scriptAlwar storm : तूफान के बाद जिले के इतने हजार गांवों में अब भी पानी के लिए मारामारी | No Water supply in villages after storm in alwar | Patrika News
अलवर

Alwar storm : तूफान के बाद जिले के इतने हजार गांवों में अब भी पानी के लिए मारामारी

अलवर में तूफान के बाद से ही पेयजल व्यवस्था चरमराई हुई है। अलवर में अभी तक पानी नहीं आया है।

अलवरMay 07, 2018 / 01:18 pm

Prem Pathak

No Water supply in villages after storm in alwar
अलवर. जिले के 1913 गांव में अब भी पानी के लिए मारामारी मची है। वहीं जलदाय विभाग का दावा है कि शहरी क्षेत्र में एक बार पानी सप्लाई हो चुका है। पानी व्यवस्था सामान्य होने में अभी समय लगेगा। दूसरी तरफ जलदाय विभाग के दावों के बाद भी पानी के लिए अलवर में लोगों को खासी परेशानी उठानी पड़ रही है। सरकारी नल व टंकियों पर 24 घंटे बर्तनों की लम्बी कतार लगी रहती है।
जलदाय विभाग के रिकॉर्ड के हिसाब से जिले में अलवर शहर सहित 10 शहरी क्षेत्र हैं व 2021 गांव हैं। इनमें से 125 गांवों में जलदाय विभाग पानी सप्लाई करता है व 1896 गांव में ग्राम पंचायत व ग्राम समिति पानी सप्लाई करती है। जलदाय विभाग की नल योजना में शामिल चार गांवों में पानी की आंशिक सप्लाई हुई है व 13 गांव में अभी तक पानी सप्लाई नहीं हुआ। जबकि 109 गांव में पानी सप्लाई एक बार हो चुकी है। जलदाय विभाग के अधिकारियों का दावा है कि शहरी क्षेत्रों में भी पानी सप्लाई शुरू हो चुका है। लेकिन जमीनी हकीकत इससे अलग है। अलवर शहर की अगर बात करे तो शहर के बीचोंबीच इंद्रा कॉलोनी, लादिया मोहल्ला सहित दर्जनों कॉलोनी व मोहल्लों में पानी सप्लाई नहीं हो रहा है।
पुराने मोहल्लों में सुबह से सरकारी नलों व टंकियों पर बर्तनों की लम्बी कतार लगी रहती है। मजबूरी में तेज धूप के दौरान भी लोगों को पानी भरना पड़ रहा है। लेकिन इस पर जलदाय विभाग के अधिकारियों का ध्यान नहीं है।
टैंकर की सप्लाई शुरू

जलदाय विभाग ने टैंकरों की सप्लाई शुरू कर दी है। अभी 7 टैंकरों को लगाया गया है। रविवार को एक टैंकर ने कम से कम पांच चक्कर किए। इस हिसाब से शहर में करीब 40 टैंकर पानी सप्लाई किया गया। जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियंता अमर सिंह ने बताया कि अभी टैंकर केवल मालवीय नगर से भरकर सप्लाई किए जा रहे हैं। अब अन्य क्षेत्रों से भी पानी भरकर टैंकर सप्लाई किए जाएंगे। जैसे-जैसे पानी की उपलब्धता बढ़ेगी, सप्लाई में भी बढ़ोतरी होगी।

Home / Alwar / Alwar storm : तूफान के बाद जिले के इतने हजार गांवों में अब भी पानी के लिए मारामारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो