scriptपौधों को गर्मी से बचा रहीं कोल्ड ड्रिंक की खाली बोतलें, सरकारी स्कूल की शिक्षिका कर रही अनूठी पहल | Empty cold drink bottles are saving plants from heat, a government school teacher is taking a unique initiative | Patrika News
अलवर

पौधों को गर्मी से बचा रहीं कोल्ड ड्रिंक की खाली बोतलें, सरकारी स्कूल की शिक्षिका कर रही अनूठी पहल

इन दिनों भीषण गर्मी का असर पेड़-पौधों पर भी पड़ रहा है। पेड़-पौधे मुरझाने लगे हैं। बागवानी में रुचि लेने वाले लोग पौधों को गर्मी से बचाने के लिए कई प्रकार के तरीके अपना रहे हैं।

अलवरMay 19, 2024 / 02:27 pm

Akshita Deora

इन दिनों भीषण गर्मी का असर पेड़-पौधों पर भी पड़ रहा है। पेड़-पौधे मुरझाने लगे हैं। बागवानी में रुचि लेने वाले लोग पौधों को गर्मी से बचाने के लिए कई प्रकार के तरीके अपना रहे हैं। कर्मचारी कॉलोनी के बी ब्लॉक में रहने वाली अनिता अनेजा ने भी गर्मी में पौधों को बचाने का अनूठा तरीका निकाला है। अनिता ने पौधों को गर्मी से बचाने व इनमें पानी देने के लिए घर में बेकार पड़ी प्लास्टिक की बोतलों का प्रयोग किया है। अनिता ने खाली बोतल को पानी से पूरा भरकर इसके ढक्कन में छेद किया फिर इसमें सूतली या मोटा धागा लगाकर इस बोतल को पौधों की जड़ों में रख दिया। बोतल के ढक्कन में लगी सूतली व धागे से पानी पौधों की जड़ों में पहुंचता है। इससे पौधों में दिनभर नमी बनी रहती है। पौधों को पोषण मिलता है, जिससे पौधे हरे-भरे रहते हैं। अनिता अनेजा सीनियर सेकंडरी स्कूल, दिवाकरी में शिक्षिका हैं। वे बताती हैं कि गर्मी के मौसम में ज्यादातर घरों में कोल्ड ड्रिंक की बोतल बहुत आती हैं। बाद में लोग खाली बोतलों को फेंक देते हैं, लेकिन खाली बोतलों का उपयोग भी हो जाता है।
यह भी पढ़ें

पेट्रोल से भी महंगा हुआ नींबू, मांग बढ़ी तो बढ़ गए दाम

नाला चौड़ा करने के लिए पेड़ कटे तो लगा दिए पौधे

अनिता ने बताया कि कुछ समय पहले कर्मचारी कॉलोनी में नाले को चौड़ा करने के दौरान यहां से बड़ी संया में पेड़ काट दिए गए। पेड़ों की कमी को पूरा करने के लिए इसी क्षेत्र में कॉलोनी के लोगों ने पैसे एकत्रित करके नए पौधे लगाए हैं। जिनकी देखभाल सभी मिलकर करते हैं। फिलहाल यहां बरगद, नीम, नींबू, पीपल आदि के पौधे हैं। पौधों को गर्मी में सूखने से बचाने के लिए प्लास्टिक की 20 बोतलों के ढक्कन में इसी तरह सूतली या मोटा धागा बांध कर पानी दिया जा रहा है। बोतल दो दिन में खाली हो जाती हैं। इन्हें फिर से भर कर यहां रखा जाता है।

Hindi News/ Alwar / पौधों को गर्मी से बचा रहीं कोल्ड ड्रिंक की खाली बोतलें, सरकारी स्कूल की शिक्षिका कर रही अनूठी पहल

ट्रेंडिंग वीडियो