणगढ़ कठूमर में
ओले गिरे
अलवर जिले में बुधवार को आई बरसात से सभी के चेहरे खिल गए। लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र में धूल भरी आंधी के बाद १० मिनट तक ओले गिरे और तेज बरसात हुई। रैणी व पिनान क्षेत्र में आई बरसात से किसान खुश हो गए। राजगढ़ व आसपास के क्षेत्र में मौसम का मिजाज बदल गया। इस क्षेत्र में १५ मिनट तक बरसात हुई। किशनगढ़बास क्षेत्र में तेज अधंड से कई दुकानों के तो टीनशेड और तिरपाल उड़ गए।
कठूमर. क्षेत्र में बुधवार शाम को ग्राम धौलागढ़, नूरपुर, गारू, बसेठ, जादू का बास सहित कई गांवों में तेज अंधड़ के साथ दस मिनट तक छोटे बेर के आकार के ओले गिरे।
मालाखेड़ा क्षेत्र में धूल भरी आंधी के बाद बारिश आई। यहां भाजपा मंडल मालाखेड़ा की बैठक में रुकावट आ गई। इससे यहां टैंट के शामियाने ही उड़ गए। बाद में सांसद का स्वागत समारोह भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र पर किया गया।
किसानों को मिला जीवन दान-
यह बरसात सभी के लिए जीवनदान बन गई है। इससे आमजन के साथ किसान ओर मूक प्राणी पशु व पक्षियों को भी लाभ होगा।अंधड़ के चलते क्षेत्र के कई गांवों में बिजली गुल हो गई । तेज बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो