scriptपांचवीं बोर्ड परीक्षा ४ अप्रेल से, ७३ हजार परीक्षार्थी | Fifth board examination from April 4, 73 thousand candidates | Patrika News
अलवर

पांचवीं बोर्ड परीक्षा ४ अप्रेल से, ७३ हजार परीक्षार्थी

अलवर जिले में पांचवीं बोर्ड परीक्षाएं ४ अप्रेल से प्रारम्भ होंगी। इस बार यह परीक्षाएं १० अप्रेल तक चलेंगी।इस वर्ष पांचवीं बोर्ड परीक्षा में ७३ हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इस परीक्षा के लिए ७०० परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं।

अलवरMar 25, 2019 / 01:36 pm

Hiren Joshi

Fifth board examination from April 4, 73 thousand candidates

पांचवीं बोर्ड परीक्षा ४ अप्रेल से, ७३ हजार परीक्षार्थी

.अलवर जिले में पांचवीं बोर्ड परीक्षाएं ४ अप्रेल से प्रारम्भ होंगी। इस बार यह परीक्षाएं १० अप्रेल तक चलेंगी।इस वर्ष पांचवीं बोर्ड परीक्षा में ७३ हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इस परीक्षा के लिए ७०० परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। इस परीक्षा को लेकर डाइट ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। इनके प्रश्न-पत्र भी सम्बन्धित पुलिस थाने व चौकियों में रखवाए जाएंगे। परीक्षाओं में नकल रोकने के लिए उडऩ दस्तों का भी गठन किया जाएगा। इन परीक्षाओं के लिए परीक्षा केन्द्र बनाए गए हैं। विद्यार्थी अपने स्कूल से अन्य स्कूलों में बने परीक्षा केन्द्रों पर जाकर यह परीक्षा देंगे। इस परीक्षा में यह ध्यान रखा गया कि कोई भी परीक्षा केन्द्र विद्यार्थी के स्कूल से ३ किलोमीटर दूर नहीं हो।ये होगा टाइम टेबिल-पांचवीं बोर्ड परीक्षा में ४ अप्रेल को हिंदी, ५ अप्रेल शुक्रवार को अंग्रेजी, ८ अपे्रल को गणित, ९ अप्रेल को पर्यावरण अध्ययन व १० अप्रेल को संस्कृत व अन्य तृतीय भाषा की परीक्षा होगी। इसमें ६ अप्रेल और ७ अप्रेल को अवकाश रहेगा। बोर्ड पैटर्न से होगी परीक्षा- पांचवीं कक्षा के छोटे बच्चों को पहली बार बोर्ड पैटर्न से परीक्षा देने का मौका मिलेगा। परीक्षार्थी अपना नामांकन उत्तर पुस्तिका में निर्धारित स्थान पर ही लिखेंगे, इसके लिए विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियो ं को परीक्षा केन्द्र तक ले जाने व उन्हें वापस लाने के लिए विद्यालय स्तर पर इंतजाम किए जा रहे हैं। पांचवीं बोर्ड परीक्षा को बोर्ड पैटर्न पर करने के सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो