scriptतो अलवर में इस बार व्यर्थ बह जाएगा बरसात का पानी, नहीं है कोई भी तैयारी | No preparation for rain water harvesting in alwar | Patrika News
अलवर

तो अलवर में इस बार व्यर्थ बह जाएगा बरसात का पानी, नहीं है कोई भी तैयारी

मानसून आने को है, लेकिन अलवर में अभी तक जल स्वावलंबन को लेकर कोई तैयारियां नहीं है।

अलवरFeb 20, 2018 / 02:01 pm

Prem Pathak

budget of jal swavlamban of alwar not made yet
अलवर. जल संरक्षण के नाम पर सरकार भले ही खूब दावे करे, लेकिन हकीकत यह है कि तृतीय चरण के स्वीकृत कार्यों की अभी डीपीआर ही तैयार हो पाई है। यह हालत तो तब है जब मानसून आने में महज चार महीने का समय बचा है। संदेह है कि कही योजना का बजट बारिश में नहीं बह जाए। जल स्वावलंबन अभियान के तृतीय चरण में जिले की 96 ग्राम पंचायतों के 223 गांवों में 6275 कार्य स्वीकृत किए गए हैं। ये सभी कार्य 30 जून तक पूरे कराने हैं, लेकिन मानसून आने में चार महीने शेष रहते इनकी डीपीआर अभी तैयार हुई है। ऐसे में योजना के कार्यों का तय समय पर पूरा हो पाने में खुद अधिकारियों को भी संदेह होने लगा है। वैसे विभागीय अधिकारियों का दावा है कि स्वीकृत कार्यों की डीपीआर तैयार कर 65 कार्य शुरू कराए जा चुके हैं।
खुद कलक्टर भी चिंता जता चुके

गत दिनों राजस्व अधिकारियों की बैठक में खुद जिला कलक्टर जल स्वावलंबन के कार्यों में देरी पर चिंता जता चुके हैं। जिला कलक्टर का कहना था कि कुछ ही महीनों बाद बारिश शुरू होने वाली है, ऐसे में अब तक योजना के कार्यों का शुरू नहीं हो पाने से तय समय में जल स्रोतों के कार्य पूरा हो पाना संभव नहीं लगता।
करीब 68.50 करोड़ के होने हैं कार्य

जल स्वावलंबन योजना के तहत तृतीय चरण में 68.50 करोड़ रुपए के कार्य कराए जाने हैं। हालांकि सरकार की ओर से योजना के लिए बजट की समस्या नहीं है। आगामी जून माह के अंत में जिले में मानसून आने की संभावना है, ऐसे में संदेह है कि कहीं बारिश में योजना की राशि न बह जाए।
किनको कितने कार्य हैं कराने

जल स्वावलंबन के तहत 9 विभागों को 6 हजार 275 कार्य कराने हैं। इनमें वाटरशेड को 3877, पंचायती राज को 41, जल संसाधन को 30, वन विभाग को 584, ग्रामीण विकास विभाग को 429, कृषि को 922, उद्यान को 212, जलदाय विभाग को 153 एवं ग्राउंड वाटर विभाग को 24 कार्य कराने हैं। सभी कार्य 30 जून तक पूरे कराने होंगे।
औद्योगिक घरानों को सौंपे 63 कार्य

योजना के तहत करीब एक करोड़ की लागत से 63 कार्य विभिन्न औद्योगिक घरानों को सौंपे गए हैं। ये औद्योगिक घराने सीएसआर के तहत इन कार्यों को कराएंगे।

Home / Alwar / तो अलवर में इस बार व्यर्थ बह जाएगा बरसात का पानी, नहीं है कोई भी तैयारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो