scriptगोविंदगढ़ थाने में नहीं पर्याप्त नफरी, वारदातों के साथ बढ़ रही गो-तस्करी | Not enough manpower in Govindgarh police station, increasing incidents | Patrika News
अलवर

गोविंदगढ़ थाने में नहीं पर्याप्त नफरी, वारदातों के साथ बढ़ रही गो-तस्करी

राजस्थान के पड़ोसी दो राज्यों हरियाणा और उत्तरप्रदेश से सटे गोविंदगढ़ थाना क्षेत्र में गो-तस्करी और आपराधिक घटनाएं बढ़ती ही जा रही है। इसका मुख्य कारण है कि गोविंदगढ़ थाना नफरी की कमी से जूझ रहा है। इस मामले में न तो पुलिस के उच्च अधिकारी ध्यान दे रहे और न ही स्थानीय जनप्रतिनिधि।

अलवरJan 30, 2023 / 10:43 pm

Ramkaran Katariya

गोविंदगढ़ थाने में नहीं पर्याप्त नफरी,

गोविंदगढ़ थाने में नहीं पर्याप्त नफरी,

गोविन्दगढ़. राजस्थान के पड़ोसी दो राज्यों हरियाणा और उत्तरप्रदेश से सटे गोविंदगढ़ थाना क्षेत्र में गो-तस्करी और आपराधिक घटनाएं बढ़ती ही जा रही है। इसका मुख्य कारण है कि गोविंदगढ़ थाना नफरी की कमी से जूझ रहा है। इस मामले में न तो पुलिस के उच्च अधिकारी ध्यान दे रहे और न ही स्थानीय जनप्रतिनिधि।

स्टाफ कम होने से अपराधों पर अंकुश लगाने में पुलिस को न केवल परेशानी का सामना करना पड़ रहा है, बल्कि तमाम प्रयास विफल हो रहे हैं। जिसका खमियाजा क्षेत्रवासियों को भुगतना पड़ रहा है। रामगढ़ थाने के एक दर्जन से अधिक गांव गोविंदगढ़ थाने से जुडऩे के बाद अपराधिक गतिविधियां और थाने में मुकदमे दर्ज होने की संख्या बढ़ती जा रही है। आलम यह है कि थाने में स्वीकृत नफरी के एक तिहाई पुलिसकर्मियों के भरोसे सुरक्षा व्यवस्था संभाल जा रही है। स्टाफ की कमी के चलते अपराध और अपराधियों पर नकेल कसना संभव नहीं है।

पुलिस के वाहन भी बीमारू
पुलिस स्टाफ पर्याप्त नहीं होने के साथ पुलिस के वाहन भी बीमारू स्थिति में है, जो कि अपराधियों का पीछा करने में दम भरने लग जाते हैं और बीच राह में खड़े हो जाते हैं। जिससे अपराधी बच निकलते हैं। थाने में स्टाफ की कमी के चलते मुंशी और कंप्यूटर ऑपरेटर को गश्त करनी पड़ रही है। पर्याप्त मात्रा में नफरी नहीं होने से पुलिस फरार अपराधियों को गिरफ्तार नहीं कर पा रही है। क्षेत्र में लगातार मामले बढ़ते जा रहे हैं, जिसके लिए पर्याप्त स्टाफ होना जरूरी है। क्षेत्र में आए दिन दुर्घटनाएं हो रही है। पुलिस अधिकतर समय दुर्घटना और मारपीट जैसी घटनाओं में ही उलझी रहती है। थाने में कार्यरत पुलिसकर्मियों व अधिकारियों के हालात ऐसे हैं कि एक ही सहायक उप निरीक्षक को 24 घंटे ड्यूटी करनी पड़ रही है। पुलिसकर्मियों की भी नींद तक पूरी नहीं हो पा रही है। डीजीपी ने पुलिस कर्मियों को सप्ताह में 1 दिन अवकाश देने की व्यवस्था भी लागू की है, लेकिन यह व्यवस्था स्थानीय थाने में बिना नफरी के वर्तमान में कार्यरत कार्मिकों पर भार को और बढ़ाने वाली साबित होगी। क्षेत्र में जनसंख्या का ग्राफ बढऩे के साथ रामगढ़ थाना क्षेत्र के कुछ गांवों को भी गोविंदगढ़ में जोड़ा गया है। इसके बाद मुकदमा दर्ज होने और आपराधिक गतिविधियां बढ़ी है। प्रतिमाह 46 से अधिक एफआईआर दर्ज हो रही है। एक ही अधिकारी के पास जांच के लिए कई मामले लंबित है।

गो-तस्कर बड़ी चुनौती
सर्दी के दिनों में क्षेत्र में गो-तस्करी की घटनाएं बढ़ जाती है, ऐसे में बिना नफरी के और खटारा वाहनों के सहारे गो तस्करों से निपटना भी पुलिस के लिए चुनौती बना हुआ है। पड़ोसी राज्य हरियाणा और उत्तरप्रदेश की सीमा से सटे होने के कारण रात में गो-तस्कर हथियारों की नोंक पर सरेआम गोवंश को लादकर ले जाते हैं। गोविंदगढ़ थाना क्षेत्र में गो-तस्करी को लेकर मॉब लिंचिंग की घटनाएं भी हुई है। क्षेत्र के मारकपुर और रामबास में मोब लिंचिंग की घटनाएं हो चुकी है। गो-तस्कर ट्रकों में गोवंश लाद कर ले जाते हैं। जिन्हें कई बार कच्चे रास्ते में फंस जाने के कारण छोडकऱ भाग जाते हैं। थाने में 2 सहायक उप निरीक्षक और एक हैड कांस्टेबल हैं, जिनके पास फाइलों का अंबार रहता है।
बीते सप्ताह में ये वारदातें
बीते सप्ताह में थाना क्षेत्र में धार्मिक स्थल पर चोरी, मूर्ति खंडित करने, गोवंश का पैर काटने, पाइप लाइन चोरी, दुकान से तिजोरी तोडऩे, खेतों से मोटर निकालने सहित दर्जनभर वारदातों को अंजाम दिया गया। बिना स्टाफ के इनमें से एक भी वारदात का अभी तक खुलासा नहीं हो पाया। वर्तमान में थाने में स्टाफ की स्थिति एसआई एक, एएसआई दो, हैड कांस्टेबल एक, महिला कांस्टेबल एक, कांस्टेबल 16, चालक एक कार्यरत है। इधर मामले में विधायक रामगढ़ साफिया खान का कहना है कि थाने में नफरी कम है, फिर भी लंबित बिल्कुल नहीं है। पुलिस अधीक्षक को गोविंदगढ़ थाने में नफरी बढ़ाने के लिए पत्र लिखा गया है। वहीं पुलिस उप अधीक्षक राजेश शर्मा का कहना है कि आपराधिक मामलों में वृद्धि हुई है। अभी एएसआई प्रशिक्षण लेकर आए हैं। अपराधों पर लगाम लगाएंगे।

Home / Alwar / गोविंदगढ़ थाने में नहीं पर्याप्त नफरी, वारदातों के साथ बढ़ रही गो-तस्करी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो