scriptम्हारा पांडुपोल हनुमान, भक्तां काे राख ज्यों ध्यान….. मेले में गूंजते रहे गीत….पढ़ें यह न्यूज | Patrika News
अलवर

म्हारा पांडुपोल हनुमान, भक्तां काे राख ज्यों ध्यान….. मेले में गूंजते रहे गीत….पढ़ें यह न्यूज

अलवर के सरिस्का की वादियों के बीच महाभारत कालीन पांडुपोल हनुमानजी के स्थान पर वैशाख शुक्ल पक्ष की सप्तमी पर मेला भरा। यहां दर्शनों के लिए दिनभर श्रद्धालु आते रहे।

अलवरMay 14, 2024 / 11:30 pm

Ramkaran Katariya

अलवर. अभयारण्य सरिस्का की वादियों में स्थित महाभारत कालीन पांडुपोल हनुमानजी के स्थान पर मंगलवार को वैशाख शुक्ल पक्ष की सप्तमी पर मेले का आयोजन हुआ। मेले में दिनभर बजरंगबली के जयकारे गूंजे रहे। भक्तों ने पूजा कर क्षेत्र में खुशहाली के लिए मन्नत मांगी। मेले भक्तों का सैलाब उमडा।
मेले के अवसर पर मंदिर को फूलमालाओं से विशेष सजाया और बजरंगबली की प्रतिमा का भी भव्य शृंगार किया। मंदिर परिसर में भंडारा व ठंडे जल की प्याऊ लगाई। पांडुपोल हनुमान मंदिर में साल में दो बार मेले भरे जाते हैं, जहां भादो मास में पहले मंगलवार को मेला लगता है। मेले में प्रशासन की ओर से पूरा सहयोग रहता है। गर्मियों में वैशाख माह में पांडुपोल का मेला भरा जाता है। ग्रामीण क्षेत्र में घर-घर में हनुमानजी की ज्योत देखी जाती है और दाल-बाटी, चूरमे का भी भोग लगाया जाता है।
हनुमान शर्मा आदि श्रद्धालुओं ने बताया कि पांडुपोल हनुमानजी के स्थान पर वैशाख का मेला भरा गया, जिसमें कुल देवता होने के कारण बच्चों के जडूले और नव विवाह गठजोड़े की जात लगाई गई। बजरंगबली के भक्तों में खासा उत्साह देखने को मिला। मंदिर प्रांगण में हनुमान चालीसा और सुंदर कांड पाठ के आयोजन भी किया गया। महंत बाबूलाल शर्मा ने बताया कि प्रशासन की ओर से नई इलेक्ट्रॉनिक बस लगाने की बात कही थी, लेकिन अभी तक नहीं लगाई गई। भक्त अपने वाहनों से ही पहुंचे हैं। इस मौके चेतन शर्मा, ललित शर्मा, मुरारी, महेश जोशी, रोहित, हितेश, सतीश शर्मा, गोविंद जोशी, राहुल, सुनील आदि लोग मौजूद रहे।
छीलेवाले बालाजी के भक्तों ने ढोक लगाकर मांगी मन्नत

प्रतापगढ़. गांव भड़ाना का बास के छीलेवाले हनुमानजी मंदिर में गंगा सप्तमी पर मंगलवार को श्रद्धालुओं का तांता लगा रहा। मंदिर पुजारी गिर्राज शर्मा ने बताया कि गंगा सप्तमी पर बालाजी का मेला भरा। सुबह से ही बजरंग बली की पूजा, हवन के लोगों ने घर पर मालपुए, चूरमा, खीर व बर्फी थाल का भोग व ढोक लगाकर घर-परिवार में सुख-समृद्धि की कामना की। मेले की पूर्व संध्या पर बालाजी के रात्रि-जागरण, रामायण पाठ व रामधुनी की गई। सुबह से मंदिर परिसर पर भक्तों को पंगत प्रसादी वितरित की गई। इस मौके पर अनेकों साधु-संत सहित ग्रामीण महिला-पुरुष मौजूद रहे।
पहलवानों ने दिखाया दम

राजगढ़. निठारे वाले हनुमानजी के मंदिर में मंगलवार को मेले का आयोजन किया गया। जिसमे काफी संख्या में भक्त उमड़े और मन्नत मांगी। मेले में दूर दराज से आए श्रद्धालुओं ने वहां दुकानों पर जमकर खरीदारी की। इस दौरान अजीत सिंह ने बताया की मेले का आयोजन मंदिर कमेटी व भक्तों के सहयोग से किया गया। जिसमे दर्जनों दुकानें, खेल दिखाने वाले व शाम को कुश्ती दंगल का आयोजन किया गया। जिसमे आसपास के गांवों से आने वाले नामी पहलवानों ने दाव पेंच दिखाए।मंदिर पुजारी रामानुज दास ने बताया की निठारे वाले हनुमान जी पर हर वर्ष मेले का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष विशेष तैयारियों के साथ किया गया। इसके चलते वहां काफी भीड़ रही है। शाम तक भक्त भजन- कीर्तन करते रहे।

Hindi News/ Alwar / म्हारा पांडुपोल हनुमान, भक्तां काे राख ज्यों ध्यान….. मेले में गूंजते रहे गीत….पढ़ें यह न्यूज

ट्रेंडिंग वीडियो