scriptGood News : अलवर को मिलेगा एक और फोरलेन हाइवे, जानिए क्या है रूट | Good News Alwar Will Get Another Four Lane Highway | Patrika News
अलवर

Good News : अलवर को मिलेगा एक और फोरलेन हाइवे, जानिए क्या है रूट

Good News : कनेक्टिविटी के मामले में अलवर जिले को जल्द ही एक और फोरलेन रोड मिलने की उम्मीद जगी है। नेशनल हाइवे अथोरिटी की ओर से मेगा हाइवे स्थित कांदोली बाइपास से महुआ तक 50 किलोमीटर लंबे रोड को फोरलेन किया जाएगा।

अलवरMay 27, 2023 / 02:31 pm

Nupur Sharma

photo_2023-05-27_14-24-18.jpg

Good News : कनेक्टिविटी के मामले में अलवर जिले को जल्द ही एक और फोरलेन रोड मिलने की उम्मीद जगी है। नेशनल हाइवे अथोरिटी की ओर से मेगा हाइवे स्थित कांदोली बाइपास से महुआ तक 50 किलोमीटर लंबे रोड को फोरलेन किया जाएगा। अभी तक यह रोड टू लेन था।

अलवर से महुआ होकर जयपुर, आगरा, हिण्डौन, महावीरजी सहित अन्य स्थानों पर जाना अब आसान हो सकेगा। वर्ष 2018 में कांदोली बाइपास मूनपुर से माचाड़ी, डोरोली, पिनान, घड़ी सवाइराम, मंडावर और महुआ तक रोड को नेशनल हाइवे संख्या 921 घोषित किया जा चुका है। लेकिन अभी तक यह रोड टू लेन होने से चौड़ाई कम थी। इस रोड पर महुआ, हिण्डौन, महावीरजी सहित अन्य स्थानों के लिए लोगों का आना- जाना होता है। इस कारण रोड पर वाहनों की भरमार रहती है। टू लेन होने के साथ ही यह रोड गणवत्ता में ठीक नहीं थी, इस कारण इस रोड को फोरलेन करने की मांग लंबे समय से रही।

तीन महीने में डीपीआर होगी तैयार
नेशनल हाइवे संख्या 921 कांदोली बाइपास से महुआ तक फोरलेन रोड की डीपीआर आगामी तीन महीने में तैयार होगी। इसके लिए कंसलटेंट नियुक्त किया जा चुका है। वहीं इस साल के अंत तक डीपीआर को मंजूर करा बजट का आवंटन किए जाने की उम्मीद है तथा आगामी साल मार्च में इस फोरलेन रोड की निविदा प्रक्रिया होने की संभावना है। यदि तय योजना के अनुसार कार्य हुए तो आगामी वित्त वर्ष में इस फोरलेन रोड का निर्माण शुरू होने की उम्मीद है। इस रोड के निर्माण पर करीब 200 करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान जताया गया है।


यह भी पढ़ें

नए संसद भवन का राजस्थान कनेक्शन है बेहद ख़ास, जानकार हर राजस्थानी को होगा फक्र


घड़ी सवाइराम में बनेगा बाइपास रोड
फोरलेन रोड निर्माण के दौरान घड़ी सवाइराम में बाइपास रोड का निर्माण कराया जाएगा। अभी तक यह मार्ग गांव के बीच में होकर गुजर रहा है, जिससे दुर्घटनाओं की आशंका रहती है। साथ ही सड़क किनारे दुकानें आदि शुरू होने से फोरलेन रोड की जगह भी नहीं बची है। इस कारण घड़ी सवाइराम गांव में बाइपास रोड बनाने की योजना है। साथ ही मंडावर में रेलवे फाटक पर ओवरब्रिज का निर्माण भी प्रस्तावित है। इस रेलवे क्रॉसिंग पर वाहनों को लंबे समय तक खड़े रहना पड़ता है।

एक्सप्रेस वे से भी होगा जुड़ाव
नेशनल हाइवे संख्या 921 का पिनान स्थित इंटर एक्सचेंज पर दिल्ली- मुम्बई एक्सप्रेस से मिलान किया जाएगा। इसका लाभ यह होगा कि महुआ, मंडावर की ओर से आने वाले लोग पिनान से एक्सप्रेस पर चढ़ सीधे दिल्ली जा सकेंगे, उन्हें अलवर या भिवाड़ी नहीं जाना पड़ेगा।


यह भी पढ़ें

5.81 करोड़ से अधिक गारंटी कार्ड जारी , चिरंजीवी में रजिस्ट्रेशन 1 करोड़ के पार

अभी तक जिले में दो ही फोरलेन रोड
अलवर जिले में अभी तीन ही फोरलेन रोड हैं, इनमें सिकंदरा- भिवाड़ी, अलवर- बगड़मेव तिराहा फोरलेन रोड है। वहीं अब कांदोली- महुआ फोरलेन स्वीकृत किया गया है।

डीपीआर तैयार करने के निर्देश
कांदोली बाइपास से महुआ तक फोरलेन सड़क निर्माण की डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं। यह डीपीआर तीन माह में तैयार होगी।- राजेन्द्र शर्मा, अधिशासी अभियंता, एनएच पीडब्ल्यूडी अलवर

https://youtu.be/B04JqsG74es
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो