scriptपहले सर्वे में 30, दूसरे में 10 और तीसरे में मिले 14 मरीज, कौनसा सही मालूम नहीं | health department report revealed in alwar | Patrika News
कानपुर

पहले सर्वे में 30, दूसरे में 10 और तीसरे में मिले 14 मरीज, कौनसा सही मालूम नहीं

जिले में स्वास्थ्य विभाग ने अधिकारी मरीजों की जान से खेल रहे हैं। खुद को बेहतर साबित करने व अपनी नाकामी को छिपाने के लिए रिपोर्ट में आए दिन बदलाव कर रहे हैं। एक गांव की अब तक तीन रिपोर्ट आ चुकी हैं। इनमें कौन से सही व कौन सी गलत हैं। यह कहना मुश्किल है।

कानपुरOct 11, 2016 / 12:20 pm

जिले में स्वास्थ्य विभाग ने अधिकारी मरीजों की जान से खेल रहे हैं। खुद को बेहतर साबित करने व अपनी नाकामी को छिपाने के लिए रिपोर्ट में आए दिन बदलाव कर रहे हैं। एक गांव की अब तक तीन रिपोर्ट आ चुकी हैं। इनमें कौन से सही व कौन सी गलत हैं। यह कहना मुश्किल है।
इसी साल अलवर जिले को बेस्ट टीकाकरण का अवार्ड मिला है। राजपुर बड़ा गांव में खसरे का आउट ब्रेक हुआ। इसकी सूचना स्वास्थ्य विभाग के मुख्यालय को मिली। एेसे में हालात खराब नहीं हो, इसलिए स्वास्थ्य विभाग के जिला स्तरीय अधिकारी पूरे मामले को मैनेज करने में लगे हुए हैं। किसी को भी बीमार बच्चों की परवाह नहीं है।
इसका पता स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट से चलता है। सबसे पहले डिप्टी सीएमएचओ व महामारी रोग विशेषज्ञ ने गांव में पहुंचकर सर्वे किया। उसमें 30 मरीज मिले। दोनों ही अधिकारी इस बीमारी के लिए सबसे बेहतर माने जाते हैं। इनकी रिपोर्ट को दूसरे दिन गांव में पहुंचे आरसीएचओ ने गलत बताया। उनके हिसाब से गांव में केवल 10 मरीज एेसे थे, जिनमें खसरे के लक्षण थे। लेकिन जयपुर की रिपोर्ट ने उनके सर्वे की पोल खोल कर रख दी।
उनकी रिपोर्ट में खसरा पॉजीटिव व जिन लोगों के जयपुर सैम्पल भेजे गए थे। उनके ही नाम नहीं थे, जिससे साफ है कि वह रिपोर्ट कागजी बनाई गई है। मामले की सूचना मिलते ही रविवार को मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी गांव में पहुंचे। उन्होंने भी गांव का सर्वे कराया, उसमें 14 मरीज मिले। अब यह समझ नहीं आ रहा है कि सही कौन है व कौन किस को बचाने में लगा है। जबकि मरीजों पर किसी का ध्यान नहीं है।
किस दिन हुआ सर्वे

सामान्य अस्पताल की लैब में डेंगू व स्क्रब टाइफस के पॉजीटिव मरीज मिले हैं। राजीव गांधी सामान्य अस्पताल की लैब में सोमवार को डेंगू के 8 व स्क्रब टाइफस का एक एवं मलेरिया का एक पॉजीटिव मरीज मिला है।
डेंगू के मरीजों में खेम चंद निवासी रायबका, बनवारी लाल निवासी बझेड़ा, पार्वती निवासी कठूमर, कपिल निवासी वैशाली नगर, कमलेश निवासी एनईबी अलवर, जितेन्द्र निवासी बख्तल की चौकी, सीमा निवासी बडौदामेव, खुशाल निवासी रामपुरा शामिल है। जबकि कपिल स्क्रब टाइफस का भी पॉजीटिव है। वहीं स्वास्थ्य विभाग की टीम ने विवेकानंद नगर, शिवाजी पार्क व दिल्ली दरवाजा क्षेत्र के 200 घरों का सर्वे किया। इसमें दर्जनों लोग बीमार मिले हैं।
थोड़ी हुई लापरवाही


डॉ. हंसराज मीणा सीएमएचओ ने बताया कि गांव में वैक्सिनेशन को हुआ है, लेकिन बेहतर नहीं हुआ है, थोड़ी लापरवाही हुई है। इसलिए बच्चों को परेशानी हुई है। रविवार को गांव का फिर से सर्वे कराया गया है। इस बार 14 बच्चे बीमार मिले हैं।

Home / Kanpur / पहले सर्वे में 30, दूसरे में 10 और तीसरे में मिले 14 मरीज, कौनसा सही मालूम नहीं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो