scriptनोन वैंडिंग और वैंडिंग जोन का नहीं पता | Non vending and vending zones are not known | Patrika News
अलवर

नोन वैंडिंग और वैंडिंग जोन का नहीं पता

अतिक्रमण की समस्या कैसे निपटे

अलवरJan 22, 2020 / 02:44 am

Pradeep

नोन वैंडिंग और वैंडिंग जोन का नहीं पता

नोन वैंडिंग और वैंडिंग जोन का नहीं पता

अलवर. शहर में पांव पसार रहे अतिक्रमण की समस्या का स्थाई निराकरण नहीं हो पाने का बड़ा कारण जिम्मेदार विभागोंं को शहर में वैंडिंग व नोन वैंडिंग जोन के बारे में पता ही नहीं होना है। यही कारण है कि प्रशासन की ओर से शहर में अतिक्रमण की समस्या के निराकरण को लेकर स्थाई कार्ययोजना नहीं बन पाई है।
पिछले दिनों अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर की अध्यक्षता में हुई बैठक में जिम्मेदार विभागों के अधिकारी उपस्थित थे। इस बैठक में बताया गया कि शहर में वैंडिंग जोन चिह्नित नहीं किया गया है। नगर परिषद की ओर से अभी तक वैंडिंग और नोन वैडिंग जोन के अधिकार क्षेत्र को नहीं बताया गया है। बैठक में अधिकारियों ने भी माना कि अलवर शहर के मुख्य बाजारों में बेतरतीब ठेली और खोखे लगे हैं। वैंडिंग जोन और नोन वैंडिंग जोन का चिह्निकरण नहीं होने से इस अतिक्रमण को चिह्नित कर पाना मुश्किल रहता है। नगर परिषद के पास इसकी सूची नहीं होने से अतिक्रमण की जगह का वर्गीकरण करना मुश्किल है। यही कारण है कि नोन वैंडिंग जोन तक में बड़ी संख्या में अतिक्रमण हो रहा है जिसे हटाने की कोई ठोस कार्य योजना तक नहीं बनी है।
तिलक मार्केट में दुकानों के आगे अतिक्रमण
शहर के तिलक मार्केट में कुछ दुकानदारों ने ग्राहकों की सुविधा के नाम पर शेड लगाया है, लेकिन इस सुविधा के नाम पर अतिक्रमण की समस्या बढ़ रही है। शेड के नीचे वाहन खड़े रहने से राहगीरों को चलने को जगह नहीं मिल पाती।
इनका कहना है
अलवर शहर को अतिक्रमण मुक्त करना है तो पहले यह तय करना होगा कि ठेली कहां खड़ी हो सकती है और कहां नहीं। जिम्मेदार विभाग यह तय करके बताए।
अमित गोयल, अध्यक्ष,अग्रवाल समाज।
अलवर शहर को विकसित करना है तो अतिक्रमण हटाओ अभियान में और सख्ती लानी होगी। अलवर शहर में अतिक्रमण इतना अधिक हो गया है कि इसका प्रभाव सभी कामों पर पड़ रहा है। लोगों को दुकानों पर काम ही कम हो गया है।
-धीरज कटारिया, महासचिव, होटल व रेस्त्रा एसोसिएशन, अलवर

Home / Alwar / नोन वैंडिंग और वैंडिंग जोन का नहीं पता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो