scriptबिना टिकट ट्रेन में चढे तो भी नहीं देना होगा जुर्माना, बस करना है ये काम | How you will get train ticket in a moving train | Patrika News
71 Years 71 Stories

बिना टिकट ट्रेन में चढे तो भी नहीं देना होगा जुर्माना, बस करना है ये काम

कुछ लोग एेसे भी होते हैं जो जिन्हें बिना टिकट यात्रा करना मंजूर ही नहीं होता आैर वे वापस लौट जाते हैं। हालांकि अब बिना टिकट सीधे ट्रेन में चढ़ने वाले यात्री तय किराए से दस रुपए अतिरिक्त देकर टीटीर्इ से मशीन के जरिए टिकट ले सकेंगेू।

अलवरSep 04, 2016 / 12:57 pm

Abhishek Pareek

रेलवे की आेर से रेल यात्रियों को नर्इ सौगात दी गर्इ है। इसके तहत अब सुपरफास्ट ट्रेनों में टीटीर्इ को टिकट मशीन मुहैया करार्इ गर्इ है। इससे यात्रियों को ट्रेन में ही टिकट मिल सकेगा। कुछ सुपरफास्ट ट्रेनों में ये व्यवस्था लागू भी कर दी गर्इ है। जल्द ही अन्य ट्रेनों में भी इसका विस्तार किया जाएगा। योजना के पहले चरण में लखनऊ मेल, गरीब रथ, राजधानी सुपरफास्ट जैसी कर्इ ट्रेनों के टीटीर्इ को ये मशीनें उपलब्ध करार्इ गर्इ हैं। 
इस योजना का लाभ उन यात्रियों को होगा जिनके लिए बिना टिकट सफर करना मजबूरी होता है।एेसे कर्इ लोग रेल के छूटने से कुछ ही समय पहुंचते हैं, एेसे में वे टिकट नहीं ले पाते आैर बिना टिकट यात्रा करने के लिए मजबूर हो जाते हैं। कुछ लोग एेसे भी होते हैं जो जिन्हें बिना टिकट यात्रा करना मंजूर ही नहीं होता आैर वे वापस लौट जाते हैं। हालांकि अब बिना टिकट सीधे ट्रेन में चढ़ने वाले यात्री तय किराए से दस रुपए अतिरिक्त देकर टीटीर्इ से मशीन के जरिए टिकट ले सकेंगेू। 
मशीन के कारण वेटिंग टिकट वाले मुसाफिरों को सीट के खाली होते ही तुरंत सीट मिल जाएगी। ये मशीन रेलवे के पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम से जुड़ी होगी, जिसके कारण ट्रेन में खाली बर्थ आैर यात्री के गंतव्य स्टेशन के बारे में पूरी जानकारी मिल सकेगी। 
इस योजना की खास बात ये है कि ट्रेन में बिना टिकट सवार होने वाले यात्री को तुरंत टीटीर्इ को ये बताना होगा कि उसने टिकट नहीं लिया है। यदि टीटीर्इ बिना टिकट के यात्री को पकड़ लेता है तो फिर यात्री को जुर्माना भरना पड़ेगा। इसीलिए टीटीर्इ को हैंड हेल्ड मशीनें दी जा रही हैं। 
गौरतलब है कि इस योजना से टीटीर्इ के मनमाने किराए वसूलने पर लगाम लगेगी। साथ ही बर्थ के बारे में पूरी जानकारी होगी, इससे किसी अन्य को बर्थ देना संभव नहीं हो सकेगा। 

Home / 71 Years 71 Stories / बिना टिकट ट्रेन में चढे तो भी नहीं देना होगा जुर्माना, बस करना है ये काम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो