scriptआठ माह से चिकित्सक नहीं कम्पाउंड के भरोसे पीएचसी | No doctor for eight months, PHC is relying on compound | Patrika News
अलवर

आठ माह से चिकित्सक नहीं कम्पाउंड के भरोसे पीएचसी

लक्ष्मणगढ़ के सौराई पीएचसी के हाल: रोगियों को नहीं मिल रही सेवाएं

अलवरApr 08, 2024 / 05:43 pm

mohit bawaliya

आठ माह से चिकित्सक नहीं कम्पाउंड के भरोसे पीएचसी

लक्ष्मणगढ़. प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सौराई ।

बेहतर स्वास्थ्य सेवा के भले ही राज्य सरकार व चिकित्सा विभाग कितने ही दावा करे, लेकिन लक्ष्मणगढ़ क्षेत्र के कई पीएचसी ऐसे हैं, जहां पर्याप्त चिकित्सक व अन्य स्टाफ नहीं होने से चिकित्सा सेवाओं का लाभ नहीं मिल रहा है। क्षेत्र के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सौराई में भी ऐसे ही हालात हैं। यहां आठ माह से डॉक्टर का पद रिक्त होने के चलते रोगियों को उपचार नहीं मिल पा रहा है। एएनएम के पद रिक्त होने से वैक्सीनेशन व सर्वे सहित अन्य कार्य प्रभावित हो रहे हैं।
ग्रामीण खुर्शीद खान, सरपंच प्रतिनिधि लियाकत फौजी ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में कार्यरत एक मात्र डॉक्टर का पीजी में चयन होने के चलते अस्पताल में डॉक्टर का पद आठ माह से रिक्त है, जिससे प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीन आने वाले दो दर्जन से अधिक गांवों के रोगियों को उपचार के लिए या तो निजी अस्पताल जाना पड़ता है या 6 से 10 किलोमीटर की दूरी तय कर लक्ष्मणगढ़ राजकीय स्वास्थ्य केंद्र में जाकर उपचार करवाने को मजबूर हैं, वही अस्पताल में एएनएम का पद भी खाली होने से वैक्सीनेशन व सर्वे के कार्य पूरी तरह से ठप है।

इन गांवों के लोग प्रभावित

सौराई, जमालपुर, ङ्क्षहगोटा, कफनवाड़ा, दौलतपुरा, टोडरबॉस, कनवाड़ा, धारा का बास, जावली, खुडिय़ाना, बडौ़ली, मल्लाकाबास सहित दो दर्जन गांवों के लोग प्रभावित हो रहे हैं।


ग्रामीण भी कर चुके हैं डॉक्टर लगवाने की मांग
ग्रामीण भी अस्पताल में डॉक्टर लगवाने के लिए कई बार जनप्रतिनिधियों व चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अवगत करवा चुके हैं, लेकिन किसी के भी ओर से इस ओर कोई ध्यान नहीं दिया गया। जिससे समस्या जस की तस बनी हुई है।
कम्पाउंडर कर उपचार
एक मात्र डॉक्टर का पद रिक्त होने के चलते अस्पताल में आने वाले रोगियों को मजबूरन कम्पाउडर को ही उपचार किया जाता है।


बिना डॉक्टर के जांच भी बंद
अस्पताल में डॉक्टर का पद रिक्त होने के चलते अस्पताल में उपचार के लिए आने वाले रोगियों की जांच नहीं हो पाती। ऐसे में रोगियों को मुख्यमंत्री नि:शुल्क जांच सहित अल्स योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है।
कई बार लिख चुका पत्र
पीएचसी में डॉक्टर लगाने को लेकर विभाग के उच्च अधिकारियों को पत्र लिखा चुका हूं। एएनएम का पद भी रिक्त होने के चलते वैक्सीनेशन आदि का कार्य प्रभावित हो रहा है।
डॉ. रूपेंद्र शर्मा, बीसीएमएचओ लक्ष्मणगढ़।

Home / Alwar / आठ माह से चिकित्सक नहीं कम्पाउंड के भरोसे पीएचसी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो