scriptअलवर के पांडूपोल में बजरंग बली ने पांडवों को दिए थे दर्शन, आप भी जानिए पूरा किस्सा | HANUMAN JAYTANTI IN PANDUPOL | Patrika News
अलवर

अलवर के पांडूपोल में बजरंग बली ने पांडवों को दिए थे दर्शन, आप भी जानिए पूरा किस्सा

अलवर से 58 किलोमीटर दूरी पर पांडूपोल स्थान है जो धार्मिक स्थल है। कहते हैं। यहां पर हनुमान जी वानररूप में विराजमान है।

अलवरMar 31, 2018 / 12:16 pm

Prem Pathak

Alwar,Hanuman Jayanti,alwar news,Alwar Samachar,pandupol news,hanuman jayanti 2018,
अलवर से 58 किलोमीटर दूरी पर पांडूपोल स्थान है जो धार्मिक स्थल है। कहते हैं। यहां पर हनुमान जी वानररूप में विराजमान है। महाभारत काल की बात है जब भीम ने रास्ता मांगा तो उन्होंने कहां कि पूंछ उठाकर चले आओ। भीम जान ही नहीं पाए कि यह स्वयं रामभक्त हनुमान है।
इस मंदिर की स्थापना बाबा निर्भयदास जी ने की थी। निर्भयदास जी की समाधि भी यहां पर बनी हुई है। मंदिर के आगे पोल बनी हुई है जो कि प्राकृतिक रूप से पहाड़ काटकर बनाई गई है। ऐसी मान्यता है कि कौरवों ने जब इस जंगल को घेर लिया तो पांडू पुत्र भीम ने यहां से निकलने के लिए पहाड़ी पर गदा से वार कर यहां रास्ता बनाया और आगे निकल गए। अलवर सहित राजस्थान भर के भक्त यहां पर साल भर दर्शनों के लिए आते हैं। मन्नतें पूरी होने पर सवामणी आदि का आयोजन किया जाता है। स्वामी विवेकानंद भी फरवरी 1891 में यहां आए थे।
अलवर में पाण्डूपोल का लक्खी मेला प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। इसके साथ ही हनुमान जयंती पर भी यहां पर प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में दर्शनों के लिए आते हैं। पांडूपोल का संबंध महाभारत काल से हैं। ऐसी मान्यता है कि पांडवों ने अज्ञातवास के दौरान यहां पर शरण ली थी। उसी दौरान जब भीम को अपनी शक्ति का अहंकार हो गया था तो रामभक्त हनुमान ने उनके अहंकार को तोडऩे के लिए वानररूप धारण किया था। तभी से यहां पर हनुमानजी की प्रतिमा वानररूप में विराजमान है।
अलवर शहर में ये है प्रमुख हनुमान मंदिर

इसके अलावा शहर में हनुमानजी के अनेक मंदिर हैं। इनमें प्रमुख रूप से चक्रधारी हनुमान मंदिर, तोपवाले हनुमानजी, अकबरपुर वाले हनुमानजी, मोती डूंगरी वाले हनुमानजी, बगीची वाले हनुमान, रामायणी हनुमान मंदिर, आड़ा-पाड़ा में दो हनुमान मंदिर, बीए पास हनुमान, चमत्कारी हनुमान मंदिर सहित गली है। भगवान राम, सीता वाले मंदिर में लक्ष्मणजी और हनुमानजी की प्रतिमाएं विराजमान है।
हाथ में चक्र होने से कहलाए चक्रधारी हनुमानजी
अरावली पर्वत शृंखलाओं के बीच अलवर के बाला किला के परकोटे में चक्रधारी हनुमान का मंदिर है। प्रतिमा के हाथ में चक्र होने के कारण इन्हें चक्रधारी हनुमान कहा जाता है। जिले का यह पहला मंदिर है जहां हनुमान के हाथ में गदा के स्थान पर चक्र है।

Home / Alwar / अलवर के पांडूपोल में बजरंग बली ने पांडवों को दिए थे दर्शन, आप भी जानिए पूरा किस्सा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो