scriptयह कृषि योजना हो सकती है किसानों के लिए फायदेमंद, लेकिन किसान नहीं दिखा रहे दिलचस्पी | No applications yet in the agricultural scheme | Patrika News
अलवर

यह कृषि योजना हो सकती है किसानों के लिए फायदेमंद, लेकिन किसान नहीं दिखा रहे दिलचस्पी

सोलर पंप योजना में दिलचस्पी नहीं

अलवरJan 17, 2018 / 02:51 pm

Sujeet Kumar

No applications yet in the agricultural scheme
अलवर. कृषि विद्युत कनेक्शन लेने के लिए लंबे समय से बाट जोह रहे किसान सोलर कनेक्शन से जुडऩे में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे हैं। छह माह पहले विद्युत निगम की ओर से शुरू की गई सोलर पंप कृषि योजना को अभी तक एक भी आवेदन नहीं मिला है। ऐसे में सौर ऊर्जा की बदौलत किसानों की सिंचाई की जरुरत पूरी करने की सरकारी उम्मीदों पर पानी फिरता नजर आ रहा है।
60 प्रतिशत राशि अनुदानित
आवेदक एक हजार रुपए शुल्क के साथ सम्बन्धित सहायक अभियंता कार्यालय में आवेदन कर सकते हैं। सोलर कनेक्शन लेने के बाद आवेदक कृषि कनेक्शन की वरीयता सूची से स्वत: ही बाहर आ जाएगा। सरकार की ओर से सोलर पंप की लागत की 60 प्रतिशत राशि अनुदानित है। साथ ही निर्माता या आपूर्तिकर्ता कंपनी द्वारा सौर ऊर्जा पंप सेटों का नि:शुल्क रखरखाव व बीमा पांच वर्ष तक उपलब्ध कराने का प्रावधान है।
यह है योजना
विद्युत निगम में कनेकश्न के इच्छुक आवेदकों की सूची सदैव वेटिंग में रहती है। संसाधनों के अभाव में किसानों को कई साल इंतजार करना पड़ता है।
फरवरी-2010 तक आवेदन कर चुके किसानों को अभी तक कृषि कनेक्शन नहीं मिल पाए हैं। ऐसे में सोलर पंप कृषि कनेक्शन की अनुदानित योजना एक जुलाई 2017 से शुरू की गई। योजना के तहत एक मार्च 2010 से 31 दिसंबर 2013 तक निगम में सामान्य कृषि श्रेणी में पंजीकृत आवेदकों को सोलर पंप कृषि कनेक्शन लेने के लिए पात्र ठहराया गया। इस अवधि के बाद के पंजीकृत नए आवेदकों को भी सामान्य श्रेणी में पंजीकरण के बाद योजना के लिए पात्र माना गया है।
नहीं आया आवेदन
कृषि कनेकश्न से वंचित किसानों के लिए यह महत्वाकांक्षी योजना है। कार्मिकों के माध्यम से किसानों को समय-समय पर प्रेरित करने के बाद भी सकरात्मक परिणाम नहीं मिल रहे हैं। अभी तक एक भी व्यक्ति ने सोलर कनेक्शन के लिए आवेदन नहीं किया है।
– प्रशांत शर्मा, जेईएन, विद्युत निगम, सोडावास।

Home / Alwar / यह कृषि योजना हो सकती है किसानों के लिए फायदेमंद, लेकिन किसान नहीं दिखा रहे दिलचस्पी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो