scriptकई लोगों पर है आयकर विभाग की नजर, रहना सावधान | Many people in the vision of the income tax department | Patrika News
अलवर

कई लोगों पर है आयकर विभाग की नजर, रहना सावधान

300 लोगों पर आयकर विभाग की नजर, अब होगी बड़ी कार्रवाई

अलवरJan 09, 2018 / 11:45 pm

Dharmendra Adlakha

Many people in the vision of the income tax department
अलवर. आयकर विभाग ने अलवर जिले के 300 एेसे लोगों को चिह्नित किया है जिन पर आगामी माह में कार्रवाई की जाएगी। आयकर विभाग की जांच शाखा की ओर से एेसे लोगों को उनकी प्रोपर्टी निवेश, बैंक सम्बन्धी निवेश तथा शादी ब्याहों में किए गए खर्चे के आधार पर उनसे ब्यौरा मांगा गया है।
आयकर विभाग के केन्द्रीय कार्यालय की ओर से अलवर जिले में बीते वर्षों में पूंजी में किए गए निवेश के आधार पर इन्हें नोटिस भेजे गए हैं। अलवर जिले में पहली बार चर्चित रही शादियों के आधार पर भी उन्हें नोटिस थमाए हैं। इस दायरे में भिवाड़ी, बहरोड़, नीमराणा व शाहजहांपुर के कई उद्योगपति व व्यापारी हैं जिन्होंने अपनी आय को छिपाया है।
अलवर शहर में एेसे करीब 55 लोगों को एेसे नोटिस मिले हैं। इसमें एेसे व्यापारी भी हैं जिन्होंने 20 लाख रुपए से अधिक की कार खरीदी हैं। आयकर विभाग पहले चरण में एेसे लोगों से उनसे स्वयं ही सीधी जानकारी ले रहा है जिसके लिए उनसे बैंक खाते की पासबुक की फोटो स्टेट, सम्बन्धित कागजात व अन्य जानकारियां मांगी गई हैं। अलवर जिले में नोटिस मिलने से बहुत से लोगों में हडक़म्प मच गया है जो सीए से मिलकर इसका रास्ता निकालने में लगे हुए हैं।
अलवर पर ही नजर क्यों-

अलवर जिला निवेश के हिसाब से प्रदेश में अहम स्थान रखता है। अलवर जिले के लोगों ने अलवर से बाहर निवेश किया है जिससे आयकर विभाग चौकन्ना हो गया है। अलवर जिले के कई लोगों ने हरिद्वार मे कई महंगे फ्लेट लिए हैं जिनकी भी जांच शुरु हो गई है। अलवर में बीते दिनों हुई जमीनों की रजिस्ट्रियों को खंगाला जा रहा है। आयकर विभाग अलवर अगले चरण में इन पर कार्रवाई कार्रवाई करेगा। अभी आयकर विभाग के मुख्यालय व जांच शाखा कार्यालयों ने इन्हें नोटिस भेजे हैं। अलवर में जिन 300 लोगों को नोटिस मिले हैं, उनमें 45 महिलाएं भी हैं जिनके नाम पर निवेश किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो