scriptखैरथल में आग से 4 कच्चे घर जले, बेटी का शादी का सामान भी जलकर हुआ राख | fire in slum area in alwar cause fire in 4 houses | Patrika News
अलवर

खैरथल में आग से 4 कच्चे घर जले, बेटी का शादी का सामान भी जलकर हुआ राख

अलवर के खैरथल कस्बे में आग लगने से ४ कच्चे घर आग की भेंट चढ़ गए। आग से घर का सारा सामान जलकर राख हो गया।

अलवरFeb 28, 2018 / 12:17 pm

Prem Pathak

fire in slum area in alwar cause fire in 4 houses
अलवर के खैरथल कस्बे के समीप भूड़ावाली में स्थित बंजारा बस्ती में मंगलवार दोपहर अज्ञात कारणों चलते आग लगने से चार कच्चे घर जल कर राख हो गए।
आग से गृहस्वामियों के सपरिवार मजदूरी पर मण्डी में होने से सूने घरों में रखा सारा घरेलू सामान व दो बेटियों के विवाह के लिए एकत्रित दहेज का सामान जल गया। घटना की सूचना मिलते ही नायब तहसीलदार, पटवारी व नगर पालिका ईओ मौके पर पहुंचे। इधर, बस्ती के अशोक, धीरा, प्रहलाद व आरूया के घरों में आग लगी देख कर वृद्धा बनारसी देवी और छोटे बच्चों की ओर से मदद के लिए पुकारने पर समीप की गोशाला से चन्दू आचार्य व अन्य लोगों ने आग पर काबू पाने का प्रयास किया। इस दौरान एक पीडि़त अग्नि शमन केन्द्र पहुंच घटना की सूचना देने पर दमकल कर्मी मौके पर पहुंचे लेकिन दमकल पहुंचने से पहले ही कच्चे घरों में रखा सामान जल गया। आग में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत मिला गैस चूल्हा व रिफिल भी जल गया।
गनीमत यह रही कि गैस रिफिल खाली होने से फटा नहीं। वरना बड़ा हादसा हो सकता था। नायब तहसीलदार भँवरसिंह गौड़ ने बताया कि नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। उन्हौने बताया कि चारों पीडि़त आपस में भाई है और उन्हें तत्काल राहत भी दिए जाने के प्रयास किए जा रहे हैं। इधर, अग्नि पीडि़त परिवारों को राहत देने के लिए भामाशाहों ने मदद के लिए हाथ बढ़ाए। स्थानीय समाजसेवी डॉ. अमरनाथ गुप्ता की ओर से उनके सहायक फतेह मोहम्मद ने राशन सहित जरूरत का सामान खरीदने के लिए आर्थिक सहायता दी।
वहीं व्यापार समिति के अध्यक्ष अशोक डाटा ने ग्यारह सौ रुपए की आर्थिक सहायता दी। इसके अलावा लायन्स क्लब के अध्यक्ष रिंकू मेहता ने बताया कि क्लब की तरफ से अग्नि पीडि़तों राशन सामग्री की किट भेंट की गई। डाटा ने बताया कि आगे भी इन परिवारों की मदद की जाएगी।
ऐसी दमकल किस काम की

आग लगने के बाद नगरपालिका प्रशासन की लापरवाही खुलकर सामने आई। स्थानीय लोगों की शिकायत के बाद दमकल तो पहुंची लेकिन उसका लाभ नहीं मिल सका। बिना कर्मचारियों के ही एक चालक दमकल लेकर पहुंच गया। मौके पर आग से सब सामान जब खाक हो चुका था तब दमकल से बचाव का काम शुरू हो पाया।
स्थानीय व्यवसायी संतोष हेड़ाऊ ने बताया कि समय रहते मदद मिल जाती तो नुकसान कुछ कम होता। हालांकि मौके पर मौजूद युवाओं ने पूरी हिम्मत दिखाते हुए मदद की।
अचेत हुई वृद्धा

अपनी दो पोतियों की शीघ्र ही शादी करने का सपना संजोए बैठी अग्निपीडि़तों की मां बनारसी देवी न जाने कब से बड़े लोहे के सन्दूक में दान दहेज के लिए जरूरी जेवर, नकदी व कपड़े सहेज कर रखती रही। मंगलवार को सारा सामान आग की भेंट चढ़ते देख वह बेहोश होकर गिर गई। जिसे उपचार के लिए समीप सीएचसी में ले जाकर भर्ती कराया गया।

Home / Alwar / खैरथल में आग से 4 कच्चे घर जले, बेटी का शादी का सामान भी जलकर हुआ राख

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो