scriptधड़ल्ले से हो रहा अवैध बजरी का कारोबार | Illegal business from Gravel | Patrika News
अलवर

धड़ल्ले से हो रहा अवैध बजरी का कारोबार

हरियाणा सीमा के पास चल रहे दो दर्जन से अधिक अवैध बजरी स्टॉक

अलवरMar 04, 2018 / 12:35 am

Prem Pathak

Illegal business from Gravel
 सर्वोच्च न्यायालय के बजरी खनन पर रोक के आदेश हैं, लेकिन इसके बावजूद शाहजहांपुर क्षेत्र में हरियाणा सीमा के पास राष्ट्रीय राजमार्ग पर खुलेआम धड़ल्ले से अवैध बजरी का कारोबार हो रहा है। हाइवे के दोनों तरफ भारी मात्रा में अवैध बजरी स्टॉक हर समय उपलब्ध रहता है। मामले में जिम्मेदार खनन, परिवहन व पुलिस प्रशासन के अधिकारी कार्रवाई करने के बजाए खामोश बैठे हैं, जिससे यह अवैध कारोबार तेजी से बढ़ता जा रहा है।
हरियाणा सीमा के पास शाहजहांपुर के पास देखने पर पाया गया कि बजरी पर रोक का यहां कोई असर नहीं है। यहां राजमार्ग के दोनों तरफ अवैध रूप से बजरी के दो दर्जन से अधिक स्टॉक चल रहे हैं। जिनमें डम्पर से बजरी, रोड़ी, डस्ट भरकर यहां बड़े पैमाने पर स्टॉक कर रखा है। जिसे मांग के अनुसार दिल्ली, एनसीआर व हरियाणा सहित आसपास क्षेत्र में बेचने का काम किया जा रहा है। स्थानीय पुलिस, प्रशासन व खनिज विभाग को यह डम्पर नजर नहीं आते। अधिकारी बजरी परिवहन से इंकार कर रहे हैं। वहीं, बजरी स्टॉक पर भारी मात्रा में रखी बजरी उनके दावों को झूठला रही है।
कृषि भूमि पर व्यवसायिक गतिविधियां
क्षेत्र में कृषि भूमि पर बने यह बजरी, रोड़ी के स्टॉक यहा धड़ल्ले से चल रहे हैं। जबकी कृषि भूमि पर खेती के अलावा अन्य किसी भी प्रकार का कार्य करने पर भू-राजस्व अधिनियम में उस भूमि को सरकार भूमि घोषित करने के नियम है, लेकिन मामले मे स्थानीय एसडीएम, तहसीलदार व पटवारी कोई ध्यान नहीं दे रहे हैं।
दो प्रदेशों से आकर होता है स्टॉक
यहां चल रहे बजरी स्टॉक में हरियाणा और राजस्थान से अवैध रूप से बजरी लाकर यहां संग्रहण करते हैं। जिसका कारण यह भी है कि दिल्ली व गुरुग्राम के लिए उनकी दूरी आधी हो जाती है और आगे हरियाणा में सख्त जांच चलने पर यहां उतारकर संग्रहण कर लिया जाता है और फिर मौका पाकर उसको बाहर भेजने का काम किया जाता है।
करेंगे कार्रवाई
अवैध बजरी का स्टॉक व कृषि भूमि पर गैर कृषि कार्य का सोमवार को निरीक्षण करेंगे। उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
-कविता गोदारा, तहसीलदार, नीमराणा।
न्यायालय से रोक के बावजूद अवैध रूप से बजरी का कारोबार चल रहा है। जिसकी शिकायतें भी मिल रही है। उसके खिलाफ नियमानुसार कानूनी कार्रवाई करने के लिए थाना पुलिस को निर्देश देंगे।
-जनेश सिंह तंवर, डीएसपी बहरोड़।
अवैध बजरी स्टॉक चल रहे तो उनके खिलाफ कार्रवाई के लिए एएमई को निर्देश जारी किए जाएंगे।
-केसी गोयल, एमई, खनन विभाग जयपुर।
पुलिस ने लिखा पत्र
कृषि भूमि पर बजरी, रोड़ी के अवैध स्टॉक चल रहे हैं। जिसको लेकर पुलिस ने नीमराणा उप जिला कलक्टर को पत्र लिखकर कार्रवाई करने के लिए निवेदन किया था, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। यह अवैध स्टॉक लगातार चल रहे हैं।
-सुरेन्द्र मलिक, थाना प्रभारी, शाहजहांपुर।

Home / Alwar / धड़ल्ले से हो रहा अवैध बजरी का कारोबार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो