scriptराजस्थान का ये अनूठा केक खाकर नहीं लग पाएगा आपके मुंह पर ब्रेक | Milk Cake in Alwar, Rajasthan | Patrika News
अलवर

राजस्थान का ये अनूठा केक खाकर नहीं लग पाएगा आपके मुंह पर ब्रेक

राजस्थान का ये अनूठा केक खाकर नहीं लग पाएगा आपके मुंह पर ब्रेक

अलवरMay 15, 2018 / 09:46 am

rajesh walia

milk cake
अलवर

आपने एेसा राजस्थान तो देखा होगा जो अपनी आन-बान-शान के लिए जाना जाता है। लेकिन राजस्थान अपने न केवल अपने आतिथ्य के लिए, बल्कि अपने स्वाद के लिए भी दुनियाभर में पूरे भारत की सबसे स्वादिष्ट नगरी मानी जाती है। चूरमा-दाल-बाटी तो अपनी महक की छाप छोड़े हुए है ही, लेकिन अलवर जिले के मिल्क केक का जायके भी दुनिया में काफी लोकप्रिय है। अलवर शहर जितना घूमने के लिए अच्छा हैं उतना ही खाने के लिए भी महसूर भी हैं।

जितना अनूठा अलवर का नैसर्गिक सौंदर्य है, उतना ही अनूठा है अलवर का मिल्क केक। आम बोलचाल में कलाकंद के नाम से प्रचलित मिल्क केक दूध से बनी एक ऐसी मिठाई है जिसका नाम सुनकर ही मुंह में पानी आ जाता है। बेहद सामान्य सामग्री और सामान्य प्रक्रिया से बनने वाली इस मिठाई के मुरीद देश ही नहीं बल्कि विदेशों में है। इस मिठाई ने देश दुनिया में अलवर के नाम को एक नया आयाम भी दिया है। आज मिल्क केक का नाम आते ही सबसे पहले अलवर का नाम आता है। आज यह अलवर की पहचान बन गया है।
अलवर का मिल्क केक बहुत ही प्रसिद्ध मिठाई है जिसे गाढ़े दूध, केसर और ड्राई फ्रूट्स से तैयार किया जाता है। यह खाने में बहुत ही लजीज होता है। अगर एक बार कोई खा ले तो इसका स्वाद कभी नहीं भूल सकता यह मिठाई इतनी मुलायम होती है कि मुंह में जाते ही घुल जाती है। इस मिठाई को आप चाहें तो किसी त्योहार पर भी बना सकते हैं।
मिल्क केक बनाने के लिए इन चीज़ों की होती है जरुरत

दूध, चीनी, घी, नींबू , इलायची पाउडर ये सारी चीज़ें होती है जरुरी मिल्क के लिए।

Home / Alwar / राजस्थान का ये अनूठा केक खाकर नहीं लग पाएगा आपके मुंह पर ब्रेक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो