scriptसरिस्का में नया बाघ आएगा और नए रूट से दिखाएंगे वन्य जीव | new tiger will come in Sariska and will show from the new route Wild | Patrika News
अलवर

सरिस्का में नया बाघ आएगा और नए रूट से दिखाएंगे वन्य जीव

सरिस्का में जल्दी नया बाघ आ सकता है और पर्यटकों को बाघ की अधिक से अधिक साइटिंग के लिए बेहद आकर्षक नया रूट भी शुरू करने की तैयारी है। स्थानीय सलाहकार समिति व संभागीय आयुक्त के स्तर पर चर्चा होने के बाद जल्दी सरिस्का में दो नए रूट पर बाघ की साइटिंग होने लगेगी।

अलवरJun 19, 2019 / 12:52 pm

Hiren Joshi

new tiger will come in Sariska and will show from the new route Wild

सरिस्का में नया बाघ आएगा और नए रूट से दिखाएंगे वन्य जीव

सरिस्का में जल्दी नया बाघ आ सकता है और पर्यटकों को बाघ की अधिक से अधिक साइटिंग के लिए बेहद आकर्षक नया रूट भी शुरू करने की तैयारी है। स्थानीय सलाहकार समिति व संभागीय आयुक्त के स्तर पर चर्चा होने के बाद जल्दी सरिस्का में दो नए रूट पर बाघ की साइटिंग होने लगेगी

खास बात यह है कि बाघ के साथ एतिहासिक कांकवाड़ी किले को भी पर्यटक नजदीक से निहार सकेंगे। यह सब सरिस्का में पर्यटकों के आकर्षण को बढ़ाने देने को लेकर किया जा रहा है। वन मंत्री ने दिए बाघ के संकेत, प्रशासन ने ट्रैक बनाने के हाल में सरिस्का आए वन मंत्री सुखराम विश्नोई ने सरिस्का में नए बाघ लाने के संकेत दिए हैं। वहीं इसके साथ सरिस्का प्रशासन जल्दी दो नए रूट बनाने की बात कह रहा है।
नए रूट में पाण्डूपोल से बोहचौकी, सिलीबेरी व उमरी होते हुए निकाला जाएगा। दूसरा पाटाखोरा व कांकवाड़ी होते हुए नीचे की तरफ से नया रूट बनाया जाएगा। ये दो नए रूट खोलने पर स्थानीय समिति की सहमति है। पहाड़ों पर बनेगा नया रूट पाटाखोरा से कांकवाड़ी होते हुए निकाला जाने वाला रूट बेहद आकर्षक होगा।

यह कांकवाड़ी किले तक पहुंचने के लिए पहाड़ों के ऊपर ट्रैक बनाया जाएगा। इस ट्रैक के ऊपर से चारों तरफ पहाड़ व हरियाली के मनमोहक नजारे देखने को मिल सकेंगे। पर्यटक बहुत नजदीक से कांकवाड़ी किले को भी देख सकेंगे। हालांकि अभी कांकवाड़ी किले के अन्दर जाने की अनुमति नहीं है। अभी टाइगर साइटिंग के चार रूट जोन एक में काला कुआं, ददेड़ी, घाणका तिराहा, घानका चौकी, दारुंडा, सात किलोमीटर, धर्मनाथ से कालीघाटी चौकी। जोन दो का रूट तारुण्डा, काली पहाड़ी, सात किलोमीटर, काली घाटी से कांकवाड़ी तक है।
जोन तीन का रूट भर्तहरि तिबारा, जलेब चौक, आलज्वाल, हैलीपैड, एन्क्लॉजर, गेरु का तिराहा, कुण्डली व कालीघाटी है। इन तीन जोन में ही दो अन्य रूट छंटते हैं। जोन तीन को सबसे अच्छा माना जाता है। गेरु का तिराहा, काली चौतरी, बहड़ा वाला से काली घाटी रूट निकलते हैं। जोन चार टहला गेट, गर्वनर रोड, काली घाटी के बाद आवश्यकता अनुसार जोन में रूट बदल जाता है। ये बंद हैं रूट काली घोटी से पाण्डूपोल के दाएं व बाएं दोनों रूट बंद हैं। जिसमें कत्थावाला, भैरूघाटी, नमक प्वाइंट, घौंसला वाली जोहड़ी शामिल हैं। करीब चार साल से रूट बंद हैं।

दो नए रूट बनाने को लेकर स्थानीय सलाहकार समिति के स्तर पर चर्चा हुई है। इसके बाद संभागीय आयुक्त के साथ भी चर्चा हो चुकी है। सरकार के स्तर से अनुमति मिलने के बाद ये रूट बनाए जाएंगे।
– एसआर यादव, डीएफओ, अलवर

Home / Alwar / सरिस्का में नया बाघ आएगा और नए रूट से दिखाएंगे वन्य जीव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो