scriptछतों पर दौड़ती ‘मौत’ हर वक्त जान को खतरा | Patrika News
अलवर

छतों पर दौड़ती ‘मौत’ हर वक्त जान को खतरा

ऐसे फैला है शहर में मकडज़ाल

अलवरMay 07, 2024 / 12:52 am

mohit bawaliya

निगम की लापरवाही पड़ सकती है भारी


अलवर. शहर में विद्युत निगम प्रतिदिन घंटों तक बिजली कटौती कर भले ही लाइनों की मरम्मत का दावा करे, लेकिन जमीनी हकीकत इसके उलट है। आलम यह है कि काफी समय से मुख्य मार्गों सहित आबादी क्षेत्र में ट्रांसफॉर्मर खुले में जमीन पर रखे हुए है तो जर्जर तार व केबल भी ढीली होने से काफी नीचे तक झूल रहे है।
कुछ जगहों पर तो बिजली के खंभों को लोगों ने भवन निर्माण के दौरान परिसर के दायरे में ही ले लिया, जिससे बिजली की लाइन छत से सटकर गुजर रही है। न तो भवन मालिकों को मौत का डर है और न ही बिजली निगम इनके खिलाफ कोई कार्रवाई कर रहा है। यह लापरवाही किसी दिन बड़ी घटना का कारण बन सकती है। राजस्थान पत्रिका टीम ने शहर में पड़ताल की तो कई कॉलोनियों में इसी तरह मंजर देखने को मिला। यह स्थिति बिजली निगम के सारे दावों की पोल खोल रही है।
हर जगह मंडरा रही मौत: विद्युत निगम की लापरवाही यह है कि शहर में हर चौक-चौराहे व गली मोहल्लों में मौत मंडराती देखी जा सकती है। बाजार में इन ट्रांसफॉर्मरों के आसपास ठेलियां लगा लोग सामान बेचते व खरीदारी करते ग्राहकों की भीड़ देख सकते हैं। नागरिकों का आरोप है कि इन सब से निगम के अभियंता अनभिज्ञ बने हुए हैं या फिर पता होने पर भी कार्रवाई करने से मुंह मोड़ रहे हैं।
इन कॉलोनियों में घरों के आंगन में बिजली पोल
शहर की कर्मचारी कॉलोनी, स्कीम नम्बर-2 व 3, फैमिली लाइन, शिवाजी पार्क, काला कुआं, बुध विहार, दाउदपुर, मोती नगर आदि क्षेत्रों में लोगों ने घरों के अंदर ही बिजली पोलों को ले लिया है। इन पोलों पर तारों का मकडजाल है। इसके अलावा शहर में अन्य स्थानों पर भी यह स्थिति देखी जा सकती है।
शहर में कुछ लोगों की ओर से पोल वाली जगह पर कब्जा करके पोल को भवन के अंदर ले रखा है। कई जगह ऐसी है जहां पर पहले से ही बिजली की लाइन थी , लेकिन बाद में कॉलोनी बसाई गई। अब इनके घरों से होकर लाइन गुजर रही है। विभाग की ओर से पोल और लाइन दोनों के लिए पहले से ही नोटिस दिया हुआ है।
-महेश देशवाल, एक्सईएन, शहर खंड अलवर

Hindi News/ Alwar / छतों पर दौड़ती ‘मौत’ हर वक्त जान को खतरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो