scriptपंचायत चुनाव का मैदान तैयार, मतदान तिथियों की घोषणा का इंतजार | panchayat election | Patrika News
अलवर

पंचायत चुनाव का मैदान तैयार, मतदान तिथियों की घोषणा का इंतजार

अलवर. जिले की चार पंचायत समितियों की मतदाता सूचियों का प्रकाशन बुधवार को होने के साथ ही पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव कराने के लिए प्रशासनिक तैयारी लगभग पूरी हो गई हैं, अब सभी की निगाहें निर्वाचन आयोग की ओर से घोषित की जाने वाली चुनाव की तिथियों पर लगी हैं।

अलवरAug 26, 2021 / 11:49 pm

Prem Pathak

पंचायत चुनाव का मैदान तैयार, मतदान तिथियों की घोषणा का इंतजार

पंचायत चुनाव का मैदान तैयार, मतदान तिथियों की घोषणा का इंतजार

अलवर. जिले की चार पंचायत समितियों की मतदाता सूचियों का प्रकाशन बुधवार को होने के साथ ही पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव कराने के लिए प्रशासनिक तैयारी लगभग पूरी हो गई हैं, अब सभी की निगाहें निर्वाचन आयोग की ओर से घोषित की जाने वाली चुनाव की तिथियों पर लगी हैं।
जिले में इन दिनों पंचायत राज संस्थाओं में जिला प्रमुख, उप जिला प्रमुख, प्रधान, उप प्रधान, जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव का बेसब्री से इंतजार है। कारण है कि जिले में करीब पौने दो साल से ये पद खाली हैं और इन पदों के अभी तक चुनाव नहीं हो सके हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत राज संस्थाओं के चुनाव को उत्सुकता ज्यादा है।
जिला प्रमुख व प्रधान पद पर नजर

जिले के लोगों के साथ ही राजनीतिक दलों की नजरें इन दिनों जिला परिषद में जिला प्रमुख एवं पंचायत समितियों में प्रधान पद पर लगी है। राजनीतिक दलों ने अंदरखाने इन चुनाव की तैयारी भी शुरू कर दी है, वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में चुनाव लडऩे के इच्छुक लोग अपनी चुनावी तैयारियों में जुटे हैं। पंचायत चुनाव में सबसे ज्यादा मारमारी जिला प्रमुख पद को लेकर रहने की संभावना है। वहीं पंचायत समितियों में प्रधान पद को लेकर भी खींचतान होने की उम्मीद है।
49 जिला पार्षद व 350 से ज्यादा पंचायत समिति सदस्यों का होना है चुनाव

जिले में जिला परिषद के 49 वार्डों में जिला परिषद सदस्यों का चुनाव होना है, वहीं 350 से ज्यादा पंचायत समिति सदस्यों का चुनाव कराया जाना है। जिला परिषद सदस्य मिलकर जिला प्रमुख का चुनाव करेंगे, पंचायत समिति सदस्य प्रधानों का निर्वाचन करेंगे। राजनीतिक दलों की उत्सुकता इसलिए भीपंचायत राज संस्थाओं में जिला प्रमुख, जिला उप प्रमुख, प्रधान व उप प्रधान, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्यों का चुनाव राजनीतिक दल सिम्बल पर लड़ते रहे हैं। इन पदों को अपने दल के खाते में लाने के लिए प्रमुख राजनीतिक दलों की उत्सुकता ज्यादा है। इसमें भी सबसे ज्यादा उत्सुकता जिला प्रमुख पद को लेकर है, कारण है कि इस बार जिले में ओबीसी वर्ग से जिला प्रमुख बनना है।
आरक्षण पहले ही तय हो चुका

पंचायत राज संस्थाओं के विभिन्न पदों के लिए राज्य सरकार एवं जिला प्रशासन की ओर से आरक्षण तय किया जा चुका है। पिछले दिनों जिला परिषद सदस्य एवं पंचायत समिति सदस्यों का आरक्षण लॉटरी निकालकर तय किया गया था। वहीं जिला प्रमुख व प्रधान आदि पदों का आरक्षण पहले ही तय किया जा चुका है।
पौने दो साल से प्रशासक के भरोसे पंचायत राज संस्थाएं

जिले में दिसम्बर 2019 में प्रशासकों की नियुक्ति की गई थी। अभी तक चुनाव नहीं होने के कारण जिला परिषद, पंचायत समितियों में प्रशासक लगे हुए हैं। करीब पौने दो साल से पंचायत राज संस्थाएं प्रशासकों के भरोसे रही हैं। पूर्व में ग्राम पंचायतों में भी प्रशासक लगाए गए थे।
प्रशासन की तैयारी पूरी

जिले में चार पंचायत समितियों की मतदाता सूचियों का प्रकाशन बुधवार हो गया, शेष पंचायत समितियों का पहले ही हो चुका है। जिला प्रशासन की ओर से चुनाव की प्रारंभिक तैयारियां पूरी कर ली गई है। पंचायत चुनाव के लिए प्रकोष्ठों के प्रभारियों की नियुक्ति की जा चुकी। चुनाव ड्यूटी के कर्मचारियों की सूची अपडेट करने का कार्य चल रहा है। वहीं राजकीय कला कॉलेज में मतदान दलों की रवानगी, मतगणना आदि की कार्ययोजना तैयार की जा चुकी है। चुनाव को लेकर प्रशिक्षण का कार्यक्रम तय हो चुका है। इसके अलावा ईवीएम की पर्याप्तता भी जांची जा चुकी है।
निष्पक्ष चुनाव की तैयारी के निर्देश

पंचायत चुनाव प्रकोष्ठ प्रभारियों को शांतिपूर्ण व निष्पक्ष चुनाव सम्पन्न कराने के लिए आवश्यक व्यवस्थाएं समयबद्ध रूप से करने के निर्देश दिए गए हैं।

नन्नूमल पहाडिय़ा
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं जिला कलक्टर अलवर

Home / Alwar / पंचायत चुनाव का मैदान तैयार, मतदान तिथियों की घोषणा का इंतजार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो