scriptबीटेक में अलवर के कॉलेज टॉपर | College Topper of Alwar in B.Tech | Patrika News
अलवर

बीटेक में अलवर के कॉलेज टॉपर

बीकानेर तकनीकी विश्विद्यालय ने संबद्ध कॉलेजों में स्वस्थप्रतिस्पर्धा और शैक्षणिक सुधार के लिए प्रदेश के सभी अभियांत्रिकी वएमबीए कॉलेजों की मंगलवार को रैंकिंग व ग्रेडिंग जारी की। इसके लिएसंबद्ध कॉलेजों का मूल्यांकन कर 1000 में से अंक दिए गए।
कॉलेजों को मिलेअंकों के आधार पर ए, बी, और सी गे्रड दी गई है। अभियांत्रिकी में जोधपुरका कॉलेज और एमबीए में अलवर का कॉलेज टॉप रहा।विवि के कुलपति प्रो. एचडी चारण ने बताया कि जो विद्यार्थी इंजीनियरिंग,प्रबंधन, कंप्यूटर अनुप्रयोग और वास्तुकला में प्रवेश लेना चाहते हैं,उन्हें सर्वश्रेष्ठ कॉलेज चुनने में यह रैंकिंग व ग्रेडिंग मदद करेगी।अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने गत वर्ष विश्वविद्यालय की इसक्वालिटी इंडेक्स वैल्यू मूल्यांकन प्रणाली की सराहना की थी। कुलपति कोसम्मानित भी किया गया था।

अलवरJun 12, 2019 / 12:29 pm

Hiren Joshi

College Topper of Alwar in B.Tech

बीटेक और एमबीए में अलवर के कॉलेज टॉपर

बीकानेर तकनीकी विश्विद्यालय ने संबद्ध कॉलेजों में स्वस्थ

प्रतिस्पर्धा और शैक्षणिक सुधार के लिए प्रदेश के सभी अभियांत्रिकी वएमबीए कॉलेजों की मंगलवार को रैंकिंग व ग्रेडिंग जारी की। इसके लिएसंबद्ध कॉलेजों का मूल्यांकन कर 1000 में से अंक दिए गए। कॉलेजों को मिलेअंकों के आधार पर ए, बी, और सी गे्रड दी गई है।
अभियांत्रिकी में जोधपुरका कॉलेज और एमबीए में अलवर का कॉलेज टॉप रहा।विवि के कुलपति प्रो. एचडी चारण ने बताया कि जो विद्यार्थी इंजीनियरिंग,प्रबंधन, कंप्यूटर अनुप्रयोग और वास्तुकला में प्रवेश लेना चाहते हैं,उन्हें सर्वश्रेष्ठ कॉलेज चुनने में यह रैंकिंग व ग्रेडिंग मदद करेगी।अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने गत वर्ष विश्वविद्यालय की इसक्वालिटी इंडेक्स वैल्यू मूल्यांकन प्रणाली की सराहना की थी। कुलपति कोसम्मानित भी किया गया था। यह सरकारी और गैर सरकारी दोनों कॉलेजों की ग्रेडिंग है।
इन नंबरों पर श्रेणी तयश्रेणी ए- 1000 से 600 तकश्रेणी बी- 599 से 400 तकश्रेणी सी- 400 से नीचेअभियांत्रिकी के पांच कॉलेज ए श्रेणी मेंबीटीयू के शैक्षणिक विभाग के निदेशक डॉ. यदुनाथ सिंह ने बताया किअभियांत्रिकी में सम्बद्ध 30 कॉलेजों का मूल्यांकन किया गया। इनमें सेपांच कॉलेज ए श्रेणी, 15 कॉलेज बी श्रेणी और 10 कॉलेज सी श्रेणी में रहे।अभियांत्रिकी के टॉप-3 कॉलेजइसमें पहले स्थान पर जोधपुर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी, जोधपुर (751 अंक) रहा जबकि दूसरे स्थान पर लक्ष्मी देवी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी, अलवर (723) तथा तीसरे स्थान पर मॉर्डन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एण्ड रिसर्च सेंटर, अलवर (681) रहा।एमबीए के चार कॉलेज ए श्रेणी मेंइसी तरह प्रबंधन अध्ययन कार्यक्रममें (एमबीए) में कुल 17 कॉलेजों कामूल्यांकन किया गया। इनमें से चार कॉलेज ए श्रेणी, आठ कॉलेज बी श्रेणीतथा पांच कॉलेज सी श्रेणी में आए हैं।
टॉप-3 एमबीए कॉलेजइसमें प्रथम स्थान पर मॉडर्न इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी एण्ड रिसर्च सेंटर, अलवर (777), दूसरे स्थान पर इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी, अलवर (724) तथा तीसरे नम्बर पर आर्यभट्ट कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट, अजमेर (651) रहा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो