scriptनौतपा आज से शुरू; आसमान से बरसेगी आग, 9 दिन तक भट्टी की तरह तपेगा शहर | Patrika News
अलवर

नौतपा आज से शुरू; आसमान से बरसेगी आग, 9 दिन तक भट्टी की तरह तपेगा शहर

आने वाले 9 दिन शहर भट्टी की तरह तपेगा। दो जून तक नौतपा रहेगा। इसके बाद गर्मी में कमी आने की उम्मीद है। ऐसे में अगले 9 दिन और भीषण गर्मी का तांडव प्रदेश में होना तय है।

अलवरMay 25, 2024 / 11:38 am

Rajendra Banjara

नौतपा शनिवार से शुरू हो रहा है। यानी आने वाले 9 दिन शहर भट्टी की तरह तपेगा। दो जून तक नौतपा रहेगा। इसके बाद गर्मी में कमी आने की उम्मीद है। ऐसे में अगले 9 दिन और भीषण गर्मी का तांडव प्रदेश में होना तय है। पं. राजेंद्र आचार्य ने बताया कि सूर्यदेव 25 मई को 3 बजकर 16 मिनट पर रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करने के साथ ही नौतपा की शुरुआत होगी। इसकी अवधि 15 दिनों की रहती है, लेकिन इसके शुरू के 9 दिनों में तेज गर्मी पड़ती है।

मई के आखिरी सप्ताह में सूर्य और पृथ्वी के बीच की दूरी सबसे कम होती है, इसलिए भीषण गर्मी पड़ती है। यही नौतपा के नौ दिन से ही अनुमान लगाया जाता है कि बारिश कैसी रहेगी। उधर शुक्रवार को पारे में तीन डिग्री से. की कमी आई, लेकिन गर्मी की तेवर बरकरार रहे।

22 जिलों के लिए रेड अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले 72 घंटे में अलवर, बारां, भरतपुर, कोटा, सवाई माधोपुर, सीकर, टोंक, बाड़मेर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, बूंदी, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झुंझुनूं, करौली, जैसलमेर, जोधपुर, नागौर, पाली, श्रीगंगानगर में गर्मी को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है।

Hindi News/ Alwar / नौतपा आज से शुरू; आसमान से बरसेगी आग, 9 दिन तक भट्टी की तरह तपेगा शहर

ट्रेंडिंग वीडियो